विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 26, 2023

World Cup से पहले इस टीम के खिलाफ वनडे सीरीज खेलेगा भारत, यहां जानें पूरा घरेलू शेड्यूल

भारतीय टीम वेस्टइंडीज के दौरे पर हैं, जहां दोनों देशों के बीच अब तीन वनडे मैचों की सीरीज खेली जानी है. इस साल भारत में आईसीसी वनडे विश्व कप का आयोजन होना है और वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज से टीम इंडिया अपनी तैयारियों को अंतिम रूप देने की शुरुआत करेगी.

Read Time: 4 min
World Cup से पहले इस टीम के खिलाफ वनडे सीरीज खेलेगा भारत, यहां जानें पूरा घरेलू शेड्यूल
2023-2024 सीजन के लिए भारतीय टीम के घरेलू कार्यक्रम का ऐलान कर दिया है.

भारतीय टीम अभी वेस्टइंडीज के दौरे पर हैं, जहां दोनों देशों के बीच अब तीन वनडे मैचों की सीरीज खेली जानी है. इस साल भारत में आईसीसी वनडे विश्व कप का आयोजन होना है और वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज से टीम इंडिया अपनी विश्व कप तैयारियों को अंतिम रूप देने की शुरुआत करेगी. इस सीरीज के बाद भारतीय टीम एशिया कप में वनडे मुकाबले खेलेगी. वहीं एशिया कप के बाद टीम इंडिया को घर पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज खेलनी है, जिसके बाद विश्व कप की शुरुआत होगी. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने साल 2023-2024 सीजन के लिए भारतीय टीम के घरेलू कार्यक्रम का ऐलान कर दिया है.

भारतीय टीम घरेलू कार्यक्रम के दौरान ऑस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान और इंग्लैंड की मेजबानी करेगा. विश्व कप से पहले 22 से 27 सितंबर के बीच ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज खेली जाएगी. इसके बाद दोनों देश विश्व कप के बाद पांच मैचों की टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज में एक दूसरे के आमने-सामने होंगे. टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज की शुरुआत 23 नवबंर से होगी और आखिरी मुकाबला 3 दिसंबर को खेला जाएगा.

यह भी पढ़ें: Arundhati Chaudhary: राजस्थान की पहली महिला बॉक्सर, बास्केटबॉल से की थी शुरूआत

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के बाद टीम इंडिया घरेलू धरती पर अफगानिस्तान का सामना करेगी. अफगानिस्तान और भारत के बीच तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज खेली जाएगी. इस सीरीज का पहला मुकाबला 11 जनवरी को खेला जाएगा, जबकि 17 जनवरी को सीरीज का आखिरी मुकाबला खेला जाएगा.

हालांकि, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के बाद टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर जाएगी, जहां दोनों देशों के बीच तीन टी-20 (10 से 14 दिसंबर), तीन वनडे (17 से 21 दिसंबर) और दो टेस्ट (26-30 दिसंबर और 3-7 जनवरी) मुकाबलों की सीरीज खेली जाएगी.

यह भी पढ़ें: भारत और पाकिस्तान के बीच महामुकाबले की बदल सकती है तारीख, इस दिन हो सकता है मैच

टीम इंडिया अफगानिस्तान के खिलाफ सीरीज के बाद घर पर इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगी. इंग्लैंड अपने भारत दौरे की शुरूआत 25 जनवरी को सीरीज के पहले टेस्ट से करेगी, जबकि 7 से 11 मार्च के बीच सीरीज का आखिरी टेस्ट मुकाबला खेला जाएगा.

भारतीय टीम अपने अधिकतर घरेलू मुकाबले उन स्थानों पर खेलेगी, जहां विश्व कप के मुकाबले आयोजित नहीं हो रहे हैं. मोहाली, इंदौर, राजकोट और विशाखापटनम भारतीय घरेलू सीरीज के दो-दो मैचों की मेबानी करेंगे, जबकि तिरुवनंतपुरम, गुवाहाटी, नागपुर और रांची 2023-24 के दौरान द्विपक्षीय सीरीज़ में होने वाली मैचों की मेज़बानी करेंगे. हैदराबाद इस दौरान एकमात्र ऐसा स्थान होगा, जहां विश्व कप के मुकाबले भी हो रहे हैं और घरेलू सीरीज के मुकाबले भी होंगे.

भारत और इंग्लैंड के बीच इस बार टेस्ट सीरीज का आयोजन पारंपरिक मैदानों के बजाए हैदराबाद, विशाखापटनम, राजकोट, रांची और धर्मशाला में होगा.

यह भी पढ़ें: भारतीय महिला टीम को एशियन गेम्स से पहले लगा बड़ा झटका, ICC ने कप्तान को किया 'बैन'

यह भी पढ़ें: Ashwani Bishnoi: पिता करते हैं मिल में मजदूरी, बेटी ने कुश्ती में नाम किया रोशन

Video : जानिए कौन हैं वो क्रिकेटर जिन्होंने खेले हैं सबसे ज़्यादा मैच

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close