विज्ञापन

राजस्थान बजट पर दिया कुमारी की रिप्लाई पर पक्ष-विपक्ष के दिग्गज नेताओं ने दी प्रक्रिया, जानें किसने क्या कहा

राजस्थान विधानसभा में वित्त मंत्री दिया कुमारी ने बजट सत्र में हुई चर्चा पर अपना जवाब दिया है. वहीं उनके जवाब पर सत्तापक्ष और विपक्ष के नेताओं ने प्रतिक्रिया दी है.

राजस्थान बजट पर दिया कुमारी की रिप्लाई पर पक्ष-विपक्ष के दिग्गज नेताओं ने दी प्रक्रिया, जानें किसने क्या कहा

Rajasthan Assembly Budget Session: राजस्थान विधानसभा में बजट सत्र पर हुई चर्चा के बाद वित्त मंत्री दिया कुमारी ने मंगलवार (16 जुलाई) को अपना जवाब पेश किया. दिया कुमारी ने विपक्ष के नेताओं द्वारा किये गए सवाल का जवाब दिया. साथ ही कुछ सवाल और मांगो को उन्होंने निराधार बताया. जबकि उन्होंने कहा कि सरकार बजट केवल एक साल या 5 साल के लिए नहीं, बल्कि यह विकसित राजस्थान के लिए बजट पेश किया गया है. दिया कुमारी ने मंगलवार को बजट के लिए कुछ नई घोषणाएं भी की है.

बजट पर रिप्लाई के बाद दिया कुमारी ने कहा है कि बजट पर विपक्षी अपनी राय है. लेकिन राजस्थान के सभी वर्गों ने बजट की सराहना की है. बजट में सभी वर्गों का ख्याल रखा गया है. कांग्रेस केवल चुनावी बजट पेश करती थी. ये बजट आने वाले विकसित राजस्थान का है. बजट में कई घोषणाएं जो रह गयी थी उन्हें आज रिप्लाई में शामिल किया गया है. दिया कुमारी ने कहा कि केंद्र सरकार के बजट से भी राजस्थान को उम्मीद है.

टीकाराम जूली ने कहा दिशाहीन और निराशाजनक 

नेता प्रतिपक्ष टीकाराम जूली ने सदन के बाहर कहा कि राजस्थान सरकार जनता को गुमराह करने का काम कर रही है. कांग्रेस की घोषणाओं के आधार पर ही बजट तैयार किया गया है. बजट तैयार करने वाली टीम भी वही है जिसने अशोक गहलोत का बजट तैयार किया था. किसान के लिए मज़दूर के लिए आम आदमी के लिए बजट में कुछ नहीं है. बजट दिशाहीन और निराशाजनक हैं. नेता प्रतिपक्ष ने कहा राजस्थान में उद्यमियों बड़े व्यापारियों और गुजरात के ठेकेदारों को छोड़ दिया जाए तो फिर सभी वर्गों को बजट से निराशा हुई है. 

टीकाराम जूली ने यह भी कहा कि सरकार ने चार लाख नौकरियों की घोषणा तो कर दी. लेकिन आठ लाख कर्मचारियों वाले राजस्थान में चार लाख नौकरियां देना किसी भी सूरत में संभव नहीं है. 

किसानों की जमीन का मुआवजा 30 प्रतिशत ज्यादा- कन्हैया लाल नागर

राजस्थान के ऊर्जा मंत्री कन्हैया लाल नागर ने वित्त मंत्री दिया कुमारी की ओर से पेश किए गए बजट और रिप्लाई की जमकर तारीफ़ की है. कन्हैया लाल नागर ने कहा रिप्लाई में किसानों की जमीन का 30 प्रतिशत अधिक मुआवजा मिलेगा जो हाई टेंशन लाइन के नीचे आती है. इससे कई रुके हुए प्रॉजेक्ट को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी. इसके साथ उन्होंने कहा कि मानसून इस बार सामान्य रहा है लेकिन राजस्थान में बिजली संकट को दूर कर लिया गया है. बजट से आम आदमी का सरकार पर भरोसा बढ़ा है अब हमारी पूरी ज़िम्मेदारी है कि धरातल पर बजट को सही ढंग से लागू करें. 

मदन दिलावर को माफी मांगने में क्या दिक्कत- गोविंद सिंह डोटासरा

सदन में मदन दिलावर के माफ़ी मांगने को लेकर विपक्ष के हमलों से बने गतिरोध को लेकर प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने सदन के बाहर कहा, वह चाहते हैं सदन में गतिरोध टूटे लेकिन मदन दिलावर को सदन में माफ़ी मांगनी चाहिए. जब उन्होंने माना है कि गलत बयान हुई है तो माफ़ी मांगने में कोई हर्ज नहीं है. उन्होंने कहा बार-बार पेपर लीक का मुद्दा उठाने से कुछ साबित नहीं होता. उन्हें कार्रवाई करनी चाहिए. सरकार उनकी हैं बड़ी मछलियां पकड़ में आए केवल फ़ौरी तौर पर कार्रवाई से बात नहीं बनेगी. प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा राजस्थान की जनता ने लोकसभा चुनाव में जिस तरह से कांग्रेस का समर्थन किया है. उपचुनाव में भी कांग्रेस सभी 5 सीटें जीतने जा रही है.

यह भी पढ़ेंः राजस्थान बजट में दिया कुमारी ने फिर की नई घोषणा, छात्राओं को स्कूटी, दिव्यांग गर्भवती महिलाओं को 10,500

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
जयपुर के मंदिर में जागरण में चाकूबाजी, 8 घायलों को SMS में कराया भर्ती, राजधानी में देर रात गरमाया माहौल
राजस्थान बजट पर दिया कुमारी की रिप्लाई पर पक्ष-विपक्ष के दिग्गज नेताओं ने दी प्रक्रिया, जानें किसने क्या कहा
CM BhajanLal Sharma reprimanded officers after complaint of man in Bharatpur
Next Article
भरतपुर में CM भजनलाल ने बुजुर्ग की समस्या सुन अधिकारी को लगाई फटकार, कहा- थोड़ी संवेदना रखो
Close