विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 20, 2023

कोटा को भी राजस्थान के प्रमुख पर्यटन स्थल बनाने के लिए प्रयास

जिला कलेक्टर ओपी बुनकर की अध्यक्षता में इससे जुड़ी बैठक हुई है. इस बैठक में पर्यटन विकास को लेकर व्यापक चर्चा हुई. इस बैठक में यह भी तय हुआ कि दशहरा मेले सहित प्रमुख पर्यटन स्थलों को विश्व पटल पर विख्यात बनाने के लिए व्यापक ब्रांडिंग की जाए.

Read Time: 3 min
कोटा को भी राजस्थान के प्रमुख पर्यटन स्थल बनाने के लिए प्रयास
कोटा का पर्यटन स्थल.
कोटा:

देश में सबसे ज्यादा विदेशी पर्यटकों को आकर्षित करने वाला राज्य राजस्थान रहा है. राजस्थान में कई रमणीय स्थल है. बात केवल पर्यटल स्थलों तक नहीं होती है. यह भी सरकार का दायित्व होता है कि वह राज्य में ऐसा माहौल दे कि पर्यटक आएं. इसके अलावा यह भी आवश्यक होता है कि राज्य अपने पर्यटक स्थलों का रखरखाव, पर्यटकों को मिलने वाली सुविधाओं का पूरा ख्याल रखे. राजस्थान पिछले कई दशकों से पर्यटन के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण रहा है.

राजस्थान के कोटा को पर्यटन नगरी के रूप में विकसित करने के लिए आने वाले दिनों में पर्यटन स्थलों में अधिक निखार, सुविधाओं में विस्तार और कुछ नए रोमांच भरे अध्याय जोड़ने के लिए अब सरकार और प्रयास कर रही है. इस संबंध में पर्यटन विकास समिति की बैठक आयोजित की गई. जिला कलेक्टर ओपी बुनकर की अध्यक्षता में इससे जुड़ी बैठक हुई है. इस बैठक में पर्यटन विकास को लेकर व्यापक चर्चा हुई. इस बैठक में यह भी तय हुआ कि दशहरा मेले सहित प्रमुख पर्यटन स्थलों को विश्व पटल पर विख्यात बनाने के लिए व्यापक ब्रांडिंग की जाए.

au2tnl1g

जिला कलेक्टर बुनकर ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि कोटा के पर्यटन को विश्व पटल पर लाने के लिए देश की प्रतिष्ठित ट्रैवल एजेंसी, ब्लॉग, ट्रैवल फोटोग्राफर, ट्रैवल राइटर्स को पर्यटन विभाग के माध्यम से आमंत्रित किया जाए ताकि मेले का राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बेहतरीन प्रचार-प्रसार हो सके और पर्यटकों के बीच यह एक खास डेस्टिनेशन भी बन सके.

c8tdc34o

जिला कलेक्टर बुनकर ने शहर के प्रमुख पर्यटन स्थलों के बेहतर रखरखाव के भी निर्देश जारी दिए. शहर के जग मंदिर पर नियमित साफ-सफाई तथा पर्यटकों के लिए सुविधाएं विकसित करने, यहां के सेवन वंडर्स का सौंदर्य बनाए रखने, पार्किंग व्यवस्थित करने, स्वच्छता व सुविधाओं के संबंध में भी निर्देश दिए गए. साथ ही जयपुर गोल्डन बुर्ज की मरम्मत एवं रंग रोगन के संबंध में नगर निगम को निर्देश दिए गए. बैठक में चंबल गार्डन से गोदावरी धाम हनुमान मंदिर तक मार्ग के दोनों ओर अतिक्रमण हटाकर शानदार लैंडस्केप विकसित करने के निर्देश दिए गए.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close