विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Weather Update: मकर सक्रांति के दिन भी राजस्थान में सर्दी का सितम जारी, IMD ने बताया आगे कैसा रहेगा मौसम

Rajasthan Weather Update: मकर सक्रांति से मौसम में बदलाव की शुरुआत हो जाती है. लेकिन बीते कुछ सालों से यह परंपरा टूटती नजर आ रही है. इस बार भी कुछ ऐसा ही होने वाला है. 14 जनवरी बीत चुका है लेकिन शीतलहर और कोहरे का कहर समाप्त होने का नाम नहीं ले रहा है.

Read Time: 4 min
Rajasthan Weather Update: मकर सक्रांति के दिन भी राजस्थान में सर्दी का सितम जारी, IMD ने बताया आगे कैसा रहेगा मौसम

Rajasthan Weather Update: पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड का दौर जारी है. राजस्थान (Rajasthan Weather) भी इससे अछूता नहीं है. राजस्थान के कई शहरों में भीषण ठंड पड़ रही है. इससे लोगों का जन-जीवन बुरी तरह से प्रभावित है. हाड़ कंपा देने वाली ठंड और सुबह में घना कोहरा (Dence Fog) छाने के कारण लोगों की दिनचर्या के साथ-साथ यातायात पर भी बुरा असर पड़ रहा है. कई ट्रेनें घटों की देरी चल रही है. कई फ्लाइट्स के भी उड़ान भरने में परेशानी आ रही है. रविवार को मकर संक्राति के दिन भी राजस्थान के कई हिस्सों में शीतलहर का प्रकोप दिखा जबकि कुछ इलाकों में कोहरा के कारण आई दृश्यता की कमी के चलते वाहन चालकों परेशानियों का सामना करना पड़ा.

पिलानी सबसे ठंडा, चूरू, अलवर में 5 से नीचे रहा पारा

मौसम विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि 3 डिग्री सेल्सियस के न्यूनतम तापमान के साथ पिलानी राज्य का सबसे ठंडा स्थान रहा. बीकानेर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू और झुंझुनूं में कोहरे के कारण दृश्यता में कमी दर्ज की गई और इन हिस्सों में शीतलहर का प्रकोप भी रहा. विभाग के अनुसार रविवार सुबह चुरू में न्यूनतम तापमान 4.2 डिग्री, अलवर में 4.4 डिग्री, श्रीगंगानगर में 5.3 डिग्री, संगरिया में 5.6 डिग्री, फतेहपुर में छह डिग्री, सिरोही में 6.1 डिग्री, करौली में 6.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

माउंट आबू में जमाव बिंदू तक पहुंचा पारा

राज्य के एकमात्र पर्वतीय पर्यटक स्थल माउंट आबू में रविवार सुबह न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु पर दर्ज किया गया. राज्य में कई स्थानों पर रविवार सुबह न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज किया। राजधानी जयपुर में न्यूनतम तापमान 10.3 डिग्री सेल्सियस रहा.  मौसम विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि सोमवार को श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू, सीकर और झुंझुनूं में कोहरा छाने के साथ दिन के समय शीतलहर चलने की संभावना है.

अगले 4-5 दिन ऐसा ही रहेगा ठंड, अभी राहत की उम्मीद नहीं

कड़ाके की ठंड के बीच रविवार को कुछ देरी से निकली धूप राहत लेकर आई. जिसके बाद जयपुर, कोटा, बूंदी, जोधपुर, उदयपुर सहित अन्य शहरों में पतंगबाजी का उत्साह देखा गया. इधर मौसम विभाग का कहना है कि अभी राज्य को कड़ाके की ठंड से राहत नहीं मिलेगी.

पूर्वानुमान के अनुसार अगले 4-5 दिनों तक उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड के साथ-साथ कोहरा छाया रहेगा. ऐसे में 19 जनवरी तक मौसम ऐसा ही रहेगा. मालूम हो कि बीते दिनों प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश हुई थी. जिसके बाद मौसम साफ होने की उम्मीद जताई जा रही थी. लेकिन आईएमडी के हालिया जारी पूर्वानुमान में बताया गया कि अभी सर्दी का सितम जारी रहेगा. 

यह भी पढ़ें - पंजाब, हरियाणा में शीतलहर का प्रकोप जारी, जानिए कहां कितना दर्ज हुआ तापमान

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close