विज्ञापन
Story ProgressBack

RPSC Exam: फर्जी कैंडिडेट प्रकरण मामले में SIT की बड़ी कार्रवाई, एग्जाम देने वाले लेक्चरर को किया गिरफ्तार

RPSC Exam Fake Candidate: स्कूल व्याख्याता परीक्षा में अभ्यर्थी की जगह परीक्षा देने वाले एक लेक्चरर को एसओजी ने बुधवार रात गिरफ्तार किया है. इस परीक्षा में अभी तक 13 आरोपियों को गिरफ्तार किया जा चुका है.

Read Time: 3 min
RPSC Exam: फर्जी कैंडिडेट प्रकरण मामले में SIT की बड़ी कार्रवाई, एग्जाम देने वाले लेक्चरर को किया गिरफ्तार
गिरफ्तार आरोपी की तस्वीर.

Rajasthan News: स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप (SOG) ने बुधवार रात राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) की स्कूल लेक्चरर प्रतियोगी परीक्षा (SLCE-2022) के राजनीतिक विज्ञान परीक्षा में अभ्यर्थी की जगह एग्जाम देने वाले स्कूल लेक्चरर को गिरफ्तार कर लिया है. आरोपी की पहचान जालौर स्थित करडा दिगांव निवासी अशोक कुमार विश्नोई पुत्र हरिराम के रूप में हुई है. आरोपी जसवंतपुरा साविधर के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में लेक्चरर के पद पर है. इस मामले में आरपीएससी के अनुभाग अधिकारी मोहनलाल यादव ने सिविल लाइन थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई थी. इसी मामले में जांच अधिकारी द्वारा मुख्य आरोपी और मध्यस्थता करने वाले शातिर युवक को पूर्व में गिरफ्तार कर जेल भेजा जा चुका है. 

अब तक हुईं हैं 13 गिरफ्तारियां

इस परीक्षा में फर्जी तरीके से परीक्षा देने के मामले में अब तक 13 गिरफ्तारियां हो चुकी हैं. मुख्यमंत्री के आदेश के बाद गठित SIT के एडीजी वीके सिंह के दिशा निर्देशों पर डमी अभ्यर्थी प्रकरण में लगातार कार्रवाई जारी है. एसओजी के एडिशनल एसपी सुनील कुमार तेवतिया ने बताया कि स्कूल व्याख्याता प्रतियोगी परीक्षा में लाखाराम सफल हुआ था. काउंसलिंग के दौरान लाखाराम के आवेदन पत्र और परीक्षा केंद्र के उपस्थिति पत्रक में फोटो और हस्ताक्षर अलग-अलग पाए गए. आरपीएससी की जांच में लाखाराम के स्थान पर किसी और के द्वारा परीक्षा देना सामने आया. इस मामले में पुलिस ने लाखाराम से पूछताछ की तो उसने हीराराम का नाम उजाकर किया. लाखाराम ने बताया कि हीराराम ने स्कूल व्याख्याता जालौर निवासी अशोक कुमार विश्नोई से मिलवाया था. पुलिस ने लाखाराम की निशानदेही पर हीराराम को गिरफ्तार किया था. हीराराम ने पूछताछ में अशोक कुमार का नाम उगला था. एसओजी ने अशोक को अजमेर से गिरफ्तार कर लिया.

SIT ने पहले इन्हें किया गिरफ्तार

फर्जी कैंडिडेट प्रकरण में एसआईटी ने अब तक बाड़मेर धोरीमना निवासी दुर्गा राम विश्नोई, सेड़वा निवासी राजेंद्र विश्नोई, गंगापुर सिटी निवासी सत्य प्रकाश मीणा, सांचौर चितलवाना निवासी गोपाल सिंह भादू और जेलातरा निवासी अशोक कुमार को गिरफ्तार किया है. इन सभी प्रकरण की जांच एसआईटी के सुपरविजन में की जा रही है. डमी अभ्यर्थियों ने जहां परीक्षा दी थी, वहां के विक्षक को  भी जांच के दायरे में लिया है. एसपी चुनाराम जाट ने कहा कि स्कूल व्याख्याता अशोक कुमार विश्नोई को गिरफ्तार कर सिविल लाइन थाना पुलिस के हवाले किया है. आरपीएससी से जुड़े सभी मामलों की जांच एडिशनल एसपी सिटी कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें:- राजस्थान में सर्दी ने ढाया कहर! अगले 3 दिन रहेगा घना कोहरा, बारिश के भी आसार

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close