विज्ञापन
Story ProgressBack

मेवाड़ राजपरिवार में होलिका दहन की ये वर्षों पुरानी परंपरा, दुनियाभर से पहुंचते हैं पर्यटक

झीलों की नगरी उदयपुर में मेवाड़ राजपरिवार अपने यहां पर चली आ रही वर्षों पुरानी परम्परा के अनुसार होली का त्योहार मनाता है. राजपरिवार में होलिका दहन की यह परंपरा कई साल पुरानी है.

Read Time: 2 min
मेवाड़ राजपरिवार में होलिका दहन की ये वर्षों पुरानी परंपरा, दुनियाभर से पहुंचते हैं पर्यटक
मेवाड़ राजपरिवार द्वारा किए जा रहे होलिका दहन की तस्वीर

Holika Dahan Mewar Royal Family: राजस्थान में एक अनोखा होलिका दहन कार्यक्रम आयोजित होता है, जिसे देखने के लिए विदेशों से पर्यटक आते हैं. होली पर विभिन्न तरीके के आयोजन होते हैं. ऐसे में उदयपुर का यह कार्यक्रम आकर्षण का प्रमुख केंद्र होता है. मेवाड़ राजघराना द्वारा यह परंपरा वर्षों से आयोजित होती आ रही है. यह कार्यक्रम उदयपुर के सिटी पैलेस के मानक चौक में मनाई जाती है. मेवाड़ राजपरिवार के द्वारा की खुशहाली की कामना की जाती है. इस होली को देखने के लिए दुनियाभर के पर्यटक हिस्सा लेते हैं.

मेवाड़ के राज परिवार द्वारा होलिका दहन

हर साल होली के अवसर पर मेवाड़ के राज परिवार द्वारा होलिका की पूजा पूरे विधि विधान से की जाती है. एक महीने पहले से होली का डंडा रोपण सिटी पैलेस के मानक चौक में किया जाता है. इसके बाद होलिका की परिक्रमा मेवाड़ राज परिवार द्वारा की जाती है, इसके बाद होलिका दहन होता है. वहीं इस मौके पर पारंपरिक नृत्य का आयोजन भी होता है. मेवाड़ का राज परिवार इस अवसर पर पारंपरिक परिधान में पूजा अर्चना करता है, जो विदेशी पर्यटकों के लिये मुख्य आकर्षण का केंद्र होती है.

देश विदेश से पहुंचते हैं पर्यटक

होली से एक दिन पहले मेवाड़ होलिका दहन के रूप में एक उत्सव होता है. उदयपुर में होली के इस शाही उत्सव को देखने के लिए और राजस्थान में घूमने के लिए सिटी पैलेस सबसे अच्छी जगहों में से एक है. होली के मौके को लेकर पर्यटकों में भी खासा उत्साह देखने को मिलता है. देश-विदेश के कई पर्यटक होली के मौके पर उदयपुर पहुंचते हैं और यहां की होली का आनंद लेते हैं.

ये भी पढ़ें- सियासी रंगों के साथ होली पर सजे राजस्थान के बाजार, भगवा रंग की सबसे ज्यादा डिमांड

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close