विज्ञापन
Story ProgressBack

Weather Update: नौतपा की विदाई के बाद भी जोधपुर में गर्मी बरकरार, IMD ने बताया कब होगी बारिश

'सूर्यनगरी' के नाम से मशहूर जोधपुर में इस बार की भीषण गर्मी ने पिछले 8 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. इस भीषण गर्मी से लोगों को बचाने के लिए सरकार और भामाशाहों को कई प्रयास करने पड़े.

Weather Update: नौतपा की विदाई के बाद भी जोधपुर में गर्मी बरकरार, IMD ने बताया कब होगी बारिश
जोधपुर में गर्मी का कहर जारी.

Jodhpur Weather Today: नौतपा की विदाई के बाद भी राजस्थान के जोधपुर शहर में भीषण गर्मी पड़ रही है. यहां अधिकतम तापमान 48 डिग्री से भी ऊपर चला गया है. इस कारण दोपहर होते ही शहर की सड़कें सुनी नजर आने लगती हैं. भीषण गर्मी के कारण आम जनता के साथ ही वन्यजीवों पर अधिक प्रभाव पड़ रहा है. गर्मी से बचने के लिए लोग घरों में रहने को मजबूर हैं. हालांकि आने वाले कुछ दिनों में तापमान में थोड़ी गिरावट आने की संभावना है. मौसम विभाग की मानें तो जून के अंतिम सप्ताह तक सम्भवतः मानसून भी पश्चिमी राजस्थान में दस्तक दे सकता है, जिससे तापमान में गिरावट आने के साथ ही गर्मी से भी राहत मिलने की उम्मीद है.

गर्मी ने तोड़ा 8 साल पुराना रिकॉर्ड

'सूर्यनगरी' के नाम से मशहूर जोधपुर में इस बार की भीषण गर्मी ने पिछले 8 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. इस भीषण गर्मी से लोगों को बचाने के लिए सरकार और भामाशाहों को कई प्रयास करने पड़े, जिसमें सड़कों पर पानी छिड़काव कराना, ट्रैफिक सिग्नलों पर शेल्टर टेंट लगाना आदि कार्य शामिल हैं. लेकिन इस सब के बावजूद प्रदेश में गर्मी के कारण 6 मौतें हो गईं, जबकि अस्पतालों में मरीजों की लंबी कतारें लगी रहीं. आलम यह था कि हीटवेव से बचने के लिए लोगों को अपना मुंह ढककर चलना पड़ रहा है.

भीषण गर्मी का स्वास्थ्य पर भी असर

सूर्य नगरी कि भीषण गर्मी में आम लोगों के स्वास्थ्य पर भी इसका खासा असर देखा गया. हीटवेव के चलते अस्पतालों में भी डिहाइड्रेशन, लू और बुखार के साथ आंखों के रोगियों की संख्या भी बहुत बढ़ गई. जोधपुर के एमडीएम अस्पताल में नेत्र रोग ओपीडी में मात्र 15 दिनों के भीतर 30 प्रतिशत आंखों के मरीजों इलाज के लिए पहुंच रहे थे. इस दौरान कुछ अस्पतालों से ऐसी भी तस्वीरें सामने आई थीं, जिसमें इलाज कराने और दवाइयां लेने के लिए अस्पतालों में लंबी लाइनें लगी थीं, लेकिन धीरे-धीरे स्थिति काबू में आ गई. अब जोधपुरवासी बेसब्री से मानसून आने का इंतजार कर रहे हैं.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
NEET-UG Result 2024: रिवाइज्ड रिजल्ट में राजस्थान का दबदबा, 17-परफेक्ट स्कोरर्स में राजस्थान के चार
Weather Update: नौतपा की विदाई के बाद भी जोधपुर में गर्मी बरकरार, IMD ने बताया कब होगी बारिश
Village social media influencer Deepa died due to snake bite, the family members did this carelessly before treating her!
Next Article
गांव की सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर दीपा की सांप काटने से मौत, परिजनों ने इलाज से पहले की यह लापरवाही!
Close
;