विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 02, 2023

टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक छक्के लगाने वाले बल्लेबाज, टॉप-10 में सिर्फ एक भारतीय

क्रिकेट के सबसे लंबे फॉर्मेट में बल्लेबाज काफी धीमी गति से बल्लेबाजी करते हुए नजर आते हैं. टेस्ट क्रिकेट को लेकर आम तौर पर कहा जाता है कि जिस बल्लेबाज के पास तकनिक है और जो धैर्यपूर्व बल्लेबाजी कर सकता है, वो क्रीज पर अधिक समय बिताता है और सफल भी होता है.

Read Time: 5 min
टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक छक्के लगाने वाले बल्लेबाज, टॉप-10 में सिर्फ एक भारतीय
टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक छक्के लगाने वाले बल्लेबाज.

क्रिकेट के सबसे लंबे फॉर्मेट में बल्लेबाज काफी धीमी गति से बल्लेबाजी करते हुए नजर आते हैं. टेस्ट क्रिकेट को लेकर आम तौर पर कहा जाता है कि जिस बल्लेबाज के पास तकनिक है और जो धैर्यपूर्व बल्लेबाजी कर सकता है, वो क्रीज पर अधिक समय बिताता है और सफल भी होता है. इसका परिणाम होता है कि टेस्ट में बैटर के बल्ले से चौके तो निकलते हैं, लेकिन छक्के काफी कम दिखाई देते हैं. हालांकि, मौजूदा समय में इसमें बदलाव देखने को मिला है. विराट कोहली सरीखे खिलाड़ी टेस्ट क्रिकेट में भी फील्ड पर आक्रमता के साथ दिखते हैं और मैच को नतीजे तक पहुंचाने पर उनका जोर होता है. ऐसे में खिलाड़ियों के बल्ले से बड़े शॉट भी देखने को मिलते हैं. टेस्ट में बल्लेबाज किस तरह से खेलते हैं इसके अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि अभी तक टेस्ट इतिहास में तीन खिलाड़ी ही ऐसे हुए हैं, जिन्होंने 100 से अधिक छक्के लगाए हैं. ऐसे में हम इस आर्टिकल में उन बल्लेबाजों की बात कर रहे हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक छक्के लगाए हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि टेस्ट में सबसे अधिक छक्के लगाने वाले बल्लेबाजों की टॉप-10 की सूची में सिर्फ एक भारतीय खिलाड़ी है.

यह भी पढ़ें: वो भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने जीते हैं सबसे अधिक प्लेयर ऑफ द सीरीज अवॉर्ड

टेस्ट में सबसे अधिक छक्के लगाने वाले बल्लेबाज

जब से बेन स्टोक्स को इंग्लैंड की टेस्ट कप्तानी मिली है, तब से ऑलराउंडर के प्रदर्शन में निखार देखने को मिला है. कप्तानी मिलने के बाद से बेन स्टोक्स की बल्लेबाजी भी बेहतर हुई है. बेन स्टोक्स ने इंग्लैंड के लिए अभी तक 97 टेस्ट मुकाबले खेले हैं, जिसमें उन्होंने 36.41 की औसत से 6117 रन बनाए हैं. इस दौरान उनके बल्ले से 124 छक्के आए हैं. बेन स्टोक्स टेस्ट में सबसे अधिक छक्के लगाने वाले बल्लेबाजों की सूची में पहले पायदान पर हैं.

इस लिस्ट में दूसरे पायदान पर न्यूजीलैंड के पूर्व बल्लेबाज ब्रेंडन मैकुलम हैं. ब्रेंडन मैकुलम ने 101 टेस्ट मुकाबलों की 176 पारियों में 107 छक्के लगाए हैं. ब्रेंडन मैकुलम ने इस दौरान 6453 रन बनाए हैं, जबकि उनके बल्ले से 776 चौके भी आए हैं.

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर हैं. गिलक्रिस्ट ने अपने करियर में ऑस्ट्रेलिया के लिए कुल 96 टेस्ट मुकाबले खेले हैं, जिसमें उन्होंने 100 छक्के लगाए हैं. बता दें, बेन स्टोक्स,  ब्रेंडन मैकुलम और एडम गिलक्रिस्ट ही टेस्ट क्रिकेट में 100 से अधिक छक्के लगा पाए हैं.

वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान और यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल इस लिस्ट में चौथे स्थान पर हैं. यूनिवर्स बॉस ने अपने 14 साल के लंबे टेस्ट करियर में 103 मुकाबले खेले और इस दौरान उनके बल्ले से 98 छक्के निकले.

यह भी पढ़ें: अब इंडियन प्रीमियर लीग की तर्ज पर आयोजित होगा राजस्थान प्रीमियर लीग, BCCI ने दी अनुमति

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व बल्लेबाज जैक कैलिस इस सूची में पांचने पायदान पर हैं. जैक कैलिस ने अपने करियर के दौरान 166 टेस्ट मैच खेले. इस दौरान उनके बल्ले से 97 छक्के आए.

भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग इस लिस्ट में छठवें पायदान पर हैं. सहवाग ने 104 मैचों की 180 पारियों में 49.34 की औसत से रन बनाए. इस दौरान उनके बल्ले से 91 छक्के आए थे. सहवाग के बल्ले से 1233 चौके भी आए हैं.

वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी ब्रायन लारा ने 131 टेस्ट मैचों में 88 छक्के लगाए हैं और वो टेस्ट में सबसे अधिक छक्के लगाने वाले खिलाड़ियों की सूची में सातवें पायदान पर हैं.

टेस्ट में सबसे अधिक छक्के लगाने वाले बल्लेबाजों की सूची में आठवें पायदान पर क्रिस केर्न्स हैं, जिन्होंने अपने टेस्ट करियर में कुल 87 छक्के लगाए थे.

इसके अलावा लिस्ट में 9वें स्थान पर विवियन रिचर्ड्स हैं. विवियन रिचर्ड्स ने 121 टेस्ट मुकाबलों में 84 छक्के लगाए थे, जबकि टिम साउदी इस लिस्ट में आखिरी पायदान पर हैं, जिन्होंने 94 टेस्ट मैचों में 82 छक्के लगाए हैं.

यह भी पढ़ें: Ashwani Bishnoi: पिता करते हैं मिल में मजदूरी, बेटी ने कुश्ती में नाम किया रोशन

यह भी पढ़ें: ये हैं टेस्ट क्रिकेट के सबसे सफल विकेटकीपर, जानिए किस नंबर पर हैं MS Dhoni

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • 24X7
Choose Your Destination
Close