विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Teachers Transfer: राजस्थान में ट्रांसफर का इंतजार कर रहे शिक्षकों को झटका, शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने दिया बड़ा बयान

Rajasthan Teachers Transfer: राजस्थान में ट्रांसफर का इंतजार कर रहे शिक्षकों को बड़ा झटका लगा है. शुक्रवार को कोटा पहुंचे शिक्षा मंत्री ने स्पष्ट किया कि अभी प्रदेश में शिक्षकों का तबादला नहीं होगा. उन्होंने शिक्षकों का तबादले की डेटलाइन भी बताई.

Read Time: 3 min
Rajasthan Teachers Transfer: राजस्थान में ट्रांसफर का इंतजार कर रहे शिक्षकों को झटका, शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने दिया बड़ा बयान
राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर.

Rajasthan Teacher's Transfer: राजस्थान में तबादले का इंतजार कर रहे शिक्षकों को बड़ा झटका लगा है. शुक्रवार को कोटा पहुंचे शिक्षा मंत्री मदन दिलावर (Madan Dilawar) ने स्पष्ट कर दिया कि अभी फिलहाल शिक्षकों का तबादला नहीं होगा. मालूम हो कि राजस्थान में लंबे समय से शिक्षकों (Teachers Transfer) का तबादला नहीं हुआ है. ऐसे में प्रदेश के सरकारी शिक्षक लंबे समय से अपनी-अपनी अर्जी लगाए बैठे हैं. एक दिन पहले ही प्रदेश सरकार ने विभाग, निगम और बोर्डों के कर्मियों के तबादले पर लगी रोक को 10 दिनों के लिए हटाई थी. सरकार के इस फैसले से शिक्षकों को भी यह उम्मीद जगी थी अब जल्द ही उनके तबादले का भी रास्ता खुलेगा. लेकिन शिक्षकों को निराशा हाथ लगी है. 

दरअसल शुक्रवार को कोटा पहुंचे शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने साफ किया कि अभी प्रदेश के शिक्षकों का ट्रांसफर नहीं होगा. शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने कहा कि फिलहाल शिक्षा विभाग में कोई तबादला नहीं होगा. अब लोकसभा चुनाव के बाद ही विभाग में तबादलों की प्रक्रिया शुरू की जाएगी. 

10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा के चलते लिया गया निर्णय

कोटा प्रवास के दौरान मदन दिलावर ने मीडिया से मुखातिब होते हुए कहा कि बोर्ड के एग्जाम नजदीक होने के चलते तबादलों से होने वाले व्यवधान और बच्चों को होने वाली परेशानियां से निजात दिलवाने के लिए यह निर्णय लिया गया है. उन्होंने बताया कि अब 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के बाद ही शिक्षा विभाग में तबादले की प्रक्रिया को शुरू किया जाएगा. 

लोकसभा चुनाव के बाद होगा शिक्षकों का ट्रांसफर

इसके साथ-साथ शिक्षा मंत्री ने लोकसभा चुनाव के तहत लगने वाली आचार संहिता का भी जिक्र करते हुए कहा कि जल्दी आचार संहिता भी लागू हो जाएगी. ऐसे में अब शिक्षा विभाग में तबादलों पर लोकसभा चुनाव के बाद ही निर्णय लिया जा सकेगा. इसके लिए उन्होंने बाकायदा मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा से वार्ता कर बच्चों के हित में यह निर्णय लिया है.

चार साल से ग्रेड थर्ड टीचर्स के तबादले नहीं हुए

कुछ दिनों पहले यह जानकारी सामने आई थी कि शिक्षकों के तबादले के लिए  शिक्षा विभाग की ओर से अलग से ट्रांसफर नीति बनाई जाएगी. मालूम हो कि राजस्थान में पिछले 4 साल से ग्रेड थर्ड टीचर्स के तबादले नहीं हुए हैं.पिछली गहलोत सरकार में भी इसको लेकर कई बार नीति बनाने की बात कही, लेकिन सरकार ने अंत तक ग्रेड थर्ड टीचर्स के तबादले नहीं किए. बीते दिनों राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने तबादले की नीति बनाने की बात कही थी. अब शिक्षा मंत्री के बयान से यह स्पष्ट हो गया है कि लोकसभा चुनाव के बाद भी प्रदेश के शिक्षकों का तबादला होगा. 

यह भी पढ़ें - ट्रांसफर का इंतजार कर रहे कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, राजस्थान सरकार ने 10 दिन के लिए तबादले से रोक हटाई

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close