विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 17, 2023

राजस्थान चुनावः कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक 4 घंटे से जारी, CM गहलोत, पायलट, डोटासरा फाइनल कर रहे प्रत्याशियों के नाम

Rajasthan Assembly Elections 2023: राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक दिल्ली में शुरू हो गई है. इस बैठक में चुनाव के लिए कांग्रेस के उम्मीदवारों के नाम पर मंथन किया जा रहा है. उम्मीद है कि कल कांग्रेस प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी होगी.

Read Time: 4 min
राजस्थान चुनावः कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक 4 घंटे से जारी, CM गहलोत, पायलट, डोटासरा फाइनल कर रहे प्रत्याशियों के नाम
राजस्थान चुनाव के लिए कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में शामिल नेता.

Rajasthan Assembly Elections 2023: राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने अभी तक प्रत्याशियों की घोषणा नहीं की है. पार्टी ने एमपी और छत्तीसगढ़ के लिए तो प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया है, लेकिन राजस्थान में अभी भी प्रत्याशियों के चयन की प्रक्रिया जारी है. राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस के प्रत्याशियों के चयन के लिए आज दिल्ली में कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की दूसरी बैठक हो रही है. मंगलवार शाम 5.30 बजे से यह मीटिंग शुरू हुई. बैठक में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट, प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा, स्क्रीनिंग कमेटी के चेयरमैन गौहव गोगोई, वरिष्ठ नेता मधुसूदन मिस्त्री, सीपी जोशी सहित अन्य नेता शामिल हैं. 

इससे पहले स्क्रीनिंग कमेटी की पहली बैठक दिल्ली में 14 अक्टूबर को हुई थी. तब साढ़े चार घंटे तक चली मीटिंग में कांग्रेस ने प्रत्याशियों के नाम पर मंथन किया था. मालूम हो कि राजस्थान की 200 विधानसभा सीटों के लिए कांग्रेस के पास 3000 लोगों ने आवेदन किए हैं. ऐसे में प्रति सीट 15 दावेदार हैं. अब इन 15 दावेदारों में से पार्टी किसे अपना टिकट देती है, यह देखने वाली बात होगी. 

स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक करीब 4 घंटे से जारी

दिल्ली में गौरव गोगोई की अध्यक्षता में कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक करीब 4 घंटे से जारी है. इस दौरान सर्वे रिपोर्ट और फीडबैक के आधार पर प्रत्याशियों के भविष्य का फैसला होगा और कल CEC की बैठक के बाद प्रत्याशियों के नाम पर अंतिम मुहर लगेगी.

कांग्रेस की पहली लिस्ट कल यानी कि 18 अक्टूबर को जारी होने की संभावना है. मिली जानकारी के अनुसार आज चल रही स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक के बाद कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक कल होगी. इस बैठक के बाद कांग्रेस उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी करेगी. 

कल सुबह 9.30 बजे से कांग्रेस मुख्यालय में केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक होगी. जिसमें राजस्थान और मध्यप्रदेश के लिए उम्मीदवारों को लेकर चर्चा होगी. मालूम हो कि मध्यप्रदेश के लिए पार्टी ने 144 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की थी , बाक़ी बची 86 सीटों पर फैसला इस बैठक में होगा.

इसके अलावा राजस्थान के लिए उम्मीदवारों की लिस्ट पर कल की मीटिंग में चर्चा होगी. केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक के बाद तैयार पैनल को आलाकमान के पास भेजा जाएगा. जो सूची पर आखिरी मुहर लगाएगी. 

कांग्रेस की पहली लिस्ट में हो सकते हैं ये सब नाम
पार्टी सूत्रों की मानें तो कांग्रेस की पहली लिस्ट में सरदारपुर से अशोक गहलोत, नाथद्वारा से डॉ. सीपी जोशी, लक्ष्मणगढ़ से गोविंद सिंह डोटासरा, टोंक से सचिन पायलट, पोकरण से साले मोहम्मद, सुजानगढ़ से मनोज मेघवाल, नावां से महेंद्र चौधरी, नवलगढ़ से डॉ राजकुमार शर्मा, केकड़ी से रघु शर्मा, लालसोट से प्रसादी लाल मीणा, बायतु से हरीश चौधरी, बांसवाड़ा से अर्जुन बामनिया, मांडल से रामलाल जाट, सांचौर से सुखराम बिश्नोई, अंता से प्रमोद जैन भाया, खाजूवाला से गोविंद मेघवाल और डीडवाना से चेतन डुडी को टिकट मिलने का ऐलान हो सकता है.

यह भी पढ़ें - कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक से पहले बोले CM गहलोत- हम जिताऊ को टिकट देने के पक्ष में हैं

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close