विज्ञापन

Surya Kiran Aerobatic Show: वायुसेना ने डेडानसर में दिखाया पराक्रम, आसमान में दिखा रोमांच

सूर्यकिरण की एयरोबैटिक टीम ने पहली बार जैसलमेर के डेडानसर मैदान के ऊपर प्रजेंट किया. विमानों ने एंट्री करने के दौरान आसमान में तिरंगा बनाया. 

Surya Kiran Aerobatic Show: वायुसेना ने डेडानसर में दिखाया पराक्रम, आसमान में दिखा रोमांच
आसमान में वायुसेना ने दिखाए करतब

Rajasthan News: भारत-पाक इंटरनेशनल बॉर्डर पर बसे जैसलमेर के आसमान पर सोमवार को वायुसेना के जांबाजों ने अखिल भारतीय एयर जागरूकता कार्यक्रम के अन्तर्गत सूर्य किरण एरोबेटिक शो के माध्यम से शौर्य व पराक्रम का साहसिक प्रदर्शन किया. जिला मुख्यालय स्थित डेडानसर मैदान में आयोजित हुए सूर्य किरण एरोबेटिक शो के तहत वायु सेना की सूर्य किरण एरोबेटिक टीम ने हैरतअंगेज करतब दिखाए. इन प्रदर्शनों कों देखकर दर्शक मंत्रमुग्ध हो गए.

Latest and Breaking News on NDTV

आसमान में बनाया तिरंगा

इस कार्यक्रम में वायुसेना के शीर्ष अधिकारी, नागरिक और जिला प्रशासनिक अधिकारी भी मौजूद रहें. सूर्य किरण एरोबेटिक टीम के असाधारण कौशल,स व्यावसायिकता और क्षमताओं का प्रदर्शन किया. जिसमें टीम के 9 ट्रेनेड पायलट्स ने सूर्यकिरण के 9 विमान आसमान उड़ाते हुए कई फॉर्मेशन बनाए. इतना ही नहीं इन विमानों से करतब के दौरान देश का राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा भी बनाया गया, जो आसमान में  लहराता हुआ दिखाई दिया.

Latest and Breaking News on NDTV

300 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ते इन विमानों की आवाज ने हर किसी को रोमांचित किया. तेजी से आसमान में गोते लगाते इन विमानों ने वर्टिकल क्लाइंब व इंट्रीकेट क्रॉसओवर बेरल रॉल्स स्टंट भी किए. इसके अलावा तिरंगे के केसरिया, सफेद और हरे रंग के फॉर्मेशन में भी उड़ान भरी. इतना ही नहीं दो विमानों ने आकाश में हार्ट (दिल) की भी आकृति बनाई. यह देश में सदभाव और प्रेम का प्रतिक था. इसके अलावा सोलो उड़ान और पेयर्स उड़ान का प्रदर्शन भी किया.

Latest and Breaking News on NDTV

वायुसेना का साहसिक प्रदर्शन 

सोमवार शाम को जैसलमेर का आसमान करीब आधा घण्टे तक तेज गड़गड़ाहट से साहसिक रंगो में रंग गया. एयर शो में सूर्यकिरण एयरोबेटिक्स टीम ने हैरतअंगेज करतब दिखाए. इस दौरान वायु वीरों के साहसिक प्रदर्शन को देख दर्शक उत्साह के साथ दांतों तले उंगलियां दबाने के मजबूर कर दिया. सूर्यकिरण के 9 हॉक्स विमानों ने वायुसेना स्टेशन से उड़ान भरी. लाल रंग के हॉक्स विमानों को देखकर लोगों ने तालियां बजाई.

Latest and Breaking News on NDTV

दर्शकों के पीछे से सूर्य किरण के हॉक्स विमानों ने एंट्री की और आसमान में तिरंगा बनाया. सूर्यकिरण की एयरोबैटिक टीम ने पहली बार जैसलमेर के डेडानसर मैदान के ऊपर प्रजेंट किया. भारतीय वायुसेना की सूर्यकिरण टीम ने सोमवार को जैसलमेर के देदानसर मैदान में अपने रंग-बिरंगे करतब दिखाए. सूर्यकिरण के 9 हॉक्स विमानों ने वायुसेना स्टेशन से उड़ान भरी.

Latest and Breaking News on NDTV

आसमान में वायुसेना ने दिखाया करतब

इसके बाद लेफ्ट से विंग कमांडर राजेश की टीम के 2 हॉक्स 1 हजार किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आए. 2 अन्य हॉक्स ने आमने-सामने होकर एक-दूसरे को क्रॉस किया. तभी लेफ्ट से 5 हॉक्स के बीच से राइट से एक हॉक्स विमान ने क्रॉस कर करतब दिखाए. फिर लेफ्ट साइड से 5 हॉक्स डीएनए फॉरमेशन में आए 3 हॉक्स विमान बीच में रहे और 2 ने तीनों के चक्कर लगाए.

Latest and Breaking News on NDTV

अंत में सभी हॉक्स विमान सामने की ओर से आए और तरंग शक्ति में हिस्सा लेने वालों को एरियल सैल्यूट करते हुए तिरंगा बनाया. तालियों की गड़गड़हाट के साथ पूरा स्टेडियम गूंज उठा. सभी ने एयरफोर्स का हौसला अफजाई किया.

ये भी पढ़ें- राजस्थान में टूटा 50 साल के बारिश का रिकॉर्ड, लोग हुए रोटी, कपड़ा, मकान के मोहताज

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
राजस्थान में पेट्रोल 10 रुपये और डीजल 8 रुपये कम हो सकता है, जनता के साथ हो रही ठगी- अशोक गहलोत
Surya Kiran Aerobatic Show: वायुसेना ने डेडानसर में दिखाया पराक्रम, आसमान में दिखा रोमांच
Rajasthan Police action, smugglers were running away after breaking barricades, arrested with 217 kg of poppy seeds
Next Article
राजस्थान पुलिस की बड़ी कार्रवाई, बैरिकेडिंग तोड़कर भाग रहे थे तस्कर, 217 किलो डोडा-पोस्त के साथ हुए गिरफ्तार
Close