विज्ञापन
This Article is From Sep 07, 2023

खाली पेट काली चाय पीने से क्या होता है? फायदे जान रह जाएंगे हैरान, पढ़िए कुछ स्वास्थ्य लाभों की लिस्ट

Black Tea Ke Fayde: यहां ब्लैक टी पीने के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है, जिन्हें आपको जरूर जान लेना चाहिए.

खाली पेट काली चाय पीने से क्या होता है? फायदे जान रह जाएंगे हैरान, पढ़िए कुछ स्वास्थ्य लाभों की लिस्ट
कम मात्रा में सेवन करने पर ये सेहत के लिए चमत्कार कर सकती है.

Black Tea Benefits: आपके कई बार सुना होगा कि दूध वाली चाय को उतना हेल्दी नहीं माना जाता है जितना कि काली चाय को. ब्लैक टी का कोई साइड-इफेक्ट नहीं होता है, लेकिन सीमित मात्रा में सेवन करने पर ही फायदा मिल सकता है. काली चाय एंटीऑक्सिडेंट, टैनिन, फाइटोकेमिकल्स और कई पोषक तत्वों से भरपूर होती है. अगर आप खाली पेट काली चाय पीते हैं, तो इसके कुछ स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं जैसा कि नीचे बताया गया है.

ब्लैक टी पीने के फायदे | Benefits of Drinking Black Tea

1. इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग होती है

बदलते मौसम में हमारी मजबूत इम्यूनिटी ही हमें बीमारियों से बचाती है.अगर आप प्रदूषित शहरों में रहते हैं, तो स्थिति और भी खराब हो सकती है. बीमारियों से बचाव के लिए हर संभव तरीके से अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करना बेहद जरूरी है. काली चाय एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, इसलिए यह शरीर की रक्षा प्रणाली को बढ़ाने में उपयोगी होती है.

2. हार्ट के लिए फायदेमंद

चाहे आपको हार्ट प्रोब्लम्स, हाई ब्लड प्रेशर या हाई कोलेस्ट्रॉल या कोई अन्य हृदय संबंधी समस्या हो, अपनी सुबह को किकस्टार्ट करने के लिए काली चाय पर स्विच करें. काली चाय की पत्तियों में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं.

3. पाचन शक्ति बढ़ाता है

दूध की चाय का सेवन करने के बाद बहुत से लोग पेट फूलने या अपच का अनुभव करते हैं. उनके लिए काली चाय सबसे अच्छा उपाय है. काली चाय की पत्तियों में कैटेचिन होता है जो इसके सूजन-रोधी प्रभावों के लिए जाना जाता है. सूजन आंत्र रोग वाले लोगों को काली चाय पर स्विच करना चाहिए जो इस समस्या को कम कर सकता है.

foa4d6o8

Black Tea Benefits: काली चाय पाचन तंत्र को हेल्दी बनाए रखने में काफी मददगार होती है. Photo Credit: iStock

4. ब्लड शुगर को मैनेज करें

अगर आपको डायबिटीज है तो आपको सुबह खाली पेट एक कप काली चाय जरूर पीनी चाहिए. काली चाय में मौजूद पोषक तत्व शरीर में ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करके डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. काली चाय के नियमित सेवन से न केवल डायबिटीज मैनेज होता है बल्कि यह प्रीडायबिटीज को भी उल्टा कर सकता है.

5. पाएं दमकती त्वचा और चमकदार बाल

काली चाय में एंटीऑक्सिडेंट और फाइटोन्यूट्रिएंट्स होते हैं जो शरीर को डिटॉक्स करते हैं. जब आपका सिस्टम ठीक से साफ हो जाता है, तो इसका असर आपकी त्वचा और बालों पर दिखाई देगा. आपको साफ त्वचा और हेल्दी बाल मिल सकते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
ग्लोइंग स्किन से लेकर डायबिटीज में शुगर लेवल को कंट्रोल करने तक फायदेमंद है नारियल का तेल
खाली पेट काली चाय पीने से क्या होता है? फायदे जान रह जाएंगे हैरान, पढ़िए कुछ स्वास्थ्य लाभों की लिस्ट
Add This 4 Foods In Your Diet To Keep your lungs healthy, the effect of pollution will also go away
Next Article
फेफड़ों को हेल्दी रखने के लिए डाइट में शामिल कर सकते हैं ये 4 चीजें, प्रदूषण का प्रभाव भी होगा बेअसर
Close