विज्ञापन

Sachin Pilot Birthday: जयपुर में जलसा नहीं, सचिन पायलट के बर्थ-डे पर इस बार क्यों नहीं हो रहा बड़ा आयोजन?

Sachin Pilot News: सचिन पायलट के जन्मदिन पर बीते कुछ साल से जयपुर में जलसे का आयोजन किया जाता था, लेकिन इस बार पायलट के दिल्ली में रहने के कारण वो नहीं होगा.

Sachin Pilot Birthday: जयपुर में जलसा नहीं, सचिन पायलट के बर्थ-डे पर इस बार क्यों नहीं हो रहा बड़ा आयोजन?
सचिन पायलट. (फाइल फोटो)

Sachin Pilot Birthday: कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और राजस्थान के पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट का जन्मदिन कल है. पायलट का जन्म 7 सितंबर 1977 को हुआ था. पायलट के बर्थ-डे को लेकर राजस्थान के कांग्रेस कार्यकर्ताओं में उत्साह है. पायलट समर्थकों बर्थ-डे सेलिब्रेशन की विशेष तैयारी कर रखी है. हालांकि इस बार जयपुर में पायलट के जन्मदिन पर होने वाला जलसा नहीं होगा. क्योंकि सचिन पायलट इस बार दिल्ली में अपना जन्मदिन मनाएंगे. 

जयपुर में जलसा नहीं, गो-सेवा करेंगे पायलट समर्थक

मालूम हो कि सचिन पायलट के जन्मदिन पर बीते कुछ साल से जयपुर में जलसे का आयोजन किया जाता था, लेकिन इस बार पायलट के दिल्ली में रहने के कारण वो नहीं होगा. राजस्थान में इस बार सचिन पायलट के समर्थक उनका जन्मदिन गो सेवा दिवस के तौर पर मना रहे हैं. प्रदेश भर की गौशालाओं में पायलट के जन्मदिन के मौक़े पर गो-सेवा की जाएगी. राजस्थान में 50 ज़िलों में पायलट समर्थक विधायकों पार्टी में उनके नेताओं कार्यकर्ताओं ने इसकी तैयारी की है. 

पायलट के बर्थ-डे पर जयपुर में बड़ा आयोजन नहीं होने के कारण

सचिन पायलट का इस बार जन्मदिन के मौक़े पर जयपुर में बड़ा आयोजन नहीं करने के पीछे कई पॉलिटिकल कारण भी हैं. पिछले कुछ सालों में सचिन पायलट राजस्थान में सियासी तौर पर पार्टी के भीतर अपनी ज़मीन को बनाए रखने की जद्दोजहद में थे. इस दौरान अशोक गहलोत से उनकी सियासी अदावत जारी थी लिहाज़ा समय समय पर अपनी ताक़त दिखाना भी बेहद ज़रूरी था. 

बर्थ-डे पर दिखती थी पायलट की सियासी ताकत

यही वजह रही कि पिछले कुछ सालों में लगातार सचिन पायलट के सिविल लाइन के बंगले के बाहर बड़ी संख्या में उनके समर्थन जुटते रहे हैं. दिन भर चलने वाले जलसे में सचिन पायलट की सियासी पावर और कार्यकर्ताओं के बीच उनकी लोकप्रियता और जनता पर पकड़ का संदेश जयपुर से लेकर दिल्ली तक जाता रहा है. 

लेकिन अब हालात बदल चुका है

लेकिन इस बार हालात बदल चुके हैं परिस्थितियां भिन्न है. पायलट अब कांग्रेस पार्टी में राष्ट्रीय महासचिव के बड़े पद पर है जबकि विधानसभा चुनाव हारने के बाद अशोक गहलोत कांग्रेस के भीतर अपनी खोई हुई ज़मीन को फिर से तलाश करने की जद्दोजहद में हैं.

अभी शक्ति प्रदर्शन नहीं करना चाहते पायलट

जयपुर में इस बार बड़ा आयोजन नहीं होने पीछे एक बड़ी वजह यह भी है कि सचिन पायलट अब अपनी ताक़त दिखाकर कांग्रेस के दूसरे खेमों ख़ास तौर पर डोटासरा और जूली जैसे नेताओं को किसी भी तरह की चुनौती नहीं देना चाहते. पिछले कुछ सालों की सियासी झंझावातों ने सचिन पायलट को इतना ज़रूर समझा दिया है कि राजस्थान में कांग्रेस के भीतर वही होता है जो आलाकमान यानी गांधी परिवार चाहता है. 

पायलट जानते हैं कि अगला विधानसभा चुनाव अभी 4 साल दूर है ऐसे में खेमेबाजी से दूर जन्मदिन जैसे अवसर का उपयोग पार्टी के भीतर एकजुटता और सामाजिक कार्यों के संदेश देने में किया जाए तो बेहतर संदेश जाएगा.

यह भी पढ़ें - छोटी मछली ही नहीं, पेपर लीक के मगरमच्छों को भी पकड़ रहे... कोई नहीं बचेगाः भजनलाल शर्मा

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Jaipur Hit and Run: जयपुर में ओवर स्पीड कार ने जोमेटो डिलीवरी बॉय को 50 फीट तक घसीटा, अस्पताल में तोड़ा दम
Sachin Pilot Birthday: जयपुर में जलसा नहीं, सचिन पायलट के बर्थ-डे पर इस बार क्यों नहीं हो रहा बड़ा आयोजन?
Wife conspired with her lover to murder her husband in balotara sold her jewellery
Next Article
Rajasthan: पत्नी ने प्रेमी संग रची पति की हत्या की साजिश, गहने बेच सुपारी किलर को दिए पैसे; गिरफ्तार
Close