विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 25, 2023

रणथंभौर से मिली गुड न्‍यूज, बाघिन टी-84 चौथी बार बनीं मां, तीन शावकों को दिया जन्‍म 

बाघिन के तीन शावकों को जन्म देने की खबर सामने आने के बाद डीएफओ मोहित गुप्ता ने बाघिन और शावकों की सुरक्षा को लेकर वनकर्मियों की टीम तैनात कर दी, जो लगातार बाघिन और शावकों की मॉनिटरिंग में जुट गई. 

Read Time: 3 min
रणथंभौर से मिली गुड न्‍यूज, बाघिन टी-84 चौथी बार बनीं मां, तीन शावकों को दिया जन्‍म 
वन विभाग की टीम बाघिन और शावकों की मॉनिटरिंग में जुट गई है.

सवाई माधोपुर स्थित रणथंभौर से एक बार फिर खुशखबरी सामने आई है. इस बार रणथंभौर की बाघिन टी-84 ने यह खुशखबरी दी है.  दरअसल, रणथंभौर के वन क्षेत्र में विचरण करने वाली बाघिन टी 84 ने तीन शावकों को जन्म दिया है. बाघिन के एक साथ तीन शावकों के जन्म देने की खबर को लेकर वन्यजीव प्रेमियों में खुशी की लहर है. आज जब रणथंभौर का फील्ड स्टॉफ जंगल में वन्यजीवों की ट्रैकिंग एंव मॉनिटरिंग कर रहा था, उसी दौरान बाघिन टी-84 अपने तीन नन्हें शावकों के साथ नजर आई. 

फील्ड स्टॉफ ने बाघिन और नन्हे शावकों की फोटो और वीडियो अपने कैमरों में कैद की और उच्च अधिकारियों को बाघिन के मां बनने की जानकारी दी. बाघिन के तीन शावकों को जन्म देने की खबर सामने आने के बाद डीएफओ मोहित गुप्ता ने बाघिन और शावकों की सुरक्षा को लेकर वनकर्मियों की टीम तैनात कर दी, जो लगातार बाघिन और शावकों की मॉनिटरिंग में जुट गई. 

टी-19 की बेटी है बाघिन टी-84 
वन अधिकारियों से मिली जानकारी के मुताबिक, बाघिन टी 84 चौथी बार मां बनी है. बाघिन टी-84 रणथंभौर की प्रसिद्ध बाघिन टी-19 की बेटी है, जिसकी उम्र करीब 9 वर्ष हो चुकी है. शावकों को जन्म देने से बाघिन काफी कमजोर दिखाई दे रही है, जिसकी मॉनिटरिंग के लिए मेडिकल टीम भी तैनात की गई है. 

बाघों का कुनबा बढ़कर 81 हुआ 
रणथंभौर में लगातार बाघों का कुनबा बढ़ रहा है, जो रणथंभौर के पर्यटन और बाघ संरक्षण के लिहाज से काफी अहम है. रणथंभौर में अब तकरीबन 81 बाघ- बाघिन और शावक हो चुके हैं.

ये भी पढ़ें :

* झूले पर बैठने के बाद मासूम की मौत, परिजनों ने कहा बच्चे को लगा करंट
* BJP ने शुरू किया 'नहीं सहेगा राजस्थान' अभियान, गहलोत सरकार पर जमकर बरसे बजरंग सिंह
* सवाई माधोपुर के रणथंभौर नेशनल पार्क में बाघिन ने दिया शावकों को जन्म

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close