विज्ञापन
Story ProgressBack

World cup 2023: केएल राहुल ने तोड़ा रोहित शर्मा का रिकॉर्ड, तो हिटमैन ने तोड़ डाला वर्ल्ड रिकॉर्ड

नीदरलैंड के खिलाफ खेले गए मैच में एक के बाद एक रिकॉर्ड धाराशाई हुए. कप्तान ने विश्वकप में लगातार दो संस्करणों में 500 से या उससे अधिक रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं. इससे पहले यह कारनामा मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के नाम था. 

Read Time: 4 min
World cup 2023: केएल राहुल ने तोड़ा रोहित शर्मा का रिकॉर्ड, तो हिटमैन ने तोड़ डाला वर्ल्ड रिकॉर्ड
कप्तान राोहित शर्मा और कीपर बल्लेबाज केएल राहुल (फाइल फोटो)

नीदरलैंड्स के खिलाफ रविवार को खेले अपने अंतिम लीग मैच में भारत ने नीदरलैंड को 160 रनों से हराकर वर्ल्ड कप 2023 में लगातार 9वीं जीत दर्ज की. नीदरलैंड के खिलाफ खेले गए मैच में एक के बाद एक रिकॉर्ड धाराशाई हुए. कप्तान ने विश्वकप में लगातार दो संस्करणों में 500 से या उससे अधिक रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं. इससे पहले यह कारनामा मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के नाम था. 

कीपर बैट्रसमैन केएल राहुल (IND vs NED KL Rahul) ने सबसे तेज शतक जमाकर इतिहास रच दिया. अब केएल राहुल ने भारत की ओर से वनडे वर्ल्डकप में सबसे तेज शतक बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. ऐसा कर राहुल ने रोहित शर्मा का रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया, जो रोहित शर्मा ने इसी वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान के खिलाफ बनाए थे. 

केएल राहुल नीदरलैंड के खिलाफ केवल 62 गेंद में अपना शतक पूरा किया. ऐसा करके राहुल ने हिटमैन रोहित शर्मा का वह रिकॉर्ड तोड़ दिया, जो रोहित ने इसी वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान के खिलाफ 63 गेंद में शतक लगा कर बनाया था. बता दें, साल 2007 के वनडे वर्ल्ड कप में वीरेंद्र सहवाग ने 81 गेंद पर शतक लगाने का कमाल किया था. इसके अलावा साल 2011 के वर्ल्ड कप में कोहली ने बांग्लादेश के खिलाफ 83 गेंद पर शतक लगाने में सफलता पाई थी.

नीदरलैंड के खिलाफ अपने अंतिम लीग मैच में कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया. रोहित शर्मा और शुभमन गिल की जोड़ी ने भारत को तेज शुरुआत दिलाई और पहले पावरप्ले में 91 रन जोड़े. इस मैच में रोहित शर्मा 61 रन बनाकर आउट हुए. रोहित शर्मा अच्छी लय में नजर आ रहे थे, लेकिन वो एक बड़े स्कोर से चूक गए. फिर भी उन्होंने अपनी पारी के दौरान कई रिकॉर्ड तोड़ दिए.

रोहित शर्मा ने नीदरलैंड्स के खिलाफ 54 गेंदों पर 8 चौकों और 2 छक्कों के दम पर 61 रन बनाए. रोहित शर्मा विश्व कप में लगातार दो संस्करणों में 500 या उससे अधिक रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बने है. रोहित विश्व कप के दो संस्करणों में 500 या उससे अधिक रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज हैं. उनसे पहले सचिन तेंदुलकर ने ऐसा किया था.

भारतीय बुधवार को खेले जाने वाले पहले सेमीफाइनल मैच में न्यूजीलैंड के साथ भिड़ेगी. वर्ल्डकप में लगातार 9 मैच जीत कर भारत के हौंसले बुलंद है और सेमीफाइनल मैच में भारत न्यूजीलैंड को हराते ही फाइनल में पहुंच जाएगी, जहां उसका मुकाबला आगामी 16 नवंबर को खेले जाने वाले दूसरे सेमीफाइनल मैच के विजेता टीम के साथ फाइनल में भिड़ेगी. दूसरे सेमीफाइनल मैच में आस्ट्रेलिया का मुकाबला दक्षिण अफ्रीका से होगा. 

ये भी पढ़ें-ICC World Cup 2023: अय्यर और राहुल की आतिशबाजी, लगातर 9वीं जीत से भारत ने देशवासियों को दिया दिवाली का तोहफा

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • 24X7
Choose Your Destination
Close