विज्ञापन
Story ProgressBack

RBSE Rajasthan Board 10th, 12th Result 2024: राजस्थान बोर्ड 10वीं-12वीं रिजल्ट पर बड़ी अपडेट, सचिव ने बताया- कब आएगा परिणाम

RBSE Rajasthan Board 10th, 12th Result 2024: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) द्वारा जल्द ही कक्षा 10वीं, 12वीं का रिजल्ट जारी किया जा सकता है. रिजल्ट का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों के लिए बुधवार को एक बड़ी अपडेट सामने आई है.

Read Time: 5 min
RBSE Rajasthan Board 10th, 12th Result 2024: राजस्थान बोर्ड 10वीं-12वीं रिजल्ट पर बड़ी अपडेट, सचिव ने बताया- कब आएगा परिणाम
RBSE Rajasthan Board 10th, 12th Result 2024

Rajasthan Board 10th, 12th Result 2024: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) जल्द ही 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी करेगा. बीते कुछ दिनों से रिजल्ट को लेकर कई बातें चल रही है. कई मीडिया रिपोर्ट में रिजल्ट को लेकर अलग-अलग दावे किए जा रहे थे. कई जगहों पर ऐसी खबरें भी चल रही थी कि रिजल्ट इस सप्ताह के अंत तक जारी हो जाएगा. कुछ ने अगले सप्ताह की बात कही थी. रिजल्ट को लेकर चल रहे इन दावों से बच्चों में भ्रम जैसी स्थिति हो गई थी. ऐसे में एनडीटीवी राजस्थान ने 10वीं-12वीं रिजल्ट को लेकर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के सचिव कैलाशचंद्र शर्मा से बात की. जिसमें उन्होंने रिजल्ट को लेकर बड़ा अपडेट दिया. 

एक बार रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र आधिकारिक वेबसाइट rajresults.nic.in के जरिए अपना ऑनलाइन स्कोरकार्ड चेक कर सकते हैं. आरबीएसई 10वीं, 12वीं का रिजल्ट चेक करने के लिए छात्र दिए गए उम्मीदवारों को निर्दिष्ट पोर्टल पर अपने रोल नंबर और आवेदन संख्या दर्ज करनी होगी. आरबीएसई बोर्ड परीक्षा को सफलतापूर्वक पास करने के लिए उम्मीदवारों को सभी विषयों में न्यूनतम 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करना होगा.

रिजल्ट को लेकर चल रही खबरों का सचिव ने किया खंडन

दरअसल राजस्थान में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं और 12वीं के परिणाम अगले सप्ताह से जारी होने वाली खबरों को माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के सचिव ने खारिज कर दिया. कई सोशल मीडिया साइट्स और न्यूज वेबसाइट्स पर आज 12वीं के परिणाम जारी होने की खबरें हैं. लेकिन अजमेर बोर्ड के सचिव कैलाशचंद्र शर्मा का कहना है कि इस सप्ताह हम कोई भी परिणाम जारी नहीं कर रहे हैं. अगले सप्ताह मंगलवार तक 12वीं की साइंस और कॉमर्स के परिणाम जारी करने का प्रयास करेंगे. इसके बाद 12वीं आर्ट्स और आखिरी में 10वीं बोर्ड के परिणाम जारी होंगे. ऐसे में 10वीं बोर्ड के परिणाम 30 मई के आसपास जारी होने की संभावना है.

बोर्ड सचिव कैलाश चंद शर्मा ने बताया कि 12वीं कक्षा के साइंस और कॉमर्स विषय के परिणाम मई के अंतिम सप्ताह या जून के पहले सप्ताह बीच आ सकता है. 20 से 30 मई तक 12वीं कक्षा के सभी विषयों के परिणाम जारी हो करने की तयारी है. जिसके बाद दसवीं कक्षा के परिणाम जारी किये जायेंगे.

राजस्थान में 10वीं और 12वीं के सभी विषयों के परीक्षा परिणाम इस महीने के आखिर में जारी किये जा सकते हैं. हालांकि अभी मूल्यांकन का कार्य अंतिम चरण पर  है. ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि, परिणाम मई के अंतिम और जून के पहले सप्ताह के बीच आने की संभावना है. 

लोकसभा चुनाव के कारण कॉपी चेकिंग में हुई देरी 

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं और 12वीं के छात्रों के परिणाम मई महीने के आखिरी सप्ताह और जून के पहले सफ्ताह के बीच जारी होने की उम्मीद है. माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के सचिव कैलाश चंद्र शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि बोर्ड के तय समय अनुसार 10वीं और 12वीं के सभी विषयों के परिणाम जारी करेगा. लोकसभा चुनाव की वजह से हालांकि उसकी रफ्तार में थोड़ी कमी आई थी. लेकिन अब वो अपने टारगेट के साथ चल रहे हैं.

साइंस-कॉमर्स की कॉपी चेकिंग आखिरी दौर में

सचिव कैलाश चंद्र शर्मा के अनुसार परिणाम जारी करने को लेकर बोर्ड द्वारा लगातार मूल्यांकन केंद्र में कॉपियों के चेक करने के कार्यों की लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है और 12वीं कक्षा के विषय साइंस और कॉमर्स के मूल्यांकन का कार्य अंतिम पड़ाव पर है. संबंधित परीक्षकों द्वारा नंबर ऑनलाइन फीड किए गए हैं. उनकी प्रगति की जांच करके अंतिम परिणाम के लिए तैयारियां शुरू कर दी गई हैं. मूल्यांकन कार्य होने के बाद अंक बोर्ड कार्यालय आएंगे और गोपनीयता के साथ अंक तालिका तैयार की जाएगी. 

चुनाव के बीच अलग से समय देकर किया मूल्यांकन

प्राप्त जानकारी के अनुसार लोकसभा चुनाव 2024 में कई शिक्षकों ने मातदान और मतदान से पूर्व होने वाली समस्त तैयारी बीच भी उन्होंने बखूबी अपनी ड्यूटी को भी अंजाम दिया और उसके बाद मूल्यांकन कार्य के लिए परीक्षकों ने अतिरिक्त समय देते हुए मूल्यांकन के कार्य को समय पर करने की कोशिश की. लोकसभा चुनाव में ड्यूटी पर लगने के बाद भी बोर्ड परिणाम के समय में कोई परिवर्तन नहीं होगा.

पहले 12वीं बाद में 10वीं का आएगा परिणाम 

बोर्ड सचिव कैलाश चंद शर्मा ने बताया कि 12वीं कक्षा के साइंस और कॉमर्स विषय के परिणाम मई के अंतिम सप्ताह या जून के पहले सप्ताह बीच आ सकता है. 20 से 30 मई तक 12वीं कक्षा के सभी विषयों के परिणाम जारी हो करने की तयारी है. जिसके बाद दसवीं कक्षा के परिणाम जारी किये जायेंगे.

यह भी पढ़ें - CBSE 12th Result 2024: 89.53 फीसदी रहा अजमेर रीजन का सीबीएसई 12वीं बोर्ड का रिजल्ट, 7वें से 10वां स्थान फिसला

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close