विज्ञापन

बांसवाड़ा में आज शहर भ्रमण पर निकलेंगे भगवान, 1100 साल से मनाई जाती है जलझूलनी ग्यारस

शुक्रवार को बांसवाड़ा जिले में रघुनाथ मंदिर और शहर के विभिन्न मंदिरों से ठाकुर जी की सवारी निकाली जाएगी, यहां 1100 साल से जलझूलनी ग्यारस मनाई जाती है.   

बांसवाड़ा में आज शहर भ्रमण पर निकलेंगे भगवान, 1100 साल से मनाई जाती है जलझूलनी ग्यारस
बांसवाड़ा जिले में रघुनाथ मंदिर से ठाकुर जी की सवारी निकाली जाएगी

Rajasthan News: राजस्थान सरकार ने जलझूलनी ग्यारस पर प्रदेश के सभी जलाशयों में विशेष पूजा अर्चना करने के निर्देश दिए हैं. वहीं बांसवाड़ा में आज शहर भ्रमण पर निकलेंगे भगवान. जिले में पिछले 1100 साल पहले परंपरा रियासत काल से चली आ रही है. जलझूलनी ग्यारस के दिन शहर के विभिन्न मंदिरों से ठाकुर जी की सवारी निकलती है और शहर के विभिन्न मार्गो से होते हुए राज तालाब जलाशय पर पहुंचती है. यहां पर पहले राज तालाब में जल देवता की विशेष पूजा अर्चना होती है और उसके बाद भगवान का यहां पर स्नान और अभिषेक कराया जाता है. स्नान के बाद ठाकुर जी को फिर से अपने मंदिर में ढोल नगाड़ों के साथ में पहुंचाया जाता है.

1100 साल से मनाई जाती है जलझूलनी ग्यारस  

शहर के पीपली चौक पर बना रघुनाथ मंदिर जो कि करीब 1500 साल पुराना है. इस मंदिर से रियासत काल से यह सवारी शुरू होती आई है. मंदिर के पंडित जयंतीलाल जोशी ने बताया कि इस मंदिर से राजाओं के सानिध्य में 1100 साल से जलझूलनी ग्यारस के दिन विभिन्न मंदिरों से आए सवारी के साथ में विभिन्न मार्गो से होते हुए राम रेवाड़ी सवारी राज तालाब पहुंचती है. तालाब पर पहले जल देवता की पूजा अर्चना की जाती है और जल देवता से प्रार्थना की जाती है कि पूरे साल शहर को जल मिलता रहे. इसके बाद में भगवान का स्नान और अभिषेक किया जाता है. उसके बाद पुनः यह सवारी अपने-अपने मंदिरों में पहुंचती है.  

किसान पहली फसल मंदिर में देते हैं 

जनजाति जिले बांसवाड़ा में जल को देवता के रूप में पूजा जाता है और जलझूलनी ग्यारस इसी को चरितार्थ करते हुए मनाई जाती है. यह परंपरा सदियों से चली आ रही है. इस दिन यहां के किसान वर्ग के लोग अपनी पहली फसल भी भगवान को अर्पित करते हैं, उसके बाद ही उसका उपयोग करते हैं.

यह भी पढ़ें- 'मैंने 5 साल संघर्ष किया मेरा मन व्यथित है, SI भर्ती को...' CM को लिखे पत्र में छलका किरोड़ी का दर्द

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Congress Star Campaigner: हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस के स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी, पायलट-गहलोत समेत इन नेताओं का नाम शामिल
बांसवाड़ा में आज शहर भ्रमण पर निकलेंगे भगवान, 1100 साल से मनाई जाती है जलझूलनी ग्यारस
In Bundi district the robber bride poisoned the groom family and took away the goods, already been married three
Next Article
Bundi Looteri Dulhan: लुटेरी दुल्हन का आंतक, दूल्हे के परिवार को जहर देकर ले गई सारा सामान, पहले हो चुकी हैं 2 शादी
Close