विज्ञापन
Story ProgressBack

पूरी दुनिया में कुल मिलाकर कितना पैसा है? क्या आप जानते हैं जवाब

अगर ताजा उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार ऐसा किया जाए तो इसके जोड़ने पर कुल 6,113 अरब पाउंड बैठेगा. यह धन राशि बहुत तेजी से बदल सकती है और हो सकता है कि जब आप इस लेख को पढ़ें तो यह पहले ही पुरानी हो जाए.

Read Time: 3 min
पूरी दुनिया में कुल मिलाकर कितना पैसा है? क्या आप जानते हैं जवाब
प्रतीकात्मक तस्वीर.

लंदन के 10 वर्षीय सुबामे का सवाल है कि दुनिया में कितना पैसा है? लैंकेस्टर विश्वविद्यालय ने इसका जवाब देते हुए कहा कि अगर हम यह कहें कि दुनिया में कितना धन है तो इसकी शुरुआत लोगों की जेब, गुल्लक, अलमारी तथा नकदी मशीनों में रखे सभी नोट और सिक्कों की गिनती से करना सही होगा. चलिए पाउंड से शुरू करें. सिक्कों और नोट के रूप में करीब 84 अरब पाउंड की ब्रिटिश मुद्रा है. साथ ही 2,236 अरब डॉलर अमेरिकी मुद्रा, 1,578 अरब यूरो की यूरोपीय संघ की मुद्रा और 9,616 अरब युआन की चीनी मुद्रा के साथ ही कई अन्य मुद्रा में धन मौजूद है.

जोड़ने पर कुल 6,113 अरब पाउंड

चूंकि हर देश में पैसा एक जैसा नहीं होता है. दुनिया के सभी सिक्कों और नोटों को जोड़ने का मतलब है कि आपको यह मापने की जरूरत है कि ब्रिटिश पाउंड में एक अमेरिकी डॉलर, एक भारतीय रुपया या एक चीनी युआन का मूल्य कितना है. अगर ताजा उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार ऐसा किया जाए तो इसके जोड़ने पर कुल 6,113 अरब पाउंड (645710165027199.88 रुपये) बैठेगा. यह धन राशि बहुत तेजी से बदल सकती है और हो सकता है कि जब आप इस लेख को पढ़ें तो यह पहले ही पुरानी हो जाए. इसका आंशिक कारण यह है कि देश हर समय पैसा छापते रहते हैं. लेकिन यह विनियम दर के कारण भी होता है- मान लीजिए एक ब्रिटिश पाउंड का अमेरिकी डॉलर जैसी अन्य मुद्रा में कितना मूल्य है, यह हमेशा समान नहीं होता है. आज एक पाउंड का मूल्य करीब 1.30 अमेरिकी डॉलर है. 10 साल पहले यह कहीं अधिक था.

सिक्के-नोट नहीं बताते कितना पैसा

लेकिन सिक्कों और नोटों की गिनती हमें यह नहीं बताती है कि दुनिया में कितना पैसा है. उदाहरण के लिए लोगों के पास उनके बैंक खातों में ऐसा पैसा है जो किसी विशेष मुद्रा से मेल नहीं खाता है. ब्रिटेन में करीब 96 प्रतिशत पैसा इलेक्ट्रॉनिक रूप में मौजूद है. जब आप उसे जोड़ेंगे तो कुल राशि 84 अरब पाउंड नहीं, बल्कि 2,223 अरब पाउंड बैठेगी. इसके अलावा कई चीजें ऐसी हैं जो बहुत कीमती हैं लेकिन पैसा नहीं हैं. बहुत अमीर लोग अपने पास काफी कम नकदी रखते हैं. वे कारोबार जैसे चीजें खरीदने को तरजीह देते हैं जो उन्हें पैसे के मुकाबले कहीं ज्यादा मुनाफा पहुंचा सकती है. शायद दुनिया में कितना पैसा है, इसकी गणना करने का एक बेहतर तरीका यह है कि हम जो चीजें खरीदते और बेचते हैं, उनका मूल्य देखें.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close