विज्ञापन

Rajasthan Weather: राजस्थान में फिर से शुरू हुआ झमाझम बारिश का दौर, जयपुर समेत 30 जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी

Rajasthan Weather Today: जयपुर मौसम केंद्र ने अगले चार दिन के लिए नया पूर्वानुमान लगाया है. इसके साथ ही 21 और 22 जुलाई को राजस्थान में भारी बारिश की संभावना है. इसके अलावा शनिवार को 31 जिलों में भारी बारिश होगी.

Rajasthan Weather: राजस्थान में फिर से शुरू हुआ झमाझम बारिश का दौर, जयपुर समेत 30 जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी
राजस्थान में भारी बारिश

Rajasthan Rain: राजस्थान में एक बार फिर धीमा पड़ा मानसून (Monsoon)एक्टिव हो गया है. इसके कारण शुक्रवार को प्रदेश के 29 जिलों में को भारी बारिश की गतिविधियां देखी गई.  इस बीच जयपुर मौसम केंद्र (Imd Jaipur) ने अगले चार दिन के लिए नया पूर्वानुमान लगाया है. इसके साथ ही 21 और 22 जुलाई को राजस्थान (Rajasthan) में भारी बारिश की संभावना है. इसके अलावा शनिवार को 31 जिलों में भारी बारिश होगी.

पिछले 24 घंटों के मौसम का हाल 

पिछले 24 घंटों के मौसम  के बारे में बात करे तो बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र शुक्रवार को और मजबूत होकर डिप्रेशन में बदल गया है और यह वर्तमान में बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिम और उड़ीसा, आंध्र प्रदेश के तट पर स्थित है. वहीं मानसून ट्रफ लाइन (Monsoon Trough Line) शुक्रवार से ही अपनी सामान्य स्थिति के दक्षिण में स्थित है. इसके असर से पश्चिमी राजस्थान में कुछ स्थानों पर भारी बारिश दर्ज की गई. तो वहीं राज्य में कुछ स्थानों पर मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई. इसके साथ ही राज्य में सबसे अधिक बारिश बाड़मेर के बालोतरा में 97.0 मिमी दर्ज की गई.

शनिवार के लिए मौसम अपडेट

इसके साथ ही मौसम केंद्र जयपुर (Imd Jaipur) के ताजा अपडेट के मुताबिक पूर्वी राजस्थान में अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, जयपुर, झालावाड़, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाईमाधोपुर, सीकर, सिरोही, टोक, उदयपुर, बाड़मेर, बीकानेर, जैसलमेर, जोधपुर, नागौर और पाली और आसपास के क्षेत्र में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. 

आगामी 4 से 5 दिनों का मौसम अपडेट

मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के अनुसार 20 जुलाई को प्रदेश के 31 जिलों में बारिश की संभावना है. इसके अनुसार 21-22 जुलाई को पूर्वी राजस्थान के कोटा, उदयपुर, जयपुर, अजमेर, भरतपुर संभाग में कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है. वहीं, 21 जुलाई को पूरे प्रदेश में भारी बारिश का दौर शुरू हो जाएगा. साथ ही राजसमंद, अजमेर, अलवर, भरतपुर और भीलवाड़ा जिलों में बहुत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. साथ ही 28 जिलों में भारी बारिश का येलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी किया गया है.  मौसम विभाग (Imd Jaipur) ने  23 जुलाई को बाड़मेर और जैसलमेर को छोड़कर पूरे प्रदेश में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. 

यह भी पढ़ें: खुशखबरी! स्वास्थ्य विभाग में 50 हजार पदों पर होगी भर्ती, मंत्री गजेंद्र सिंह खींवसर ने किया बड़ा ऐलान

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
राजस्थान में दोबारा जारी होगी शिक्षकों के तबादले की सूची, मंत्री जोगाराम पटेल ने बताई बड़ी बात 
Rajasthan Weather: राजस्थान में फिर से शुरू हुआ झमाझम बारिश का दौर, जयपुर समेत 30 जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी
Jaipur Jaigarh Fort rench aerial show Roseau spectators enthralled
Next Article
जयगढ़ फोर्ट में फ्रांसीसी एरियल शो 'रोज़ेओ' ने बिखेरा जादू, दर्शकों को किया मंत्रमुग्ध
Close