विज्ञापन

Rajasthan: भारत की प्रतिष्ठा तभी बढ़ सकती है, जब वह मजबूत बनेगा - RSS चीफ मोहन भागवत

RSS Chief: राजस्थान के बारां RSS चीफ मोहन भागवत ने कृषि उपज मंडी में स्वयंसेवकों की सभा को संबोधित किया. जिसमें उन्होंने कहा कि दुनिया में भारत की प्रतिष्ठा देश की मजबूती के कारण है. मजबूत देश के लोगों की सुरक्षा तभी संभव है, जब उनका राष्ट्र मजबूत हो.

Rajasthan: भारत की प्रतिष्ठा तभी बढ़ सकती है, जब वह मजबूत बनेगा - RSS चीफ मोहन भागवत
RSS Chief Mohan Bhagwat

Baran News: आरएसएस प्रमुख डॉ. मोहन राव भागवत( Mohan Bhagwat) पांच दिवसीय दौरे पर बारां आए हुए हैं.RSS प्रमुख भागवत ने शनिवार को कृषि उपज मंडी में स्वयंसेवकों की सभा को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि कमजोर देश के लोगों को देश छोड़ना पड़ सकता है, लेकिन भारत की प्रतिष्ठा तभी बढ़ सकती है, जब वह मजबूत बनेगा.

'भारत का विकास होना बेहद जरूरी'

डॉ. मोहन भागवत ने कहा कि दुनिया में भारत की प्रतिष्ठा देश की मजबूती के कारण है. मजबूत देश के लोगों की सुरक्षा तभी संभव है, जब उनका राष्ट्र मजबूत हो. अन्यथा कमजोर देश के लोगों को देश छोड़ने का आदेश दिया जाता है. भारत का विकास होना हर नागरिक के  महत्वपूर्ण है.

भारत एक हिंदू राष्ट्र है-  RSS चीफ मोहन भागवत

मोहन भागवत ने फिर दोहराया कि भारत एक हिंदू राष्ट्र है. हम प्राचीन काल से यहां रह रहे हैं, हालांकि हिंदू नाम बाद में आया. यहां रहने वाले भारत के सभी संप्रदायों के लिए हिंदू शब्द का इस्तेमाल किया जाता था. हिंदू सभी को अपना मानते हैं और सभी को स्वीकार करते हैं. हिंदू कहता है कि हम सही हैं और आप भी अपनी जगह सही हैं . एक दूसरे से लगातार संवाद करते हुए सद्भावना से रहें. भागवत ने कहा कि स्वयंसेवकों को हर जगह संपर्क करना चाहिए.'' कार्यक्रम के दौरान 3827 कार्यकर्ता मौजूद थे.

संघ की तुलना किसी से नहीं की जा सकती- मोहन भागवत

संघ की कार्यशैली के बारे में उन्होंने कहा कि संघ का कार्य यांत्रिक नहीं बल्कि विचारों पर आधारित है.दुनिया में ऐसा कोई कार्य नहीं है जिसकी तुलना संघ के कार्य से की जा सके.संघ की तुलना किसी से नहीं की जा सकती. संघ से संस्कार समूह नेता में, समूह नेता से स्वयंसेवक में और स्वयंसेवक से परिवार में जाते हैं.परिवार के एकत्र होने से समाज का निर्माण होता है. संघ में व्यक्ति विकास की यही पद्धति है.

ये रहे मौजूद

मंच पर राजस्थान क्षेत्र संघचालक डॉ रमेश अग्रवाल, चित्तौड़ प्रांत संघचालक जगदीश सिंह राणा, बारां विभाग संघचालक रमेश चंद मेहता और बारां जिला संघचालक वैद्य राधेश्याम गर्ग उपस्थित रहे. वहीं अखिल भारतीय सह प्रचारक प्रमुख अरूण जैन, कार्यकारिणी सदस्य सुरेश चन्द्र, वरिष्ठ प्रचारक राजेन्द्र, क्षेत्र प्रचारक निम्बाराम, क्षेत्र कार्यवाह जसवंत खत्री, क्षेत्र सेवा प्रमुख शिव लहरी भी मौजूद रहे.

यह भी पढ़ें: Rajasthan Weather: प्रदेश में मानसून की विदाई के साथ गुलाबी सर्दी की दस्तक, अक्टूबर-नवंबर में कड़ाके की ठंड पड़ने के आसार

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
नाग-नागिन बीच सड़क पर हुए रोमांटिक, गाड़ियां रोककर लोगों ने बनाया वीडियो
Rajasthan: भारत की प्रतिष्ठा तभी बढ़ सकती है, जब वह मजबूत बनेगा - RSS चीफ मोहन भागवत
Donkey created terror in Pali After the panther in Udaipur
Next Article
उदयपुर में 'आदमखोर' पैंथर के बाद पाली में गधे ने मचाया आतंक, बच्ची-बुजुर्ग समेत 3 पर किया हमला
Close