विज्ञापन
Story ProgressBack

जोधपुर में हज के लिए आवेदकों की संख्या चौंकाने वाली, 15 जनवरी तक होगा अब आवेदन, नई गाइडलाइन जारी

हज अत्यधिक महंगा होने के कारण आवेदकों के रूझान में कमी आई है. भविष्य में भी हज सस्ता होने की उम्मीद नजर नही आ रही है. हज आवेदन की आखिरी तारीख के साथ नई गाइडलाइन जारी की गई है.

Read Time: 4 min
जोधपुर में हज के लिए आवेदकों की संख्या चौंकाने वाली, 15 जनवरी तक होगा अब आवेदन, नई गाइडलाइन जारी
हज यात्रा के लिए आवेदन की तारीख बढ़ाई गई है

Jodhpur News: हर साल हज यात्रा (Haj Yatra) पर जाने वाले याजरीन के लिए आवेदन आमंत्रित किये जाते हैं. इस साल हज यात्रा 2024 के लिए 4 दिसंबर से आवेदन शुरू किये गए थे. वहीं, आवेदन की आखिरी तारीख 20 दिसंबर निर्धारित की गई थी. लेकिन चौंकाने वाले आवेदकों की संख्या को देखकर हज के आवेदन की तारीख अब 15 जनवरी 2024 तक के लिए कर दी गई है. दरअसल, इस साल हज यात्रा करने के लिए आवेदनकों में रुझान कम देखे जा रहे हैं. आवेदकों की ज्यादा कमी की वजह से आवेदन की तारीख बढ़ा दी गई है.

वहीं, हज आवेदकों के लिए आवेदन पत्र भरने के लिए ऑनलाईन निःशुल्क व्यवस्था भी स्थानीय जोधपुर के हज हाउस में की गई है. अब आवेदक 15 जनवरी तक आवेदन कर सकते हैं.

पिछले साल के मुकाबले चार गुणा कम हुआ आवेदन

मारवाड़ हज वेलफेयर सोसायटी के अध्यक्ष अल्हाज सलीम चौहान ने बताया कि हज अत्यधिक महंगा होने के कारण आवेदकों के रूझान में कमी आई है. भविष्य में भी हज सस्ता होने की उम्मीद नजर नही आ रही है. राजस्थान राज्य हज कमेटी को पिछले साल 6 हजार से अधिक आवेदन प्राप्त हुए थे. लेकिन पिछले साल के मुकाबले इस साल 20 दिसंबर तक जो कि आवेदन की आखिरी तारीख थी केवल 1500 आवेदन ही प्राप्त हो सके. अब आवेदन की तारीख बढ़ाई गई है.

मारवाड़ हज वेलफेयर सोसायटी के जनरल सेकेट्री अब्दुल जब्बार ने बताया कि केंद्रीय हज कमेटी एवं अल्पसंख्यक मंत्रालय द्वारा ऑनलाइन आवेदन मांगे गए थे. जिनमें काफी समय तक तकनीकी खराबी आने से आवेदन पत्र भरने में हज यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा था. प्रिन्ट आउट में फोटो का नहीं होना, मैसेज नहीं आना, कवर नम्बर का लेट आना, फोटो का अत्यधिक छोटा होना कोविड की एन्ट्री नहीं दिखा रहा है. ये सभी तकनीकी खराबियां 18 दिसम्बर को सही हो पाई फलस्वरूप केंद्रीय हज कमेटी ने आवेदन सस्ता करने और आवेदन तिथि को आगे बढ़ाने हेतु निवेदन किया गया ताकि बाकी आवेदक हज का फार्म भर सके.

आखिरी तारीख के साथ क्या है नई गाइडलाइन

मारवाड़ हज वेलफेयर सोसायटी के डायरेक्टर इकरामुदीन काजी ने बताया कि आखिरी तारीख बढ़ाने के साथ नई गाइडलाइन भी सामने आई है. नई गाइडलाइन अनुसार एडवांस राशि के रूप में चयनित हाजी को 81500 रुपए इसके बाद 1 लाख 70 हजार रुपए की राशि जमा करानी होगी. हालांकि आखिरी किस्त का एवं सउदी रियाल संबंधी राशि का ऐलान किया जाना बाकी है. जिन हाजी साहब की उम्र 70 से ज्यादा है उनके साथ एक साथी ले जाने की इजाजत है. 70 से ज्यादा का कोटा अलग से होने के कारण उन्हें सीधे ही चयनित कर लिये जाने का प्रावधान किया गया है. आवेदक को चाहिए कि बढ़ी हुई तारीख तक हज हाउस में ऑनलाईन फार्म सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक भरवा सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः राजस्थान में कोरोना को लेकर एडवाइजरी जारी, इन नियमों का करना होगा पालन; राज्य में मिले 4 नए मरीज

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close