विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Weather Update: कोहरे और सर्दी के बीच राजस्थान में बारिश शुरू, IMD ने 4 दिसंबर तक बारिश के जताए आसार

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में ठंड ने दस्तक दे दी है, कई इलाकों में तेजी से तापमान में गिरावट भी दर्ज की जा रही है. इसी क्रम में माउंट आबू के तापमान में 1 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है, यहां अब न्यूनतम तापमान 3 डिग्री दर्ज किया गया है. सर्द हवाओं के बहने से ठिठुरन बढ़ गई है.

Read Time: 4 min
Rajasthan Weather Update: कोहरे और सर्दी के बीच राजस्थान में बारिश शुरू, IMD ने 4 दिसंबर तक बारिश के जताए आसार
राजस्थान में बांसवाड़ा जिले में शुक्रवार को दोपहर में दो घंटे हुई झमाझम बारिश. (फाइल फोटो)

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मौसम अलग-अलग समय में अलग-अलग रंग दिखा रहा है. सुबह में घना कोहरा छाया रहता है तो दिन में प्रदेश के कई इलाकों में बारिश होती है. वहीं रात ढ़लते पारा लुढ़कते-लुढ़कते तीन डिग्री तक पहुंच जा रहा है. मौसम में बदलाव से लोगों की जीवनशैली पर बुरा असर पड़ रहा है. इससे न केवल लोगों की दिनचर्या प्रभावित हो रही है बल्कि फसलों को भी नुकसान पहुंच रहा है. सुबह में छाए घने कोहरे के कारण हाई वे पर दुर्घटना की आशंका बढ़ जा रही है. इस बीच मौसम विभाग के ताजा पूर्वानुमान में 4 दिसंबर तक राज्य के कुछ इलाकों में बारिश के आसार जताए गए हैं. 

बांसवाड़ा में शुक्रवार दोपहर बाद हुई बारिश

शुक्रवार को दोपहर बाद राजस्थान के बांसवाड़ा जिले में मौसम का मिजाज बदला. शुक्रवार दोपहर बाद से बांसवाड़ा में बूंदाबांदी का दौर शुरू हुआ. जो बाद में  मूसलाधार बारिश में बदल गया और करीब 2 घंटे तक मूसलाधार बारिश हुई जिसके चलते जीवन अस्त-व्यस्त हो गया. 

भारी बारिश के चलते जहां वैवाहिक आयोजनों में लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. वही मौसम में भी ठंडक बढ़ गई है और तापमान का पारा नीचे गिर गया है. दो दिन पूर्व भी जिले में बरसात हुई थी जिसके चलते किसानों को इस बारिश का लाभ मिलने की उम्मीद है और अच्छी बरसात होने से फसलों के भी अच्छी होने की उम्मीद जताई जा रही है.

सुबह में कई जगहों पर छाया रहा घना कोहरा

इधर राजस्थान के अनेक इलाकों में शुक्रवार को सुबह घना कोहरा छाया रहा. वहीं राज्य में हल्की बारिश का दौर अभी जारी रहने का अनुमान व्यक्त किया गया है. मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार, पिछले 24 घंटों में राज्य के कोटा तथा जयपुर संभाग में कई स्थानों पर हल्की बारिश दर्ज की गई. राज्य में चुरू और बीकानेर सहित अनेक जिलों में सुबह की शुरुआत घने कोहरे में हुई. वहीं बीती रात सबसे कम न्यूनतम तापमान 10.2 डिग्री अलवर में दर्ज किया गया.

इसके अनुसार पूर्वी राजस्थान के कोटा, उदयपुर संभाग के कुछ भागों में अगले दो-तीन दिन हल्की बारिश होने की संभावना है। बाकी अधिकतर स्थानों पर मौसम मुख्यतः शुष्क रहेगा. राज्य में अगले दो-तीन दिन राज्य में कहीं-कहीं घना कोहरा छाए रहने तथा न्यूनतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की संभावना है.

उदयपुर, अजमेर, कोटा, जयपुर संभाग में बारिश के आसार

इधर मौसम विज्ञान विभाग के हालिया पूर्वानुमान में नए कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के कारण राज्य में बारिश के आसार जताए गए है. मौसम विज्ञान विभाग ने सोशल मीडिया पर पोस्ट करते हुए बताया कि दिनांक 3-4 दिसंबर को एक और नए कमजोर पश्चिमी विक्षोभ  के प्रभाव से राज्य में बादल छाने व उदयपुर, अजमेर, कोटा व जयपुर संभाग में कहीं-कहीं हल्की बारिश होने की संभावना है. आगामी 2-3 दिन राज्य में कहीं-कहीं घना कोहरा व न्यूनतम तापमान में 2-3 डिग्री गिरावट होने की संभावना है.

यह भी पढ़ें - Weather Update: पश्चिमी राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में दर्ज की गई हल्की बारिश

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close