विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan: पोकरण रेंज से इंडियन आर्मी की दुश्मनों को चेतावनी, नापाक निगाहे रखने वाले हो जाएंगे मटियामेट

सेना कमांडर आरसी तिवारी ने पूर्वी कमान के गनर्स के अभिनव प्रयासों की सराहना की. उन्होंने कहा कि यह हमारी अदम्य भावना और अडिग शक्ति की घोषणा थी. हमारे दुश्मनों के लिए, एक चेतावनी; हमारे दोस्तों के लिए, एक वादा, हम अजेय खड़े हैं.

Read Time: 3 min
Rajasthan: पोकरण रेंज से इंडियन आर्मी की दुश्मनों को चेतावनी, नापाक निगाहे रखने वाले हो जाएंगे मटियामेट
गोला बारूद ट्रायल के दौरान की तस्वीर.

Rajasthan News: एशिया की सबसे बड़ी फिल्ड फायरिंग रेंज पोकरण रेंज (Pokaran Range) में इंडियन आर्मी की थिएटर आर्टिलरी (Theater Artillery) ने बुधवार को गोला बारूद का ट्रायल किया जो सफल रहा. ट्रायल के दौरान थिएटर आर्टिलरी में तैनात हथियारों का फायर पावर डेमोस्ट्रेशन भी किया गया, जिसके गवाह बनने के लिए पूर्वी सेना के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल आरसी तिवारी (Ram Chander Tiwari) भी मौजूद रहे.

पलक झपकते ही मटीयामेंट करने में सक्षम

तिवारी ने नजदीक से इस ट्रायल देखा और सटीक निशानों के लिए जाबाजों की सराहना भी की. इतना ही नहीं, ट्रायल के दौरान ड्रोन से युद्धाभ्यास की निगरानी भी की गई. साथ ही भविष्य में सामने आने वाली चुनौतियों व युद्धों में आधुनिकता के समावेश का भी सफल अभ्यास किया. भारतीय सेना की आर्टिलरी रेजिमेंट की थियेटर आर्टिलरी ने एक साथ कई निशाने साधकर सेना की आला प्रौद्योगिकी का प्रदर्शन किया. सेना के गनर्स ने अपनी मारक क्षमता का सटीक सफल अभ्यास कर दुश्मनों को सीधा संदेश दिया है कि भारत की तरफ नापाक निगाहे रखने वालों को पलक झपकते ही मटीयामेंट करने के लिए सक्षम है.

Indian Army Ammunition Trial in Pokaran Range

Indian Army Ammunition Trial in Pokaran Range
Photo Credit: NDTV Reporter

'दुश्मनों को चेतावनी, दोस्तों के लिए वादा'

युद्ध होने पर किस तरह नई तकनीक का इस्तेमाल करना है इसका भी अभ्यास किया है, जिसमें ड्रोन तकनीक का इस्तेमाल करना शामिल है. सेना द्वारा अपने हथियारों के अभ्यास के तहत उनकी मारक क्षमता, एक साथ फायरिंग क्षमता, ड्रोन से निगरानी के साथ साथ युद्ध में ड्रोन के उपयोग का अभ्यास किया गया. एक्स पर इस सफल परीक्षण की सूचना देते हुए लिखा, 'ये अभ्यास हमारे दुश्मनों के लिए एक चेतावनी, हमारे दोस्तों के लिए एक वादा है'. आर्टिलरी ने अपने गनर की क्षमता के साथ-साथ अपने आधुनिक हथियारों की ताकत का भी बेहतरीन प्रदर्शन किया. सेना कमांडर आरसी तिवारी ने पूर्वी कमान के गनर्स के अभिनव प्रयासों की सराहना की. इस दौरान उन्होंने कहा कि यह हमारी अदम्य भावना और अडिग शक्ति की घोषणा थी. हमारे दुश्मनों के लिए, एक चेतावनी; हमारे दोस्तों के लिए, एक वादा, हम अजेय खड़े हैं.

ये भी पढ़ें:- दुर्लभ बीमारी से जूझ रहा है 1 वर्षीय ह्रदयांश, 17 करोड़ के इंजेक्शन से मिलेगी नई जिंदगी

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close