विज्ञापन
Story ProgressBack

ग्रामीण डाक सेवकों की हड़ताल दूसरे दिन भी रही जारी, राजस्थान के कई जिलों में डाक सेवाएं ठप

राजस्थान के कई जिलों में ग्रामीण डाक सेवक अपनी अलग-अलग मांगों को लेकर हड़ताल कर रहे हैं. इससे डाक सेवाएं ठप हो गई है.

Read Time: 3 min
ग्रामीण डाक सेवकों की हड़ताल दूसरे दिन भी रही जारी, राजस्थान के कई जिलों में डाक सेवाएं ठप
भारतीय डाक (फाइल फोटो)

Gramin Dak Sevak Sangh Strike: अखिल भारतीय ग्रामीण डाक सेवक संघ और राष्ट्रीय डाक सेवक संघ के देशव्यापी हड़ताल के आह्वान पर जारी ग्रामीण डाक सेवकों का हड़ताल आज लगातार दूसरे दिन भी जारी रहा. इस दौरान डीडवाना में जिलेभर के ग्रामीण डाक सेवक दूसरे दिन भी अनिश्चितकालीन हड़ताल पर बैठे रहें. इस हड़ताल की वजह से दूसरे दिन भी डाक विभाग की ग्रामीण सेवाएं ठप रही. वहीं जिले के दर्जनों डाकघरों का काम बुरी तरह प्रभावित हुआ.

क्या है पूरा मामला

गौरतलब है की ग्रामीण डाक सेवक लंबे समय से अपनी विभिन्न मांगो को लेकर आंदोलनरत है. ग्रामीण डाक सेवक 8 घण्टे की ड्यूटी व पेंशन सहित सभी लाभ देने की मांग कर रहे है. ग्रामीण डाक सेवकों की मांग है कि उन्हें नियमित कर्मचारियों के समान 01-01-2016 से TRCA को समयबद्ध कर 12, 24, 36 वर्ष का लाभ कमलेशचन्द्र कमेटी की सिफारिश अनुसार दिया जाए.

साथ ही ग्रामीण डाक सेवकों का सामूहिक बीमा कवरेज 5 लाख रुपये करना, ग्रामीण डाक सेवकों की ग्रेच्युटी 5 लाख रुपये करना, 180 दिनों तक सवेतनिक अवकाश को आगे बढ़ाने के साथ-साथ ग्रामीण डाक सेवकों को केन्द्रीय कर्मचारियों के समान मेडिकल सुविधाएं प्रदान करना मुख्य मांग है. इन्ही मांगो को लेकर ग्रामीण डाक कर्मी कल से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गए.

'मांग पूरी होने के बाद खत्म करेंगे धरना'

आंदोलनरत ग्रामीण डाक सेवको का कहना है की जब तक हमारी मांगे नही मानी जाएगी, तब तक हड़ताल जारी रहेगी. वही दूसरी और ग्रामीण डाक कर्मियों के हड़ताल पर चले जाने से ग्रामीण क्षेत्र की डाक व्यवस्थाएं प्रभावित हो रही है. गांवों में डाक वितरण और डाक बुकिंग, मनी आर्डर वितरण, बुकिंग, डाकघर बचत सेवाएं, डाकघर जमा और निकासी सेवाएं हड़ताल की वजह से बंद है.

ये भी पढ़ें-Jhunjhunu News: 6 सूत्री मांगों को लेकर अनिश्चितकालीन हड़ताल पर गए ग्रामीण डाककर्मी, कामकाज बाधित

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close