विज्ञापन
Story ProgressBack

Tonk Lok Sabha seat: जानें कौन है सुखबीर सिंह जौनापुरिया जिसको BJP ने तीसरी बार उतारा मैदान में 

टोंक सवाई माधोपुर सीट पर बीजेपी ने सुखबीर सिंह जौनापुरिया को तीसरी बार मैदान में उतारा है. अब सुखबीर सिंह जौनापुरिया और हरीश मीणा के बीच होगा मुख्य मुकाबला.

Read Time: 4 min
Tonk Lok Sabha seat: जानें कौन है सुखबीर सिंह जौनापुरिया जिसको BJP ने तीसरी बार उतारा मैदान में 
सुखबीर सिंह जौनापुरिया (फाइल फोटो)

Rajasthan BJP Lok Sabha Candidates List: बीजेपी ने राजस्थान में अपने उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट में टोंक सवाई माधोपुर लोकसभा सीट पर दो बार से सांसद सुखबीर सिंह जौनापुरिया को चुनाव मैदान में उतारा है, जिनका मुख्य मुकाबला कांग्रेस प्रत्याशी देवली उनियारा से विधायक हरीश चन्द्र मीणा से होगा. हरियाणा निवासी जौनापुरिया 2014 और 2019 के चुनाव में कांग्रेस के अजहरुद्दीन ओर नमोनारायण मीणा को 1 लाख से अधिक वोटों से चुनाव हरा चुके हैं. वह इस बार चुनाव में इस सीट से जीत की हैट्रिक मारने का प्रयास करेंगे.

2009 के परिसीमन के बाद अस्तित्व में आई टोंक सवाई माधोपुर लोकसभा सीट पर यह चुनाव रेल के मुद्दे के साथ, बीसलपुर बांध का पानी, ईआरसीपी प्रोजेक्ट के साथ ही जातिगत आधार पर लड़ा जाएगा.

लगातार तीसरी बार मैदान में जौनापुरिया

21 लाख 33 हजार 692 मतदाताओं वाली 2 जिलों की 8 विधानसभा सीटों को जोड़कर बनी टोंक सवाई माधोपुर लोकसभा सीट पर लोकसभा चुनावों को लेकर बीजेपी और कांग्रेस दोनों ने अपने प्रत्याशी मैदान में उतार दिए हैं. कांग्रेस ने जहां टोंक सवाई माधोपुर सीट के लिए सचिन पायलट के करीबी माने जाने वाले पूर्व डीजीपी ओर देवली उनियारा विधायक हरीश चंद्र मीणा को मैदान में उतारा है. वहीं बीजेपी ने तीसरी बार हरियाणा निवासी सुखबीर सिंह जौनापुरिया को चुनाव मैदान में उतारा है. 

देश के चर्चित सीटों में शामिल

टोंक ओर सवाई माधोपुर दो जिलो की चार-चार विधानसभाओं को जोड़कर कुल आठ विधानसभाओं वाली यह लोकसभा सीट 2008 में हुए परिसीमन के बाद अस्तित्व में आई और सामान्य सीट घोषित हुई. उससे पहले टोंक अलग लोकसभा सीट थी तो सवाई माधोपुर भी अलग लोकसभा सीट थी. परिसीमन के बाद 2009 में हुए पहले लोकसभा चुनाव में यह सीट देश मे चर्चित रही. क्योंकी इस सीट पर गुर्जर आंदोलन के नेता कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला को बीजेपी ने टिकिट दिया था. हालांकि वह कांग्रेस के नमोनारायण मीणा से 347 वोटों से चुनाव हार गएं. वहीं उसके बाद हुए 2014 और 2019 के चुनावों में इस सीट पर बीजेपी के सुखबीर सिंह जौनापुरिया ने जीत हासिल की.

इस सीट का जातीय समीकरण

टोंक सवाई माधोपुर लोकसभा सामान्य सीट पर पिछले तीन चुनावो में बीजेपी ने तीनों बार गुर्जर जाती से अपना प्रत्याशी बनाया है. वहीं कांग्रेस ने अब तक इस चौथे चुनाव तक तीन बार मीणा जाती से तो एक बार अल्पसंख्यक जाती से पूर्व भारतीय क्रिकेटर अजहरुद्दीन को 2024 में अपना प्रत्याशी बनाया. लेकिन कांग्रेस का वह प्रयोग असफल रहा था.

21 लाख 33 हजार 692 मतदाताओं वाली टोंक सवाई माधोपुर लोकसभा सीट पर मुख्यत: जातिगत वोटों की बात की जाए तो इस क्षेत्र में शामिल दो जिलों टोंक वह सवाई माधोपुर में कुल 8 विधानसभा सीटें शामिल है. जिसमें 4 सीट पर भाजपा और 4 सीट पर कांग्रेस के विधायकों की पिछले विधानसभा चुनाव में जीत हुई है. वह परिसीमन के बाद 2009, 2014 और 2019 के पिछले तीन चुनावों में 1 बार कांग्रेस के नमोनारायण मीणा वह पिछले दो चुनावों में भाजपा के सुखबीर सिंह जौनापुरिया की जीत हुई है. 

जातिगत वोटर्स

वही इस क्षेत्र के जातिगत वोटर्स की बात की जाए तो इस क्षेत्र में एसटी के 3 लाख 25 हजार लगभग मतदाता है. वहीं गुर्जर मतदाताओं की संख्या लगभग 2 लाख 80 हजार है तो मुस्लिम मतदाताओं की संख्या लगभग 2 लाख 15 हजार है. वहीं सबसे ज्यादा मतदाता है. एससी के जिनकी संख्या लगभग 4 लाख 40 हजार है. वहीं जाट मतदाताओं की संख्या 1 लाख 50 हजार है. वहीं ब्राह्मण मतदाताओं की संख्या भी लगभग 1 लाख 50 हजार है. वहीं राजपूत मतदाताओं की संख्या लगभग 65 हजार के करीब है तो क्षेत्र में माली मतदाताओं की संख्या भी 1 लाख 35 हजार के करीब है. वहीं यहां ओबीसी की छोटी जातियों के वोटों की संख्या भी लगभग 2 लाख 75 हजार के करीब है.

पिछले तीन चुनावों के परिणाम 
2009 नमोनारायण मीणा 347
2014 सुखबीर सिंह जौनापुरिया 1 लाख 50 हजार
2019 में सुखबीर सिंह जौनापुरिया 1 लाख 11 हजार 2891

2024 के लोकसभा चुनाव को लेकर भी यही उम्मीद की जा रही है कि यह चुनाव भी गुर्जर ओर मीणा प्रत्याशियों के बीच मुख्य मुकाबले वाला होगा और जातिगत आधार पर ही लड़ा जाएगा. स्थानीय मुद्दों की बात की जाए तो बीसलपुर बांध का पानी और ईसरदा बांध का पानी के साथ टोंक को रेल से जोड़ने की मांग मुख्य मुद्दा है.

ये भी पढ़ें- कांग्रेस ने की राजस्थान की दो और सीटों के उम्मीदवारों की घोषणा, जयपुर शहर से बदला गया प्रत्याशी

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close