विज्ञापन

Rain Alert: राजस्थान में बारिश ने आफत में डाली जान, पाली में 33 और जोधपुर में 15 लोग पानी में फंसे; NDRF ने किया रेस्क्यू

Rajasthan Rain: जोधपुर के करणीयाली गांव में 15 लोग पानी में फंस गए. 8 घंटे की बड़ी  मशक्कत के बाद लोगों को रेस्क्यू किया गया. पाली में 33 लोग पानी में फंस गए.  

Rain Alert: राजस्थान में बारिश ने आफत में डाली जान, पाली में 33 और जोधपुर में 15 लोग पानी में फंसे; NDRF ने किया रेस्क्यू
जोधपुर में बाढ़ में फंसे 15 लोगों को रेस्क्यू किया गया.

Rajasthan Rain: जोधपुर में पिछले 4 दिन से लगातार बारिश हो रही है. बारिश की वजह से जगह-जगह पानी भर गया है. लूणी तहसील के करणयाली गांव के 15 लोग लूणी नदी में फंस गए. करणयाली गांव में लोग छोटे-छोटे मकान बनाकर रहते हैं. बारिश की वजह से लूणी नदी का पानी बढ़ गया. प्रशासन के अलर्ट करने के बाद भी ये लोग गांव से नहीं हटे. मंगलवार (7 अगस्त) को दोपहर में अचानक लूणी नदी का पानी बढ़ गया. करीब 15 लोग लूणी नदी में फंस गए.  

SDRF और NDRF की टीम ने किया रेस्क्यू 

मंगलवार शाम को 4-5 बजे के बीच लोगों के फंसे होने की जानकारी प्रशासन को मिली. रेस्क्यू के लिए जोधपुर से मालवीय बंधुओं की टीम रवाना हुई.  घटनास्थल पर लूणी पुलिस भी पहुंच गई. पुलिस ने रेस्क्यू करना शुरू किया. लेकिन, कामयाब नहीं मिली. इसके बाद राज्य आपदा मोचक बल (SDRF), और राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) की टीमें वहां पहुंच गई. नाव के सहारे इन लोगों को बाहर निकाला.

जोधपुर में बारिश की वजह से लोनी नदी का पानी अचानक बढ़ गया, जिससे 15 लोग फंस गए.

जोधपुर में बारिश की वजह से लूणी नदी का पानी अचानक बढ़ गया, जिससे 15 लोग फंस गए.

8 घंटे तक लोग पानी में फंसे रहे 

गांव में पानी इतना ज्यादा था कि टीम को वहां पहुंचने में ही डेढ़ किलोमीटर की दूरी तय करने में करीब 8 घंटे लग गए. पहले तो प्रशासनिक स्तर पर इंतजाम नाकाफी साबित हो रहे थे. बाद में सिविल डिफेंस की टीम पहुंचने के बाद रेस्क्यू में तेजी आई और रात करीब 1.30 बजे सभी को रेस्क्यू कर बाहर निकाला गया. डीसीपी वेस्ट राजेश यादव, एडीसीपी निशांत भारद्वाज, एसीपी बोरानाडा, लूणी थानाधिकारी हुकम सिंह सहित लूणी तहसीलदार मौके पर पहुंच गए. साथ ही सरपंच प्रतिनिधि किशन सीरवी, पंचायत समिति सदस्य प्रकाश सागर मौके पर रहे. 

एसीपी बोरानाडा नरेंद्र सिंह देवड़ा ने बताया कि 15 लोग बाढ़ में फंस गए थे, जिनमें 9 पुरुष और 6 महिलाएं थीं. मामाजी मंदिर में शरण लिए थे.  देर रात तक उन लोगों को बचाने के लिए सिविल डिफेंस की टीम भी पहुंची. उन्हें नाव के सहारे बाहर निकाला गया. 

जोधपुर में ये लोग फंसे रहे 

मांडीदेवी पत्नी बुद्धाराम, किरण पुत्री विशनाराम, सतूदेवी पत्नी विशनाराम, सीता पत्नी उगमाराम, टीना पुत्री उगमाराम, कमलादेवी पत्नी देवाराम, विशनाराम पुत्र बुद्धाराम, गणपत पुत्र ओमाराम, अशोक पुत्र ओमाराम, मनीष पुत्र उगमाराम, मोउाराम पुत्र विशनाराम, देवाराम पुत्र तेजराम, सहीराम पुत्र देवाराम, प्रदीप पुत्र देवाराम एवं बाबूराम पुत्र विशनाराम को रेस्क्यू कर बचाया गया. 

पाली में 33 लोग बाढ़ में फंसे  

पाली में भारी बािरश के कारण पुलिस थाना रोहट के गांवों में बांडी नदी में अचानक पानी बढ़ गया. सिणगारी और चोटिया गांवों के 33 लोग फंस गए. सूचना पर राज्य आपदा मोचक बल  (NDRF) ने रेस्क्यू किया. बाढ़ की वजह से गांव टापू बन गए. ग्रामीणों को बाहर निकालने के लिए मोटर बोट की सहायता ली गयी.  NDRF रेस्क्यू टीम ने गांव में फंसे 7 ग्रामीणों को लाइफ जैकेट पहनाकर सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया. चोटिया गांव में फंसे 26 ग्रामीणों को रेस्क्यू कर सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया. 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Udaipur:  भारत का सिटी ऑफ रोमांस, यहां की खूबसूरत झीलें-महल-हवेलियां पर्यटकों को क्यों करती हैं आकर्षित
Rain Alert: राजस्थान में बारिश ने आफत में डाली जान, पाली में 33 और जोधपुर में 15 लोग पानी में फंसे; NDRF ने किया रेस्क्यू
a man Planted a garden of more than 5 thousand plants on the roof of the house in didwana rajasthan carved Om and Swastika shapes on it
Next Article
गलियारा, बालकनी और बरामदे में लगा दिए 5 हजार पौधे, अनूठे जज़्बे से घर को बना दिया 'हाउस ट्री '  
Close