विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 14, 2023

वेस्टइंडीज ने भारत को हराकर रचा इतिहास, ऐसा करने वाली पहली टीम

भारत को वेस्टइंडीड के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज के आखिरी और निर्णायक मुकाबले में 8 विकेट से हार का सामना करना पड़ा. इस हार के साथ ही टीम इंडिया ने 3-2 से यह सीरीज गंवा दी है.

Read Time: 4 min
वेस्टइंडीज ने भारत को हराकर रचा इतिहास, ऐसा करने वाली पहली टीम

हार्दिक पांड्या की अगुवाई में टीम इंडिया को वेस्टइंडीज के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज के आखिरी और निर्णायक मुकाबले में 8 विकेट से हार का सामना करना पड़ा. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में सूर्यकुमार यादव की अर्द्धशतकीय पारी के दम पर 9 विकेट के नुकसान पर 165 रन बनाए और मेजबान टीम को जीत के लिए 166 रनों का लक्ष्य दिया. भारत से मिले लक्ष्य के जवाब में वेस्टइंडीज ने 8 विकेट के नुकसान पर ही मैच अपने नाम किया. वेस्टइंडीड की पारी के दौरान बारिश और खराब रोशनी के चलते मुकाबला रोका गया था, लेकिन भारतीय बल्लेबाज विंडीज के सलामी बल्लेबाज ब्रैंडन किंग के बल्ले को नहीं रोक पाए और टीम मुकाबला हार गई. इस जीत के साथ ही मेजबना टीम वेस्टइंडीज के नाम एक बड़ा रिकॉर्ड भी दर्ज हो गया है.

दरअसल, भारतीय टीम को पांच मैचों की सीरीज के पहले और दूसरे मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा था, लेकिन इसके बाद टीम इंडिया ने वापसी की थी और फिर तीसरा और चौथा मुकाबला अपने नाम किया था. ऐसे में सीरीज का पांचवा और आखिरी मुकाबला निर्णायक था, जिसके जीतकर वेस्टइंडीज ने इतिहास रच दिया. वेस्टइंडीज ऐसी पहली टीम है, जिसने पांच टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज में भारत को हराया है. इससे पहले कोई भी टीम ऐसा नहीं कर पाई थी.

वेस्टइंडीज के लिए इस मुकाबले में जीत के हीरो ब्रैंडन किंग रहे, जिन्होंने 55 गेंदों पर 5 चौके और 6 छक्कों की मदद से नाबाद 85 रनों की आतिशी पारी खेली. ब्रैंडन किंग इस पारी के साथ ही भारत के खिलाफ किसी टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में चौथे स्थान पर आ गए हैं. उन्होंने इस सीरीज में 173 रन बनाए हैं. इसके अलावा ब्रैंडन किग टी20 अंतरराष्ट्रीय में लक्ष्य का सफलतापूर्वक पीछा करते हुए सर्वश्रेष्ठ पारी खेलने वाले खिलाड़ियों की सूची में चौथे स्थान पर आ गए हैं.

बात अगर मुकाबले की करें तो टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत खराब रही और टीम ने 17 रनों के स्कोर पर ही अपने दोनों विकेट गंवा दिए थे. इसके बाद सूर्यकुमार यादव ने टीम इंडिया की पारी को संभालने का प्रयास किया, लेकिन उनको किसी दूसरे भारतीय बल्लेबाज का साथ नहीं मिला. सूर्यकुमार यादव ने 45 गेंदों पर 61 रनों की पारी खेली. उनके अलावा तिलक वर्मा ने 27 रन बनाए.

इसके जवाब में वेस्टइंडीज की शुरुआत खराब रही और काइल मेयर्स 10 रन बनाकर आउट हुए. लेकिन इसके बाद निकोलस पूरन के साथ मिलकर ब्रैंडन किंग टीम को जीत की ओर लेकर गए. निकलोस पूरन ने 47 रन बनाए. वहीं शाई होप ने 13 गेंदों पर 22 रनों की पारी खेली. ब्रैंडन किंग ने भारत के खिलाफ निर्णायक मुकाबले में नाबाद 85 रनों की पारी खेली और टीम को जीत दिलाई.

यह भी पढ़ें: Asia Cup 2023: जानिए कब और कहां होंगे मुकाबले, क्या है मैच टाइमिंग, टूर्नामेंट से जुड़ा सब कुछ

यह भी पढ़ें: वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप के लिए भारतीय टीम के कोच बने राजस्थान के जगदीश जाट

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close