विज्ञापन
Story ProgressBack

कोशिकाओं की गहन जांच के लिए जोधपुर IIT को मिली BD FAC मशीन, कैंसर के इलाज में होगी मददगार

वैश्विक चिकित्सा प्रौद्योगिकी कंपनी बेक्टन डिकिंसन एंड कंपनी ने तकनीक आधारित सेल सॉर्टिंग उपकरण को तैयार किया है. मेडिकल फील्ड में ऐसी मशीन अभी तक बनी नहीं थी.

Read Time: 3 min
कोशिकाओं की गहन जांच के लिए जोधपुर IIT को मिली BD FAC मशीन, कैंसर के इलाज में होगी मददगार
जोधपुर:

IIT Jodhpur : कैंसर और संक्रमण जैसी बीमारियों के निदान की खोज में जोधपुर आईआईटी नई इबारत लिखने वाली है. इसके लिए आईआईटी में दक्षिण एशिया की पहली इमेज टेक्नोलॉजी की आधुनिकतम मशीन बीडी एफएसी डिस्कवर मशीन मिल गई है. और इसे शुरू भी कर दिया गया है. आईआईटी के मुताबिक यह कैंसर और संक्रमण जैसी बीमारियों के खिलाफ हमारी लड़ाई में सफलता का नया रास्ता तलाशने में सहायक होगी. इस मशीन से कोशिका तंत्र में सटीक अंतर्दृष्टि से देख पाने के बाद नवीन उपचारों की ओर एक छलांग की तरह सफलता मिल सकेगी. 

बीडी सेलव्यू इमेज टेक्नोलॉजी के साथ शोधकर्ता व्यक्तिगत कोशिकाओं की विस्तृत सूक्ष्म छवियां देख सकते हैं. साथ ही वास्तविक समय में अंतर्दृष्टि की पुष्टि करने के लिए दृश्य विशेषताओं के आधार पर उच्च गति पर सॉर्ट कर सकते हैं. 

शोधकर्ता इस तकनीक के माध्यम एक सरलीकृत वर्कफ़्लो के भीतर उच्च-पैरामीटर प्रयोग करने के लिए नए मॉड्यूलर ऑप्टिकल आर्किटेक्चर और सिस्टम-जागरूक एल्गोरिदम द्वारा सक्षम विस्तारित प्रदर्शन के साथ पूर्ण-स्पेक्ट्रम सेल सॉर्टिंग प्राप्त कर सकते हैं. इससे दवा खोज, इम्यूनो-ऑन्कोलॉजी और जीनोमिक्स सहित कई क्षेत्रों में अनुसंधान और सेल-आधारित चिकित्सीय विकास की राह प्रशस्त होगी.

अब शोधकर्ता न केवल किसी कोशिका की छवि को देख कर उसका विश्लेषण कर सकते हैं. बल्कि उस छवि के आधार पर क्रमबद्ध भी कर सकते हैं. यह नई तकनीक शोधकर्ताओं के साथ विज्ञान की कुछ सीमाओं को आगे बढ़ाने में मददगार होगी.

इससे हम एकल कोशिका जीव विज्ञान के उन पहलुओं की जांच कर सकते हैं. जो हम पहले नहीं कर सकते थे. यह नई तकनीक हमें क्लासिक फ्लो साइटोमेट्री, इमेजिंग और स्पेक्ट्रल प्रौद्योगिकियों की नई अंतर्दृष्टि लेने और विज्ञान को बेहतर बनाने के लिए इन्हें एक साथ लाने की अनुमति देगी ताकि अंततः इम्यूनोलॉजिकल के लिए जटिल फेनोटाइप को सॉर्ट किया जा सके. 

बीडी सेलव्यू इमेज टेक्नोलॉजी और बीडी स्पेक्ट्रलएफएक्स टेक्नोलॉजी सेल सॉर्टिंग और विश्लेषण से शोधकर्ताओं को उन जटिल जैविक सवालों का जवाब मिलेगा कि कोशिकाएं कैसे बढ़ती हैं, कार्य करती हैं और बातचीत करती हैं, या सटीक स्थानों का अध्ययन करती हैं.

यह भी पढ़ें - IIT जोधपुर ने सांप के जहर से बनाया नया पेप्टाइड, दावा- सर्जरी के घाव को जल्दी भरेगा, संक्रमण भी रोकेगा

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close