विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान में पेट्रोल पंप की होगी हड़ताल, पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन ने कहा- नहीं पूरी की गारंटी

बजट में पेट्रोल-डीजल पर वैट कम करने का फैसला नहीं लेने पर नाराज हुए आम लोग और पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन. अब दे रहे हड़ताल की चेतावनी.

Read Time: 4 min
राजस्थान में पेट्रोल पंप की होगी हड़ताल, पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन ने कहा- नहीं पूरी की गारंटी
राजस्थान में पेट्रोल पंप कर सकती है हड़ताल.

Rajasthan Petrol Pump Strike: राजस्थान में भजन लाल सरकार द्वारा अंतरिम बजट 2024 (Rajasthan Budget) पेश किया गया  है. इस बजट में कई सारी घोषणाएं की गई. लेकिन आम जनता और पेट्रोल पंप मालिक साथ ही पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन को पूरी उम्मीद थी कि नई बीजेपी सरकार राजस्थान में पेट्रोल-डीजल पर VAT को कम करने का फैसला करेगी. बजट में सभी को आश थी कि लंबे समय से बीजेपी जब विपक्ष में थी तो प्रदेश में पेट्रोलियम पर वैट कम करने की मांग कर रही थी. अब सरकार में आने के बाद जल्द ही इस पर फैसला लिया जाएगा. वहीं, बजट में उनकी उम्मीद पूरी थी कि सरकार इस पर ऐलान कर सकती है. लेकिन आखिरकार ऐसा नहीं हुआ. अब पेट्रोल पंप इसके खिलाफ हड़ताल करने की तैयारी कर रहे हैं. एसोसिएशन का कहना है कि पीएम मोदी ने खुद वैट कम करने की गारंटी दी थी. लेकिन बजट में वह गारंटी पूरी नहीं की गई.

राजस्थान सरकार के अंतरिम बजट से पेट्रोल पंप संचालक और राजस्थान पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएसन नाराज है. उनका कहना है कि वह लोकसभा चुनाव से पहले हड़ताल पर जाने का मन बना लिया है. इस संबंध में जल्द ही प्रदेश स्तर पर कार्यकारिणी बैठक आयोजित की जाएगी और इसके संबंध में आगामी रणनीति तैयार की जाएगी.

आरपीडीए के अध्यक्ष डॉ राजेंद्र सिंह भाटी ने बताया कि 8 फरवरी 2024 को राजस्थान सरकार द्वारा आम बजट पेश किया गया जिसमें पेट्रोल डीजल पर वेट कम करने को लेकर कोई निर्णय नहीं लिया गया. इससे प्रदेश के आमजन और पेट्रोल पंप डीलर्स में गहरा असंतोष और नाराजगी देखी गई है.

पीएम की गारंटी को प्रदेश सरकार ने पूरा नहीं किया

राजस्थान विधानसभा के चुनाव में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद वोट की अपील करते हुए वादा किया था कि पेट्रोल और डीजल पर वैट करने का वादा किया था. उन्होंने कहा था कि राज्य में बीजेपी की सरकार बनते ही पेट्रोल-डीजल के मूल्य की समीक्षा की जाएगी. उन्होंने इसके लिए खुद गारंटी दी थी. लेकिन बजट में भी इस गारंटी को पूरा नहीं किया गया.

बता दें, केंद्र ने जब पेट्रोल डीजल पर वैट कम किया था तब सरकार ने सभी राज्यों को वैट कम करने की अपील की थी. ऐसे में बीजेपी शासित राज्यों में वैट कम किया गया. लेकिन कांग्रेस शासित राज्यों में ऐसा नहीं किया गया. राजस्थान में गहलोत सरकार ने वैट कम नहीं किया. लेकिन बीजेपी इसका विरोध करती रही. ऐसे में लोगों को लगा था कि बीजेपी की सरकार आएगी तो तुरंत इस पर फैसला होगा. लेकिन विरोध करने वाली बीजेपी अब सरकार में होने के बाद भी इस पर फैसला नहीं ले रही है.

यह भी पढ़ेंः राजस्थान में किन लोगों को मिलेगी 300 यूनिट फ्री बिजली, क्या आप हैं 5 लाख परिवार के दायरे में?

लोकसभा चुनाव से पहले हड़ताल की चेतावनी

इस बजट में सरकार द्वारा पेट्रोल डीजल पर वेट कम नहीं किया गया. आरपीडीए ने सरकार द्वारा बजट में पेट्रोल डीजल पर वेट कम नहीं करने को लेकर एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर निंदा प्रस्ताव पारित किया है. इसके संबंध में जल्द ही प्रदेश स्तर की कार्यकारिणी बैठक आयोजित कर इसके संबंध में आगामी रणनीति तैयार की जाएगी और लोकसभा चुनाव से पहले प्रदेश के समस्त पेट्रोल पंप हड़ताल पर चले जाएंगे. इसके साथ ही आरपीडीए द्वारा निर्णय लिया गया है  कि आगामी लोकसभा चुनाव में संचालित होने वाले वाहनों को उधार में पेट्रोल डीजल न देकर पहले भुगतान प्राप्त करने के बाद पेट्रोल डीजल की आपूर्ति की जाएगी.

यह भी पढ़ेंः Analysis: राजस्थान के बजट से लोकसभा चुनाव की सेटिंग! पढ़ें 5 बड़ी घोषणाओं के सियासी मायने

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close