विज्ञापन
Story ProgressBack

T20 World Cup 2024: भारत सुपर 8 में पहुंच गया, पर पाकिस्तान का क्या होगा

T20 World Cup में भारत आसानी से सुपर 8 दौर में पहुंच गया मगर पाकिस्तान की किस्मत अमेरिका के अगले मैच पर टिकी है.

T20 World Cup 2024: भारत सुपर 8 में पहुंच गया, पर पाकिस्तान का क्या होगा

भारत ने T20 World Cup में बुधवार (12 जून) को अमेरिका (Usa) को 7 विकेट से मात देकर सुपर 8 में आसानी से जगह बना ली है. भारत अपने पहले तीनों मैच जीत कर 6 अंकों के साथ ग्रुप-ए में पहले नंबर पर है. पाकिस्तान भी इसी ग्रुप में है और अपने तीन मैचों में से दो हारने के बाद वो ग्रुप में तीसरे नंबर पर है. पाकिस्तान के 2 अंक हैं. कनाडा के भी 2 अंक हैं मगर पाकिस्तान का नेट रन रेट बेहतर है. मगर इस ग्रुप में अमेरिका पाकिस्तान के लिए सबसे बड़ा खतरा बना हुआ है क्योंकि उसने तीन में से दो मैच जीते हैं और 4 अंकों के साथ वो ग्रुप-ए में दूसरे नंबर पर है. इस ग्रुप में सभी टीमों को एक-एक मैच और खेलना है.

T20 World Cup 2024 में पाकिस्तान का समीकरण

इस ग्रुप से सुपर 8 में जाने वाली दूसरी टीम कौन होगी ये बहुत हद तक शुक्रवार (14 जून) को अमेरिका और आयरलैंड के मैच से साफ हो सकता है. अमेरिका अगर ये मैच हार जाता है तो पाकिस्तान के लिए रास्ता आसान हो जाएगा. पाकिस्तान इसके बाद 16 जून को आयरलैंड को हरा कर सुपर 8 में पहुंच सकता है. ऐसी स्थिति में अमेरिका और पाकिस्तान दोनों के 4 अंक होंगे. मगर पाकिस्तान का नेट रन रेट अमेरिका से बेहतर है और अगर अगले मैचों में भी उसका रन रेट अमेरिका से बेहतर रहा तो पाकिस्तान ग्रुप में भारत के बाद दूसरे नंबर पर आ जाएगा और सुपर 8 में जगह बना लेगा.

अमेरिका अगला मैच जीता तो पाकिस्तान बाहर

मगर अमेरिका ने यदि अपने अगले मैच में आयरलैंड को हरा दिया तो पाकिस्तान प्रतियोगिता से बाहर हो जाएगा. ऐसी स्थिति में अमेरिका के 6 अंक हो जाएंगे. इसके बाद पाकिस्तान अपने अगले मैच में आयरलैंड को हरा देता है तो भी उसके 4 अंक रहेंगे और वो ग्रुप में तीसरे नंबर पर रहेगा.

भारत ने अमेरिका को हराया

भारत ने अपने तीसरे ग्रुप मैच में अमेरिका को 7 विकेट से हराया. इस मैच के हीरो तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह रहे जिन्होंने 9 रन देकर 4 विकेट लिए. उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया.

भारत ने टॉस जीतकर अमेरिका को बल्लेबाजी सौंपी. अमेरिका 20 ओवरों में 8 विकेट पर 110 रन बना सका. लक्ष्य का पीछा करने उतरे भारतीय बल्लेबाजों ने 18.2 ओवर में जीत हासिल कर ली. सूर्यकुमार यादव 50 रन बनाकर टिके रहे. शिवम दुबे ने 31 रन की पारी खेली.

भारत का अगला मैच 15 जून को कनाडा के खिलाफ है.

ये भी पढ़ें-

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
IND vs USA: क्रिकेट में पहली बार भारत और अमेरिका की भिड़ंत, जानिए पाकिस्तान क्यों कर रहा भारत की जीत की दुआ
T20 World Cup 2024: भारत सुपर 8 में पहुंच गया, पर पाकिस्तान का क्या होगा
T20 World Cup 2024 Many bulldozers arrived to demolish the stadium where the India-Pakistan match took place in America.
Next Article
T20 World Cup 2024: अमेरिका में जहां हुआ भारत-पाकिस्तान का मैच, उस स्टेडियम को गिराने पहुंचे कई बुलडोज़र
Close
;