विज्ञापन
Story ProgressBack

हनुमानगढ़ में चल रहा विकसित भारत संकल्प यात्रा, जानिए आगे का शेड्यूल और कैसे मिलेगा लाभ

इसमें नवां गांव के राजकीय विद्यालय में आयोजित शिविर में प्रशासनिक अधिकारियों के अलावा सांसद निहालचंद, यात्रा के जिला प्रभारी और हनुमानगढ़ की पूर्व पुलिस अधीक्षक IPS प्रीति जैन ने निरीक्षण किया.

Read Time: 4 min
हनुमानगढ़ में चल रहा विकसित भारत संकल्प यात्रा, जानिए आगे का शेड्यूल और कैसे मिलेगा लाभ
शिविर में प्रशासनिक अधिकारियों के अलावा सांसद निहालचंद, यात्रा के जिला प्रभारी और हनुमानगढ़ की पूर्व पुलिस अधीक्षक IPS प्रीति जैन मौजूद रही
Hanumangarh:

Hanumangarh News: केंद्र सरकार की विभिन्न फ्लैगशिप योजनाओं की जानकारी और क्रियान्वयन आमजन तक पहुंचाने के उद्देश्य से शुरू की गई 'विकसित भारत संकल्प यात्रा' (Viksit Bharat Sankalp Yatra) के तहत आज हनुमानगढ़ जिले में कई गांवों में शिविर आयोजित हुए. इस दौरान शिविर में विभिन्न योजनाओं में लाभान्वित लोगों ने 'मेरी कहानी मेरी जुबानी' के तहत अपने-अपने अनुभव बताए.

शिविर में स्वास्थ्य विभाग द्वारा आमजन की विभिन्न प्रकार की स्वास्थ्य जांच भी की गई. कार्यक्रम में विभिन्न विभागों ने स्टॉल लगाई और नागरिकों के पंजीकरण किए. शिविर में किसानों को जैविक खेती, मृदा स्वास्थ्य कार्ड, नैनो फर्टिलाइजर्स सहित उन्नत खेती से संबंधित अन्य जानकारी भी दी गई. वहीं उपस्थित आमजन को शपथ दिलाई गई. विद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में स्कूली विद्यार्थियों ने भी कई सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी.

सांसद ने शिविर का किया निरीक्षण

श्रीगंगानगर सांसद निहालचंद ने ग्राम पंचायत नवां में आयोजित शिविर का निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टॉल पर जाकर शिविर के दौरान लाभान्वित लाभार्थियों की जानकारी ली एवं संबंधित कार्मिकों को भारत सरकार द्वारा संचालित समस्त फ्लैगशिप योजनाओं सहित अन्य जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देने एवं अधिक से अधिक लोगों के पंजीकरण करने के निर्देश दिए.

शिविर में किसानों को जैविक खेती, मृदा स्वास्थ्य कार्ड, नैनो फर्टिलाइजर्स सहित उन्नत खेती से संबंधित अन्य जानकारी भी दी गई.

ये है आगे का शेड्यूल

आज नवां में शिविर समापन के बाद कल 22 दिसंबर को सतीपुरा और 2 केएनजे, 23 दिसंबर को मक्कासर और चक ज्वालासिंह वाला, 24 दिसंबर को अमरपुरा थेड़ी और झांबर, 25 दिसंबर को गुरुसर और कोहला, 26 दिसंबर को रामसरा नारायण और श्रीनगर, 27 दिसंबर को फतेहगढ़ और 30 एसएसडब्ल्यू, 28 दिसंबर को 31 एसएसडब्ल्यू और सहजीपुरा, 29 दिसंबर को बहलोल नगर और भोमपुरा, 30 दिसंबर रणजीतपुरा और नोरंगदेसर, 31 दिसंबर को लखूवाली और 1 एसटीबी, 1 जनवरी को मैनावली और चोहिलावाली, 2 जनवरी को अराइयांवाली और 22-23 एनडीआर, 3 जनवरी को किशनपुरा और मटोरियां वाली ढाणी, 4 जनवरी को मोहनमगरिया और मुंडा और 5 जनवरी को भुनावाली ढाणी के साथ ही हनुमानगढ़ क्षेत्र की सभी ग्राम पंचायत में शिविर पूर्ण हो जायेंगे. 

viksit bharat sankalp yatra

नवां गांव के राजकीय विद्यालय में आयोजित शिविर में प्रशासनिक अधिकारियों के अलावा सांसद निहालचंद, यात्रा के जिला प्रभारी और हनुमानगढ़ की पूर्व पुलिस अधीक्षक IPS प्रीति जैन मौजूद रहे.

योजनाएं जिनको अंतिम छोर तक पहुंचाने का है प्रयास

विकसित भारत संकल्प यात्रा ग्रामीण क्षेत्र में केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना, दीनदयाल अन्त्योदय योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण), प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना, किसान क्रेडिट कार्ड योजना, प्रधानमंत्री पोषण योजना, हर घर जल- जल जीवन मिशन, स्वामित्व योजना, जन-धन योजना, जीवन ज्योति योजना, सुरक्षा बीमा योजना, अटल पेंशन स्कीम, पीएम प्रणाम, नैनो फर्टिलाइजर्स जैसी योजनाओं की जानकारी और पंजीकरण किया जा रहा है.

शहरी क्षेत्र में इनका होगा क्रियान्वयन

वहीं शहरी क्षेत्र में पीएम स्वनिधि योजना, विश्वकर्मा योजना, उज्ज्वला, मुद्रा लोन, स्टार्टअप इंडिया स्टैंड अप इंडिया, आयुष्मान भारत, पीएम आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन, पीएम ई बस सेवा, अमृत मिशन, पीएम भारतीय जन औषधि परियोजना, उजाला योजना, सौभाग्य योजना, डिजिटल पेमेंट इंफ्रास्ट्रक्चर, खेलो इंडिया, उड़ान योजना, वंदे भारत ट्रेन और अमृत भारत स्टेशन योजनाओं के बारे में आमजन को जागरूक करने और पंजीकरण का कार्य शिविर में किया जा रहा है.

ये सब रहे मौजूद 

इस दौरान सीएमएचओ नवनीत शर्मा के नेतृत्व में स्वास्थ्य विभाग और सीईओ जिला परिषद सुनीता चौधरी, एसडीएम हनुमानगढ़ सहित प्रशासनिक अधिकारी, सीओ अरुण शर्मा, जंक्शन थाना प्रभारी विष्णु खत्री, अभय कमान सेंटर प्रभारी केंद्र प्रताप शर्मा सहित कई अधिकारी भी मौजूद रहे.

इसे भी पढ़े: 450 रुपए में गैस सिलेंडर, 2.50 लाख सरकारी नौकरी... राजस्थान में भजनलाल सरकार ने बताई अपनी 10 प्राथमिकताएं

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close