विज्ञापन
Story ProgressBack

PARI अभियान के तहत रोटरी क्लब द्वारा महिलाओं को दिए जाएंगे GPS से लैस ई-ऑटो

रोटरी क्लब ने PARI अभियान के तहत महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए ईलेक्ट्रिक ऑटो बाटेगी. इससे पहले महिलाओं को ऑटो चलाने की ट्रेनिंग दी गई थी.

Read Time: 4 min
PARI अभियान के तहत रोटरी क्लब द्वारा महिलाओं को दिए जाएंगे GPS से लैस ई-ऑटो
महिलाओं को वितरित किए जाने वाले ऑटो

महिला सशक्तिकरण और स्वावलंबन की दिशा में एक महत्वपूर्ण योगदान करते हुए रोटरी क्लब एलीट उदयपुर के PARI अभियान का भव्य शुभारंभ किया जाएगा. यह आयोजन गुरूवार को फतेहसागर पाल पर आयोजित समारोह में होगा. समारोह के दौरान पांच प्रशिक्षित महिला चालकों को पिंक ई- ऑटो दिए जायेंगे. जिससे वे आत्मनिर्भर बन सकें और ऑटो का परिचालन कर अपने परिवार का पालन पोषण कर सकें.

महिला चालकों को ई- ऑटो की चाभियां सुपुर्द करने के बाद इस प्रोजेक्ट के बारे में जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से एक रैली निकाली जाएगी, जो नगर के विभिन्न मार्गों से होते हुए फील्ड क्लब पर समाप्त होगी. रैली में सभी पिंक ई- ऑटो, रोटरी एलीट के सदस्य व आमजन भी शामिल होंगे.

5 महिला चालकों को प्रदान किये जाएंगे ऑटो

क्लब अध्यक्ष विकास श्रीमाली ने प्रोजेक्ट की जानकारी देते हुए बताया कि रोटरी एलीट द्वारा महिला सशक्तिकरण और स्वालंबन को प्रोत्साहन देने के उद्देश्य से एक अत्यंत महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट 'PARI- Pink Auto Rotary Elite Initiative' की लॉन्चिंग की जा रही है. इस प्रोजेक्ट के अंतर्गत प्रथम चरण में पांच महिला चालकों का चयन किया गया है. जिन्हें क्लब द्वारा भामाशाहों के सहयोग से उच्च क्वालिटी के ब्रांडेड ई ऑटो प्रदान किए जायेंगे.

अभी प्रथम चरण में पांच ऑटो से शुरूआत की जा रही है. यह प्रोजेक्ट क्लब का एक स्थाई प्रकल्प होगा और भविष्य में ई- ऑटो की संख्या में वृद्धि की जाएगी.

प्रोजेक्ट चेयरमैन आशीष चोरडिया ने जानकारी दी कि इन महिला ऑटो चालकों का चयन और प्रशिक्षण आधार फाउंडेशन द्वारा किया गया है, जो इस प्रोजेक्ट के क्रियान्वयन सहयोगी हैं. आधार फाउंडेशन एक जाना माना NGO है जो सामाजिक क्षेत्र तथा सड़क सुरक्षा के लिए निरंतर कार्य कर रहा है.

पिंक ऑटो में होगी जीपीएस की सुविधा

उदयपुर जिला कलेक्टर ने इस प्रोजेक्ट के लिए रोटरी एलीट की सराहना की. प्रशासन की ओर से पूर्ण सहयोग देने का भी आश्वासन दिया है. इस प्रोजेक्ट के लिए भारत की प्रख्यात ऑटो निर्माता कंपनी से उच्च गुणवत्ता के विशेष रूप से पिंक रंग के ऑटो मंगवाए गए हैं, जिससे पर्यटक एवम अन्य सवारियां इनका उपयोग करने के लिए आकर्षित हों. इन ऑटो में GPS लगा होगा जिससे लगातार इनकी निगरानी भी संभव हो सकेगी.

पहले से ऑटो चला रहे चालकों ने दिए टिप्स 

इन महिला चालकों के लिए एक मोटिवेशनल सत्र का आयोजन भी किया गया. जिसे कोटा में पूर्व में ऐसे ऑटो चला रहीं महिला चालकों ने संबोधित किया. उन्होंने नए से यह कार्य शुरू करने वाली सभी महिला चालकों को इससे कमाने के टिप्स दिए और साथ इस इस काम में आने वाली परेशानियों को दूर करने के गुर भी सिखाए.

मुख्य अतिथि होंगी महाराज कुंवरानी साहिबा निवृति कुमारी मेवाड़

अध्यक्ष श्रीमाली ने नगर के लोगों से इस अभियान को अपना समर्थन देने और इसके प्रचार प्रसार करने में सहयोग देने की अपील की है ताकि इन महिला चालकों का व्यवसाय अच्छा चले और वे अच्छी आय अर्जित कर अपनी आजीविका चला सकें. समारोह की मुख्य अतिथि महाराज कुंवरानी साहिबा निवृति कुमारी मेवाड़ उदयपुर होंगी.कार्यक्रम में नगर के अनेक गणमान्य व्यक्ति शामिल होंगे.

ये भी पढें- पर्यावरण संरक्षण की एक अनोखी पहल, पेड़ों को नया जीवन देने के लिए ऐसे किया जा रहा ट्रांसप्लांट 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close