विज्ञापन

राजस्थान में सीज किया गया 7000 किलो सरसों और 1000 किलो घी, दिवाली से पहले ताबड़तोड़ कार्रवाई

राजस्थान में मिलावट के खिलाफ अभियान के तहत अलग-अलग स्थानों पर कार्रवाई कर हजारों किलो सरसों और घी को सीज किया गया है.

राजस्थान में सीज किया गया 7000 किलो सरसों और 1000 किलो घी, दिवाली से पहले ताबड़तोड़ कार्रवाई

Rajasthan News: राजस्थान में भजनलाल सरकार ने मिलावट के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है. सीएम भजनलाल शर्मा की पहल के बाद चिकित्सा मंत्री गजेंद्र सिंह खींवसर के निर्देश पर मिलावट के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है. इसके तहत मंगलवार (22 अक्तूबर) को भी अलग-अलग स्थानों पर कार्रवाई कर हजारों किलो सरसों और घी को सीज किया गया है. हालांकि यह कार्रवाई नकली खाद्य होने के संदेह पर की गई है. वहीं खाद्य विभाग द्वारा नमूने को टेस्ट के लिए भेजा गया है.

सरसों को हाथ में लिया तो मिट्टी की तरह हो गई

खाद्य आयुक्त श्री इकबाल खान के निर्देशन में  पंकज ओझा अति आयुक्त के नेतृत्व में प्राप्त सूचना के आधार पर किशनगढ़ रेनवाल की क़ृषि उपज मंडी में निरीक्षण कार्रवाई की गई. नकली होने के संदेह पर 125 बोरी में भरी हुई लगभग 7650 किलो सरसों का स्टॉक मंडी अधिकारियों और पुलिस की उपस्थिति में नमूनीकरण पश्चात सीज किया गया, यह सरसों प्राथमिक तौर से मिट्टी से बनी हुई प्रतीत हो रही थी. 

अतिरिक्त आयुक्त पंकज ओझा ने बताया कि यह कार्यवाही सरसों के नकली होने के संदेह पर की गई है. जैसे ही सरसों को हाथ में लिया गया यह मिट्टी की तरह हो गई. नमूने को जांच हेतु खाद्य विश्लेषण प्रयोगशाला जयपुर भिजवाया गया है. जांच रिपोर्ट प्राप्त होने के पश्चात आगे की कार्रवाई की जाएगी.

1244 किलो घी सीज

इसी प्रकार जिला कलेक्टर डॉ जितेंद्र कुमार सोनी के द्वारा गठित खाद्य सुरक्षा टीम ने अति. आयुक्त खाद्य सुरक्षा पंकज ओझा के नेतृत्व में नीरज मार्केटिंग कंपनी, सूरजपोल मंडी के यहां से घी के नमूने लिए गए एवं केशव ब्रांड 1244 किलोग्राम घी सन्देह के आधार पर सीज किया गया. एक अन्य कार्यवाही में खाद्य सुरक्षा दल द्वारा शिव शक्ति मिष्ठान भंडार, अग्रवाल कैटर्स, आरडी पेठेवाला, श्री राम स्वीट्स रामगंज के यहां से मिठाई के नमूने जांच हेतु लिये गए. आरडी पेठे वाले के यहां लगभग 100 किलो खराब चासनी भी नष्ट करवाई गयी.

दुकानदारों को दीपावली के दौरान दुकान में साफ सफाई रखने के लिये विशेष ध्यान रखने एवं गुणवत्तायुक्त उत्पाद बनाने के लिए दिशा निर्देश दिये गये.

यह भी पढ़ेंः राजस्थान में एक साथ 89 फर्मों पर खाद्य विभाग की कार्रवाई, माप-तौल का चल रहा था बड़ा खेल

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
बच्चा-बच्चा लॉरेंस के साथ, कुछ हुआ तो... लॉरेंस बिश्नोई के एनकाउंटर पर करणी सेना के इनाम को लेकर बिश्नोई समाज ने दी चेतावनी
राजस्थान में सीज किया गया 7000 किलो सरसों और 1000 किलो घी, दिवाली से पहले ताबड़तोड़ कार्रवाई
phalodi woman ex husband attacked on man and cut off nose
Next Article
Phalodi News: महिला के पहले पति ने दूसरे पति की काट दी नाक, दो बच्चों के जन्म के बाद की थी दूसरी शादी
Close