विज्ञापन

रणथंभौर में बढ़ा बाघों का कुनबा, 3 शावकों को जन्म, वन विभाग के कैमरे में कैद हुई प्यारी तस्वीर

रणथंभौर नेशनल पार्क, राजस्थान से वन्यजीव प्रेमियों के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आई है. बाघिन सिद्धि (टी-125) ने तीन शावकों को जन्म दिया है, जिनकी तस्वीर वन विभाग के फोटो ट्रैप कैमरे में कैद हुई है. इसके बाद बाघों की संख्या अब 81 हो गई है.

रणथंभौर में बढ़ा बाघों का कुनबा, 3 शावकों को जन्म, वन विभाग के कैमरे में कैद हुई प्यारी तस्वीर
सामने आई शावकों की तस्वीर

Rajasthan News: शावकों की संख्या घटना दुनियाभर में चिंता का विषय बना हुआ है, इसको बढ़ाने के लिए सरकारें लगातार प्रयास करती रहती हैं. लेकिन राजस्थान से वन्यजीव प्रेमियों के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आई है. सवाई माधोपुर स्थित रणथम्भौर नेशनल पार्क से एक बार फिर खुशखबरी आई है और रणथम्भौर में बाघ बाघिन के कुनबे में एक बार फिर से बढ़ोतरी हुई है. इस बार रणथंभौर की बाघिन सिद्धि से यह खुशखबरी मिली है, रणथंभौर में बाघिन सिद्धि टी-125 ने तीन शावकों को जन्म दिया है. जिनकी तस्वीर वन विभाग के फोटो ट्रैप कैमरे में कैद हुई है.

कैमरे में ट्रैप हुई शावकों की तस्वीर

बाघिन के शावकों को जन्म देने की खबर के बाद वन्यजीव प्रेमियों में खुशी का माहौल है. जानकारी के मुताबिक रणथंभौर की बाघिन सिद्धी टी 125 की 3 नए शावकों के साथ फोटो रणथम्भौर की कुण्डेरा रेंज में लगे वन विभाग के फोटो ट्रैप कैमरे में कैद हुई है. बाघिन और शावकों की यह तस्वीर राजस्थान के वन‌ मंत्री संजय शर्मा ने भी अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर की है.

वन विभाग कर रहा शावकों की ट्रैकिंग

वन विभाग के मुताबिक बाघिन सिद्धी ने रणथम्भौर के जोन नंबर 5 के अणतपुरा वन क्षेत्र में शावकों को जन्म दिया है. फिलहाल वन विभाग के द्वारा बाघिन और शावकों की मॉनिटरिंग और ट्रेकिंग शुरु कर दी गई है. बाघिन सिद्धी की उम्र करीब साढ़े 6 साल की है. यह बाघिन सिद्धि टी 125 रणथम्भौर की मशहूर बाघिन एरोहेड टी-84 की बेटी है और बाघिन टी-124 रिद्धी की बहन है.

बाघिन टी 125 सिद्धि के तीन शावकों को जन्म देने के बाद अब रणथम्भौर में बाघ बाघिन और शावकों की संख्या 81 पहुंच हो गई है. बाघिन के शावकों के जन्म देने की खबर को लेकर वन्यजीव प्रेमियों में खुशी की लहर है.

ये भी पढ़ें- किसानों के लिए वरदान साबित हो रहा जोधपुर का मिलेट्स रिसर्च सेंटर, देशभर में 60% बाजरा देता है राजस्थान

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Udaipur Jungle Safari: 3 माह बाद उदयपुर में 1 अक्टूबर से खुलेंगे जंगल के द्वार, हर रोज 5 घंटे को होगी सेर, सफारी में दिखेंगे भालू-पैंथर
रणथंभौर में बढ़ा बाघों का कुनबा, 3 शावकों को जन्म, वन विभाग के कैमरे में कैद हुई प्यारी तस्वीर
Earthquake tremors felt in many cities of Rajasthan including Jaipur, people came out of their homes
Next Article
Earthquake in Rajasthan: जयपुर समेत राजस्थान के कई शहरों में महसूस हुए भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 5.8 रही तीव्रता
Close