विज्ञापन

Rising Rajasthan Global Investment Summit-2024: राइजिंग राजस्थान समिट-2024 का 30 अगस्त से आगाज, मुख्य सचिव ने बैठक में दिए जरूरी निर्देश

Rising Rajasthan Global Investment Summit-2024: मंगलवार को राजस्थान के मुख्य सचिव सुधांश पंत ने ‘राइजिंग राजस्थान’ ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट-2024 की तैयारियों की समीक्षा की. उन्होंने सभी विभागों को समिट को सफल बनाने के लिए मिशन मोड पर काम करने निर्देश दिए.

Rising Rajasthan Global Investment Summit-2024: राइजिंग राजस्थान समिट-2024 का 30 अगस्त से आगाज, मुख्य सचिव ने बैठक में दिए जरूरी निर्देश
Rising Rajasthan Global Investment Summit-2024: राइजिंग राजस्थान समिट के लिए बैठक में शामिल मुख्य सचिव सुधांश पंत.

Rising Rajasthan Global Investment Summit-2024: राजस्थान में निवेश को बढ़ावा देने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के निर्देश पर राइजिंग राजस्थान ग्लोबल इन्वेंस्टमेंट समिट-2024 का आयोजन किया जा रहा है. मंगलवार को प्रदेश के मुख्य सचिव सुधांश पंत ने सरकार के विभिन्न विभागों के प्रमुखों के साथ शासन सचिवालय में एक उच्च-स्तरीय बैठक में इस इन्वेस्टमेंट समिट की तैयारियों की व्यापक समीक्षा की. इस बैठक में ‘राइजिंग राजस्थान' ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट—2024 का सफल और प्रभावशाली आयोजन सुनिश्चित करने के लिए राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की जाने वाली नई और आगामी नीतियों की तैयारी, प्रमुख बुनियादी ढांचे, लॉजिस्टिक्स से जुड़ी बातों और निवेश के अवसरों का आकलन करने पर ध्यान केंद्रित किया गया.

समिट को सफल बनाना सभी विभागों की जिम्मेदारीः सुधांश

मुख्य सचिव सुधांश पंत ने बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि, 'राइजिंग राजस्थान' ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट 2024 मुख्यमंत्री की प्राथमिकताओं में से एक है और इसे सफल बनाना सभी विभागों की जिम्मेदारी है. आने वाले दिनों में हम कई नई और निवेशकों के अनुकूल नीतियों को मंजूर करने की तैयारी कर रहे हैं. इसलिए, सभी संबंधित विभागीय सचिवों और प्रमुखों से अनुरोध है कि वे उन्हें जल्द से जल्द अंतिम रूप दें.

विभाग निवेश योग्य योजनाओं की सूची जल्दी बनाएं

अक्षय ऊर्जा, ऊर्जा उत्पादन, शिक्षा, खनन, इंफ्रास्ट्रक्चर जैसे प्रमुख क्षेत्रों का जिक्र करते हुए पंत ने सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों से कहा कि वे अपने-अपने विभागों में निवेश योग्य परियोजनाओं की सूची को भी जल्दी-से-जल्दी अंतिम रूप दें. गुजरात और उत्तर प्रदेश की अपनी हाल की यात्राओं का जिक्र करते हुए बैठक के दौरान मुख्य सचिव ने इन दोनों राज्यों द्वारा निवेश प्राप्त करने के उनके मॉडल को समझने के अपने अनुभवों को भी साझा किया.

30 अगस्त को मुंबई में रोड-शो से शुरुआत

‘राइजिंग राजस्थान' ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट 2024 के सफल आयोजन के लिए की जा रही तैयारियों की जानकारी देते हुए उद्योग विभाग के प्रमुख सचिव अजिताभ शर्मा ने कहा कि राजस्थान सरकार वैश्विक मंच पर राज्य में निवेश के अवसरों को सामने लाने के लिए देश और दुनिया के प्रमुख व्यापारिक शहरों में रोड शो की एक श्रृंखला आयोजित करने जा रही है. इसकी शुरुआत मुंबई से होगी, जहां 30 अगस्त, 2024 को पहला रोड शो आयोजित किया जाएगा.

राइजिंग राजस्थान समिट के लिए आयोजित मीटिंग में शामिल अधिकारी.

राइजिंग राजस्थान समिट के लिए आयोजित मीटिंग में शामिल अधिकारी.

समिट के रोड मैप की दी गई जानकारी

बैठक के दौरान उद्योग विभाग के प्रमुख सचिव ने मुख्य सचिव और अन्य अधिकारियों को इस ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट की तैयारियों और तैयारियों के लिए तैयार किये गए रोड मैप से भी से अवगत कराया. इस रोडमैप में निवेशकों, कॉरपोरेट्स और अंतरराष्ट्रीय संस्थानों को राज्य में निवेश करने के लिए आमंत्रित करने हेतु होने वाले रोड शो, प्री-समिट, साथ ही मुख्य समिट के लिए थीम, स्थल, कार्यक्रम अनुसूची और वक्ता आदि की जानकारी शामिल है.

 9, 10 और 11 दिसंबर जयपुर में होगा आयोजन

‘राइजिंग राजस्थान' ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट 2024 का आयोजन राजस्थान सरकार इस साल 9, 10 और 11 दिसंबर को राजधानी जयपुर में करने जा रही है और इस त्रि-दिवसीय मेगा समिट का उद्देश्य देश-विदेश की बड़ी-छोटी कंपनियों, अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं और निवेशकों को राज्य में आ कर काम करने के लिए आकर्षित करना, प्रदेश में विभिन्न तरह के उद्योग-धंधे लगाने में मदद करना और सुविधाएँ मुहैय्या कराना है.

बैठक में मौजूद थे कई विभागों के आला अधिकारी

समीक्षा बैठक में वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव (एसीएस) अखिल अरोरा, वन एवं पर्यावरण विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव अपर्णा अरोड़ा, ऊर्जा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव आलोक, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव शुभ्रा सिंह, उद्योग विभाग के प्रमुख सचिव अजिताभ शर्मा तथा अन्य संबंधित विभागों के प्रमुख एवं सचिव उपस्थित थे.

यह भी पढ़ें - अजमेर ब्लैकमेल-रेप कांड की पूरी कहानी, रईसजादों ने आखिर कैसे 100 से ज्यादा छात्राओं की इज्जत लूटी

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Udaipur:  भारत का सिटी ऑफ रोमांस, यहां की खूबसूरत झीलें-महल-हवेलियां पर्यटकों को क्यों करती हैं आकर्षित
Rising Rajasthan Global Investment Summit-2024: राइजिंग राजस्थान समिट-2024 का 30 अगस्त से आगाज, मुख्य सचिव ने बैठक में दिए जरूरी निर्देश
a man Planted a garden of more than 5 thousand plants on the roof of the house in didwana rajasthan carved Om and Swastika shapes on it
Next Article
गलियारा, बालकनी और बरामदे में लगा दिए 5 हजार पौधे, अनूठे जज़्बे से घर को बना दिया 'हाउस ट्री '  
Close