विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajya Sabha Nomination: जयपुर पहुंची सोनिया गांधी, आज राज्यसभा के लिए करेंगी नामांकन

Sonia Gandhi Will File Rajya Sabha Nomination Today: इससे पहले पूर्व PM मनमोहन सिंह राजस्थान से राज्यसभा के सदस्य चुने गए थे, पार्टी अब उनकी जगह पर सोनिया गांधी को राजस्थान से राज्यसभा भेज रही है. सोनिया गांधी अभी रायबरेली सीट से लोकसभा MP हैं.

Read Time: 3 min
Rajya Sabha Nomination: जयपुर पहुंची सोनिया गांधी, आज राज्यसभा के लिए करेंगी नामांकन
सोनिया गांधी (फाइल फोटो)

Sonia Gandhi Nomination Rajya Sabha: कांग्रेस नेता सोनिया गांधी राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करेंगी. नामांकन के लिए पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया  गांधी बुधवार को जयपुर पहुंच गई. जयपुपर पहुंचने पर राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और अन्य नेताओं ने सोनिया गांधी का जयपुर में स्वागत किया. सोनिया गांधी के राज्यसभा के नामांकन के समय प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डोटासरा समेत राजस्थान के सभी विधायक भी मौजूद होंगे.

सोनिया गांधी राज्यसभा उम्मीदवार के तौर पर आज राजस्थान से अपना नामांकन दर्ज करवाएंगी. विधानसभा भवन में दाखिल किए जाने वाले नामांकन में उनका साथ देने के लिए पार्टी की महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा और पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी भी जयपुर पहुंचे हैं.

इससे पहले पूर्व PM मनमोहन सिंह राजस्थान से राज्यसभा के सदस्य चुने गए थे, पार्टी अब उनकी जगह पर सोनिया गांधी को राजस्थान से राज्यसभा भेज रही है. वर्तमान समय में सोनिया गांधी अपनी परंपरागत लोकसभा सीट रायबरेली सीट से सासंद हैं, लेकिन उनके राज्यसभा में चुने जाने के बाद रायबरेली सीट खाली हो जाएगी.

इससे पहले पूर्व PM मनमोहन सिंह राजस्थान से राज्यसभा के सदस्य चुने गए थे, पार्टी अब उनकी जगह पर सोनिया गांधी को राजस्थान से राज्यसभा भेज रही है. सोनिया गांधी अभी रायबरेली सीट से लोकसभा MP हैं.

रिपोर्ट के मुताबिक सोनिया गांधी के नामांकन को लेकर सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं.  राजस्थान पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा आज सुबह सिविल लाइन्स कार्यालय पहुंचे और सोनिया गांधी के नामांकन की तैयारी को अंतिम रूप दिया. आवास पर डोटासरा के साथ कांग्रेस विधायक घनश्याम मेहर, डूंगराराम गेदर, रीटा चौधरी, भीमराज भाटी, शिमला नायक, गीता बरवड़, सी एल प्रेमी भी पहुंच चुके हैं. 

माना जा रहा है कि लोकसभा चुनाव 2024 में कांग्रेस की परंपरागत लोकसभा सीट रायबरेली से पार्टी कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा को चुनाव लड़वा सकती है. अगर ऐसा होता है, तो यह पहला मौका होगा जब प्रियंका गांधी वाड्रा चुनाव में उतरेगी. 

गौरतलब है राज्यसभा सासंद बनते ही सोनिया गांधी की परंपरागत लोकसभा सीट रायबरेली खाली हो जाएगी. साल 1999 से लगातार पांच बार रायबरेली लोकसभा सीट पर विजयी रही सोनिया गांधी को राज्यसभा का नामांकन एक रणनीति के तहत किया जा रहा है. संभव है कि लोकसभा चुनाव 2024 में कांग्रेस रायबरेली सीट पर सोनिया गांधी पुत्री और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा को उतार सकती है.

ये भी पढ़ें-किसानों को MSP की जगह मिल रहे आंसू गैस के गोले, चौधरी चरण सिंह होते तो लौटा देते भारत रत्न- अशोक गहलोत

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close