विज्ञापन
Story ProgressBack

RPSC Exam 2024: अभ्यर्थियों के साथ-साथ कल BJP सरकार की भी परीक्षा, नकल रोकने की खास तैयारी, गाइडलाइन जारी

RPSC Exam 2024: राजस्थान में भाजपा की सरकार बनने के बाद पहली बड़ी प्रतियोगी परीक्षा का कल यानी की 7 जनवरी रविवार को होने जा रही है. राजस्थान के अलग-अलग जिलों में बनाए गए सेंटरों में सहायक प्रोफेसर, लाइब्रेरियन और पीटीआई की परीक्षा होगी.

Read Time: 7 min
RPSC Exam 2024: अभ्यर्थियों के साथ-साथ कल BJP सरकार की भी परीक्षा, नकल रोकने की खास तैयारी, गाइडलाइन जारी
RPSC Exam 2024: राजस्थान में सहायक प्रोफेसर, लाइब्रेरियन और पीटीआई की परीक्षा रविवार को.

RPSC Exam 2024: राजस्थान में रविवार 7 जनवरी को सहायक प्रोफेसर, पुस्तकालयाध्यक्ष, शारीरिक प्रशिक्षण अनुदेशक (कॉलेज शिक्षा विभाग) की परीक्षा (RPSC Assistant Professor Exam) होनी है. इस परीक्षा की सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गई है. अभ्यर्थियों ने अपने-अपने स्तर से तैयारी की है तो प्रदेश की नई सरकार ने भी अपने स्तर की. रविवार को होने वाली यह परीक्षा अभ्यर्थियों के साथ-साथ भाजपा की नई सरकार की पहली बड़ी परीक्षा होगी. क्योंकि राजस्थान बीते कुछ सालों में भर्ती परीक्षाओं में (Paper Leak) पेपर लीक के लिए पूरे देश में कुख्यात हुआ है.

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma) कुर्सी संभालते ही सबसे पहले पेपर लीक के दाग को मिटाने की कोशिश की है. उन्होंने पेपर लीक मामलों की जांच के लिए SIT का गठन कर दिया है. साथ ही यह भी निर्देश दिया है कि अब राज्य में सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की निगरानी सचिव और DGP स्तर के अधिकारी करेंगे. अब देखना है कि रविवार को होने वाली RPSC Assistant Professor परीक्षा किस तरह संपन्न होती है. 

दरअसल 7 जनवरी रविवार को राजस्थान के अलग-अलग जिलों में बनाए गए सेंटरों में सहायक प्रोफेसर, लाइब्रेरियन और पीटीआई की परीक्षा होगी. इसके लिए सरकार ने तगड़ी व्यवस्था की है. कई जिलों एग्जाम टाइम में इंटरनेट बंद रहेगा. अभ्यर्थियों के आने के लिए रोडवेज की बस फ्री रहेगी. साथ ही सेंटरों पर विशेष निगरानी की जाएगी. 

सर्दी को देखते हुए जूते-मोजे और स्वेटर पहनने पर पाबंदी नहीं

राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा सहायक आचार्य पुस्तकालयाध्यक्ष एवं शारीरिक प्रशिक्षण अनुदेशक (कॉलेज शिक्षा विभाग) परीक्षा-2023 के तहत  राजस्थान का सामान्य ज्ञान प्रश्न-पत्र की परीक्षा का आयोजन 7 जनवरी 2024 को अजमेर, भरतपुर, बीकानेर, जयपुर, जोधपुर कोटा व उदयपुर जिला मुख्यालयों पर दोपहर 12 से 2 बजे तक किया जाएगा. आरपीएससी प्रशासन ने अभ्यर्थियों को जानकारी देते हुए बताया कि इस बार सर्दी को देखते हुए गर्म कपड़े पहनकर अभ्यर्थियों को आने की परमिशन है जिसमें शॉल टोपा और मफलर पहनकर आने वाले अभ्यर्थियों को परमिशन नहीं है वही जूते मोजे स्वेटर जैकेट इत्यादि गर्म कपड़े अभ्यर्थी पहनकर आ सकते हैं.
 

पुलिस अधिकारियों ने की बैठक, दिए जरूरी निर्देश

परीक्षा को सफल बनाने के लिए आज अजमेर पुलिस लाइन के सभागार में परीक्षा केदों पर तैनात होने वाले पुलिस जाप्ते को अजमेर रेंज आईजी लता मनोज कुमार जिला कलेक्टर डॉक्टर भारती दीक्षित, एसपी चुनाराम जाट ने सभी परीक्षा केदो पर ड्यूटी को अंजाम देने वाले पुलिसकर्मियों को ब्रीफ किया, और नकल सामग्री परीक्षा केंद्र तक न पहुंचे, इसको लेकर अभ्यर्थियों की  जांच करने के निर्देश दिए, साथ ही परीक्षा केदो तक प्रश्न पत्र सुरक्षित पहुंचे इसको लेकर भी संबंधित पुलिस अधिकारियों को निर्देशित किया गया, 


अभ्यर्थियों को  1 घंटे पहले पहुंचने का आदेश

अजमेर रेंज आईजी लता मनोज कुमार ने बताया कि अभ्यर्थियों को परीक्षा प्रारंभ होने के नियत समय से 1 घंटा पूर्व परीक्षा केंद्र पर आवश्यक रूप से प्राथमिकता से मूल आधार कार्ड लेकर उपस्थित होना होगा. आधार कार्ड नहीं होने की स्थिति में अन्य मूल फोटो युक्त पहचान-पत्र यथा मतदाता पहचान-पत्र, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस आदि लेकर उपस्थित हो सकते हैं। मूल फोटो युक्त पहचान-पत्र के अभाव में परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा.


अभ्यर्थी किसी दलाल के बहकावे में न आएं 

आयोग द्वारा आयोजित परीक्षा में सम्मिलित होने वाले अभ्यर्थी किसी दलाल, मीडिएटर, समाजकंटक या अपराधी के बहकावे में न आएं. यदि कोई परीक्षा में पास कराने के नाम पर रिश्वत की मांग या अन्य कोई प्रलोभन व झांसा देता है तो प्रमाण सहित इस संबंध में जांच एजेंसी एवं आयोग कंट्रोल रूम नंबर 0145-2635200, 2635212 एवं 2635255 पर सूचित करें. 

परीक्षा में अनुचित साधन अपनाये जाने एवं अनुचित कृत्यों में संलिप्त होने पर राजस्थान सार्वजनिक परीक्षा (अनुचित साधनों की रोकथाम के अध्युपाय) अधिनियम, 2022 के तहत आजीवन कारावास, 10 करोड़ रुपए तक के जुर्माने से दण्डित एवं चल अचल संपत्ति कुर्क कर जब्त की जा सकती है.

परीक्षा के दौरान 4 घंटे बंद रहेगी नेट सुविधा

परीक्षा के दौरान गोपनीयता और नकल रोकने को लेकर 7 जनवरी दोपहर 11:00 बजे से 2:00 बजे तक इंटरनेट सेवाएं बंद रहेगी , इस दौरान 2जी, 3जी, 4जी, 5जी, इन्टरनेट सेवा, बल्क एसएमएस,एमएमएस, व्हाटसएप, फेसबुक, ट्वीटर अन्य सोशल मिडिया सेवा अस्थाई रूप से निलम्बित रहेगी. वॉइस कॉल, ब्रॉण्ड बैण्ड एवं लीज लाईन डाटा की सुविधा इससे अप्रभावित रहेगी.

RPSC Assistant Professor  Exam के महत्वपूर्ण निर्देश 

  • प्रश्न पत्र में प्रत्येक प्रश्न के पांच विकल्प होंगे, जिन पर क्रमशः 1, 2, 3, 4, 5 अंकित हुआ होगा. अभ्यर्थी को सही उत्तर निर्दिष्ट करते हुए उनमें से केवल एक गोले (बबल) को उत्तर-पत्रक पर नीले बॉल प्वाइंट पेन से गहरा करना है. यदि आप प्रश्न का उत्तर नहीं देना चाहते हैं तो उत्तर-पत्रक में पांचवे (5) विकल्प को गहरा करें। यदि पांच में से कोई भी गोला गहरा नहीं किया जाता है, तो ऐसे प्रश्न के लिये प्रश्न अंक का 1/3 भाग काटा जायेगा. 
  • प्रश्न पत्र हल करने के उपरांत अभ्यर्थी अनिवार्य रूप से ओएमआर आंसर शीट जांच ले कि समस्त प्रश्नों के लिये एक विकल्प (गोला) भर दिया गया है. इसके लिये ही निर्धारित समय से 10 मिनट का अतिरिक्त समय दिया गया है.
  • यदि अभ्यर्थी 10% से अधिक प्रश्नों में पांच विकल्पों में से कोई भी विकल्प अंकित नहीं करता है तो उसको अयोग्य माना जायेगा.
  • अभ्यर्थी अपने साथ प्रवेश पत्र के अतिरिक्त अपना फोटो युक्त मूल पहचान पत्र परीक्षा केंद्र पर आवश्यक रूप से लेकर उपस्थित होवें अन्यथा परीक्षा केन्द्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा.
  • परीक्षा केंद्र में मोबाइल ब्लूटूथ एवं अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स यंत्र ले जाना वर्जित है.
  • परीक्षा केन्द्र में किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा प्रारम्भ होने के 60 मिनट पूर्व तक ही प्रवेश दिया जायेगा। उसके पश्चात् केन्द्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा.
  • यह भी पढ़ें - कोटा समेत राजस्थान के कई जिलों में कल रहेगी नेटबंदी! डिवीजन कमिश्नर ने जारी किए आदेश

    Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

    फॉलो करे:
    डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
    Our Offerings: NDTV
    • मध्य प्रदेश
    • राजस्थान
    • इंडिया
    • मराठी
    • 24X7
    Choose Your Destination
    Close