विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 04, 2023

बांग्लादेश टीम में बवाल, कुछ दिन पहले संन्यास से लिया था यू-टर्न, अब अचानक से छोड़ी कप्तानी

बांग्लादेश को एशिया कप से पहले बड़ा झटका लगा है. बांग्लादेश के कप्तान तमीम इकबाल ने कप्तानी छोड़ने का फैसला लिया है और वो एशिया कप से भी बाहर हो गए हैं.

Read Time: 5 min
बांग्लादेश टीम में बवाल, कुछ दिन पहले संन्यास से लिया था यू-टर्न, अब अचानक से छोड़ी कप्तानी

बांग्लादेश के कप्तान तमीम इकबाल ने तत्काल प्रभाव से वनडे टीम की कप्तानी छोड़ने का फैसला लिया है. तमीम इकाबल इसके साथ ही आगामी एशिया कप 2023 टूर्नामेंट से भी बाहर हो गए हैं. इस साल भारत में अक्टूबर और नवंबर में आईसीसी वनडे विश्व कप का आयोजन होना है और विश्व कप को देखते हुए एशियाई टीमों के लिए एशिया कप उनकी तैयारियों के लिए अहम था. बता दें, तमीम इकबाल ने हाल ही में अफगानिस्तान के खिलाफ सीरीज के पहले वनडे में मिली हार के बाद संन्यास का ऐलान कर दिया था. लेकिन प्रधानमंत्री शेख हसीना के कहने पर उन्होंने अपना संन्यास से यू-टर्न लिया था.

तमीम इकबाल ने वनडे टीम की कप्तानी छोड़ने का फैसला अपनी पीठ की इंजरी के चलते लिया है. बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड को उम्मीद है कि तमीम न्यूजीलैंड के खिलाफ आगामी घरेलू सीरीज से पहले पूरी तरफ फिट हो जाएंगे. इसके साथ ही वो बोर्ड के साथ मिलकर विश्व कप को ध्यान में रखते हुए अपने कार्यभार का प्रबंधन करना चाहेंगे.

यह भी पढ़ें: आखिरी मैच में स्टुअर्ट ब्रॉर्ड ने रचा दिया इतिहास, टेस्ट में ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी

तमीम इकबाल ने बांग्लादेश के अधिकारियों के साथ एक बैठक की और उसके बाद मीडिया को संबोधित करते हुए कहा,"मैंने उन्हें (बीसीबी अधिकारियों को) सूचित कर दिया है कि आज से मैं बांग्लादेश वनडे टीम के कप्तान का पद छोड़ रहा हूं. मैंने कारण बता दिया है. चोट एक मुद्दा है." बाएं हाथ के बल्लेबाज ने आगे कहा,"मैंने इंजेक्शन लिए हैं. मैंने उनसे अपनी समस्याओं के बारे में बात की है. मैंने हमेशा पहले टीम के बारे में सोचा है. उसे ध्यान में रखकर कप्तानी छोड़ना ही सर्वश्रेष्ठ फैसला है."

बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड के डायरेक्टर जलाल यूनुस ने तमीम की चोट के बारे में जानकारी देते हुए बताया,"लगभग एक साल से उनका इलाज चल रहा है. उनका दर्द L4 और L5 डिस्क से पैदा हो रहा है. उन्हें दो इंजेक्शन दिए गए. उन्होंने कई डॉक्टरों से सलाह ली और हाल ही में वह लंदन गए जहां पता चला कि वह L4 और L5 में चोटें थीं. 28 जुलाई को दिए गए दूसरे इंजेक्शन से उन्हें दर्द से राहत मिली." जलाल ने आगे कहा,"डॉक्टरों ने सुझाव दिया है कि उनके लिए एशिया कप में खेलना संभव नहीं होगा. वह न्यूजीलैंड सीरीज और विश्व कप के लिए उपलब्ध रहेंगे. चोट से उबरने के लिए उन्हें हर तरह का सहयोग दिया जाएगा."

यह भी पढ़ें: विश्व कप से पहले सूर्यकुमार यादव को मिल सकता है नया रोल, टीम मैनेजमेंट कर रहा विचार

बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने आगे बताया कि जल्द ही वो वनडे के लिए एक नए कप्तान का ऐलान करेंगे. बांग्लादेश एशिया कप के बाद घर पर तीन वनडे मैचों की सीरीज के लिए न्यूजीलैंड की मेजबानी करेगा. इसके बाद बांग्लादेशी टीम भारत आएगी, जहां वो विश्व कप में हिस्सा लेगी. बांग्लादेश 7 अक्टूबर धर्मशाला में अफगानिस्तान  के खिलाफ अपने विश्व कप अभियान की शुरुआत करेगी.

बात अगर तमीम के वनडे में प्रदर्शन की करें तो उन्होंने 2007 में अपना वनडे डेब्यू किया था. तमीम ने भारत के लिए खेले 241 वनडे मुकाबलों में 36.62 की औसत से 8313 रन बनाए हैं. वनडे में उन्होंने 14 शतक और 56 अर्द्धशतक भी लगाए हैं. तमीम की अगुवाई में बांग्लादेश ने 37 वनडे खेले हैं, जिसमें टीम को 21 मैचों में जीत मिली है.  उनकी अगुवाई में टीम ने इस साल होने वाले विश्व कप के लिए क्वालीफाई भी किया है.

यह भी पढ़ें: टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक छक्के लगाने वाले बल्लेबाज, टॉप-10 में सिर्फ एक भारतीय

यह भी पढ़ें: जानिए क्या है 'बैजबॉल', कैसे हुई इसकी शुरुआत और इंग्लैंड के लिए कितना कारगर हुआ साबित?

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • 24X7
Choose Your Destination
Close