विज्ञापन

Sirohi new DM: कौन हैं सिरोही की नई डीएम अल्पा चौधरी, आदिवासी इलाकों में काम करना होगा 'चैलेंजिंग'

Sirohi new DM News: राजस्थान में 108 आईएएस के तबादले के साथ ही 13 कलेक्टरों के तबादले की सूची भी जारी की गई है.इसमें अब सिरोही की कमान अल्पा चौधरी संभालोगी.

Sirohi new DM: कौन हैं सिरोही की नई डीएम अल्पा चौधरी, आदिवासी इलाकों में काम करना होगा 'चैलेंजिंग'
Sirohi new DM Alpa Chaudhary

DM Alpa Chaudhary : राजस्थान में गुरुवार देर रात बड़ा प्रशासनिक फेरबदल किया गया है. 108 आईएएस के तबादले के साथ ही 13 कलेक्टरों के तबादले की सूची भी जारी की गई है. जिसमें 4 महिला अधिकारी भी शामिल हैं. इनमें आईएएस अल्पा चौधरी भी शामिल हैं. उन्हें सिरोही का नया कलेक्टर बनाया गया है. इससे पहले वे मत्स्य विभाग में निदेशक के पद पर कार्यरत थीं. और सिरोही की कमान कलेक्टर शुभम चौधरी के हाथों में थी, जिन्हें अब राजसमंद डीएम के पद पर स्थानांतरित किया गया है. यह संयोग ही है कि पिछले साल महिला डीएम होने के बाद यह लगातार दूसरा मौका है जब सिरोही को एक बार फिर महिला डीएम मिली है.

 अल्पा चौधरी बनीं सिरोही की नई कलेक्टर

अल्पा चौधरी का चयन जनवरी 1996 में राजस्थान प्रशासनिक सेवा में हुआ था और इसके बाद वे राजस्थान सरकार में अधिकारी के तौर पर काम करने लगीं. उन्होंने कलेक्ट्रेट जयपुर, भूमि एवं भवन कर विभाग, जयपुर नगर निगम, जयपुर विकास प्राधिकरण, सामाजिक न्याय, उप सचिव चिकित्सा, डीएस टू सीएम, स्टांप एवं रजिस्ट्रेशन विभाग, राज खादी बोर्ड, महिला आयोग और राज हाउसिंग बोर्ड समेत कई विभागों में अपनी सेवाएं दीं. इसके बाद वे मॉरीशस रेवेन्यू अथॉरिटी में भी करीब 4 साल तक काम कर चुकी हैं. और हाल ही में वे जयपुर में डायरेक्टर फिशरीज के पद पर कार्यरत थीं. अब उन्हें सिरोही का नया डीएम नियुक्त किया गया है.

आदिवासी इलाकों में करना होगा चुनौती भरा

अल्पा चौधरी का नाम अच्छे और तेज तर्रारअफसरों की लिस्ट में शामिल है. उनके पास सिरोही के आदिवासी इलाकों में काम करने की चुनौती रहेगी. क्योंकि आदिवासी बहुल भाखर क्षेत्र में कई इलाके ऐसे हैं, जहां आज भी सुविधाओं का अभाव है, ऐसे में किसानों को खेती के लिए पुराने पारंपरिक तरीकों का सहारा लेना पड़ता है. यहां कई इलाके ऐसे हैं, जहां ट्रैक्टर से खेती संभव नहीं है. ऐसे में जिले में विकास को प्राथमिकता देना, आदिवासी इलाकों में सुविधाएं पहुंचाना थोड़ा चुनौतीपूर्ण होगा. इसके साथ ही सरकारी योजनाओं को धरातल पर लागू करना और लोगों से सरकार के कामों की मंजूरी दिलवाना भी बड़ी जिम्मेदारी होगी.

यह भी पढ़ें: चार महिला IAS अफसरों के जिम्मे 4 ताकतवर विभाग, इस बड़े बदलाव से क्या संकेत देना चाहती है भजनलाल सरकार ?

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Sikar New DM: कौन हैं सीकर के नए जिला कलेक्टर IAS मुकुल शर्मा? जयपुर में निभा चुके हैं बड़ी जिम्मेदारी
Sirohi new DM: कौन हैं सिरोही की नई डीएम अल्पा चौधरी, आदिवासी इलाकों में काम करना होगा 'चैलेंजिंग'
IPS Vandita Rana, a resident of UP, made a mark in Rajasthan, tightened the noose on crime as Jaipur police captain
Next Article
UP-निवासी IPS वंदिता राणा ने राजस्थान में बनाई पहचान, कसा अपराध पर शिकंजा
Close