विज्ञापन
Story ProgressBack

Hajj 2024: हज का मुकद्दस सफर 21 मई से शुरू, 11 जुलाई तक संचालित होंगी कुल 18 फ्लाइट

21 से 27 मई तक  मंगलवार, गुरुवार, शनिवार, रविवार और सोमवार को जयपुर से मदीना के लिए एक उड़ान प्रतिदिन प्रस्तावित हैं, जबकि बुधवार और शुक्रवार को प्रतिदिन दो उड़ानें निर्धारित हैं. इसी प्रकार, 4 से 11 जुलाई के बीच हज से वापसी की फ्लाइट संचालित होंगी.

Read Time: 3 min
Hajj 2024: हज का मुकद्दस सफर 21 मई से शुरू, 11 जुलाई तक संचालित होंगी कुल 18 फ्लाइट

Hajj 2024 Dates: हज का मुक़द्दस सफर इस बार 21 मई से शुरू हो रहा है. जयपुर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से 21 मई से हज उड़ानों का संचालन शुरू होगा. हज फ्लाइट्स का संचालन पिछले साल की तरह एयरपोर्ट के टर्मिनल 1 से किया जायेगा. फ्लाइट्स का संचालन 21 मई से 11 जुलाई तक होगा, जिसके लिए सभी तैयारियां जोरो शोरों से चल रही है. इस अवधि में मई के महीने में मदीना के लिए 9 डिपार्चर प्रस्तावित हैं. वहीं जुलाई के महीने में जेद्दाह से 9 आगमन निर्धारित हैं.

एयरपोर्ट के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि, “पिछले साल हमने हज संचालन को सफलतापूर्वक संभाला था और सभी यात्री व्यवस्थाओं से बहुत खुश थे. इस साल भी हम सभी आवश्यक व्यवस्थाओं और सेवाओं के साथ निर्बाध यात्रा सुनिश्चित करेंगे,'. उन्होंने कहा, पहले जयपुर से हज उड़ान जेद्दाह में उतरती थीं, लेकिन पिछले साल की तरह इस बार भी हज उड़ानें सीधे मदीना में उतरेंगी' 

21 से उड़ानें शुरू, 4 जुलाई से वापसी 

21 से 27 मई तक  मंगलवार, गुरुवार, शनिवार, रविवार और सोमवार को जयपुर से मदीना के लिए एक उड़ान प्रतिदिन प्रस्तावित हैं, जबकि बुधवार और शुक्रवार को प्रतिदिन दो उड़ानें निर्धारित हैं. इसी प्रकार, 4 से 11 जुलाई के बीच हज से वापसी की फ्लाइट संचालित होंगी. इस अवधि के दौरान, जेद्दाह से प्रतिदिन एक उड़ान जयपुर हवाई अड्डे पर उतरेगी और रविवार को दो आगमन निर्धारित हैं.

तैयारियों में जुटा एयरपोर्ट प्रशासन 

एयरपोर्ट प्रशासन ने इसके लिए तैयारियां तेज कर दी हैं तथा हज से जुड़े सुरक्षा और अन्य जरूरी इंतजाम यहां पर किए जा रहे हैं. हज यात्रियों के लिए फ्लाइट्स का संचालन इस बार जयपुर एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 से  शुरू किया जाएगा ताकि यात्रियों को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो और यात्रा को और अधिक सुगम बनाया जा सके. यात्रा के इंतजामों को लेकर  एयरपोर्ट प्रशासन के सभी संबंधित सरकारी विभागों, अधिकारीयों और हज कमेटी के प्रतिनिधियों से लगातार बैठकों के दौर जारी है.

सुरक्षा के रहेंगे कड़े इंतजाम 

टर्मिनल 1 पर भी एयरपोर्ट प्रशासन द्वारा विशेष इंतज़ाम किये जा रहे हैं.  इस के तहत अतिरिक्त सुरक्षा जवानों की तैनाती, सीआईएसएफ की तैनाती, यात्रियों के पानी और खान-पान की व्यवस्था, पार्किंग व्यवस्था, तथा महिला और पुरुष यात्रियों के लिए अलग से नमाज़ अदा करने की व्यवस्था आदि शामिल है.  इसके साथ ही हज कमेटी के साथ भी फ्लाइट संचालन और अन्य व्यस्थाओं की लेकर प्रतिदिन कोर्डिनेशन किया जा रहा है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close