विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान की किस लोकसभा सीट पर सुबह 11 बजे तक सबसे ज्यादा वोटिंग? कहां हुए सबसे कम मतदान

राजस्थान की 13 लोकसभा सीटों पर शुक्रवार को सुबह सात बजे से 11 बजे तक 26.84 प्रतिशत मतदान हुआ. खास बात है कि शुरुआती दो घंटे में पहले चरण के मुकाबले दूसरे फेज में वोटिंग प्रतिशत ज्यादा देखने को मिला.

Read Time: 3 min
राजस्थान की किस लोकसभा सीट पर सुबह 11 बजे तक सबसे ज्यादा वोटिंग? कहां हुए सबसे कम मतदान
राजस्थान में वोटिंग जारी

Rajasthan Lok Sabha Election Phase 2 Voting Percentage: राजस्थान की 13 लोकसभा सीटों पर शुक्रवार को सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ और पहले चार घंटे में 26 प्रतिशत से अधिक वोट डाले गए. निर्वाचन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि सुबह 11 बजे तक 26.84 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया. इस दौरान बांसवाड़ा सीट पर सबसे अधिक 30.04 प्रतिशत और टोंक-सवाई माधोपुर सीट पर सबसे कम 24 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया. 

इन सीटों पर हो रहे मतदान

राज्य में शुक्रवार को बाड़मेर, जोधपुर, जालौर, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, कोटा, टोंक-सवाई माधोपुर, अजमेर, पाली, उदयपुर, राजसमंद, और झालावाड़-बारां लोकसभा सीटों पर मतदान हो रहा है. 13 लोकसभा सीट (Lok Sabha) और एक विधानसभा सीट के लिए सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ, जोकि शाम छह बजे तक चलेगा. बता दें कि बागीदौरा विधानसभा सीट के लिए भी उपचुनाव हो रहा है. यह सीट कांग्रेस विधायक महेंद्रजीत सिंह मालविया के भाजपा में शामिल होने के बाद खाली हुई थी. मालविया बांसवाड़ा लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं.

मतदाताओं में देखने को मिला उत्साह

कई जगह मतदान को लेकर उत्साह देखने को मिला और मतदान केंद्रों के आगे सुबह ही मतदाताओं की कतारें लग गईं. सुबह-सुबह वोट डालने वालों में पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे शामिल हैं. राजे ने झालावाड़ में, राज्य के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने कोटा में और विधायक अनिता भदेल ने अजमेर के एक मतदान केंद्र पर वोट डाला. मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव सुनिश्चित करने के लिए कानून व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. इन क्षेत्रों में 1.72 लाख से अधिक मतदान कर्मी मतदान कराएंगे.

गहलोत और राजे ने डाला वोट

राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और वसुंधरा राजे सहित अनेक नेताओं ने शुक्रवार को अपने मताधिकार का उपयोग करते हुए वोट डाला. केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, कैलाश चौधरी भी अपने परिजनों के साथ वोट डालने पहुंचे. पूर्व मुख्यमंत्री गहलोत ने अपने गृह क्षेत्र जोधपुर में मतदान किया. वह अपनी पत्नी, बेटे वैभव गहलोत, पुत्रवधु तथा पोती के साथ मतदान केंद्र पर पहुंचे. उनके बेटे वैभव गहलोत जालोर सीट से कांग्रेस के प्रत्याशी भी हैं.


पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे अपने बेटे दुष्यंत और पोते के साथ झालावाड़ के एक मतदान केंद्र पर वोट डालने पहुंचीं. वोट डालने के बाद इसकी फोटो सोशल मीडिया पर साझा करते हुए उन्होंने लिखा कि मैंने अपना कर्तव्य निभाया. अब आपकी बारी है. दुष्यंत झालावाड़-बारां सीट से भाजपा के उम्मीदवार भी हैं. राजस्थान विधानसभा के अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने अजमेर के एक मतदान केंद्र पहुंचकर शुक्रवार को प्रातः मतदान किया. बाद में उन्होंने लोगों से मतदान के लिए आह्वान किया.

ओम बिरला ने कोटा में किया मतदान

लोकसभा अध्यक्ष और कोटा से भाजपा के उम्मीदवार ओम बिरला ने कोटा के एक मतदान केंद्र पर वोट किया. केंद्रीय मंत्री व जोधपुर से भाजपा के उम्मीदवार गजेंद्र सिंह शेखावत भी अपने पत्नी व बेटियों के साथ वोट डालने पहुंचे. केंद्रीय मंत्री व बाड़मेर सीट से भाजपा प्रत्याशी कैलाश चौधरी ने अपने गृह क्षेत्र बालोतरा में अपने पिता तगाराम चौधरी के साथ पहुंचकर वोट डाला. भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष एवं चित्तौड़गढ़ से लोकसभा प्रत्याशी चंद्र प्रकाश जोशी ने चित्तौड़गढ़ में परिवार के साथ मतदान किया.

यह भी पढ़ें- पूर्व CM वसुंधरा राजे की अपील लाई रंग, हल्दी की रस्म छोड़कर वोट डालने आई दुल्हन

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close