विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 14, 2023

शुगर रोगी दूध में इन 3 चीजों को मिलाकर करें सेवन, आपके काबू में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

Diabetes Diet: डायबिटीज के रोगियों को हर समय अपनी डाइट को लेकर सचेत रहना पड़ता है. अपने खानपान में कुछ बदलाव ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. अगर आप दूध पीते हैं तो अपने दूध के गिलास में कुछ चीजों को मिलाकर सेवन करें.

Read Time: 3 min
शुगर रोगी दूध में इन 3 चीजों को मिलाकर करें सेवन, आपके काबू में रहेगा ब्लड शुगर लेवल
Diabetes Diet: हल्दी दूध डायबिटीज में काफी फायदेमंद माना जाता है.

Milk For Diabetes: डायबिटीज रोगियों को अपनी डाइट में कुछ बदलाव करने की जरूरत होती है. असल में डायबिटीज का कोई इलाज नहीं इसे खान-पान और लाइफस्टाइल में बदलाव करके कंट्रोल किया जा सकता है. डायबिटीज रोगियों को खासतौर पर मीठी और मैदा वाली चीजों से परहेज करना पड़ता है. दूध को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. डायबिटीज रोगियों के लिए दूध में इन तीन चीजों का सेवन काफी अच्छा माना जाता है. यहां जानिए साधे दूध में क्या मिलाकर सेवन करने से कंट्रोल हो सकता है ब्लड शुगर लेवल.

डायबिटीज रोगियों दूध में क्या मिलाकर पिएं | What should diabetes patients mix with milk

1. हल्दी दूध का सेवन करें

क्या आप ये जानते हैं कि हल्दी वाले दूध के सेवन से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है. हल्दी में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. हल्दी एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी- इंफ्लेमेटरी व औषधीय गुणों से भरपूर मानी जाती है. हल्दी वाला दूध पीने से इम्यूनिटी को मजबूत और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है.

2. दालचीनी दूध का सेवन करें

दालचीनी में कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम, विटामिन, बीटा कैरोटीन, अल्फा कैरोटीन, लाइकोपिन, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी व एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. दालचीनी वाला दूध पीने से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है.

3. बादाम दूध का सेवन करें

बादाम में कैल्शियम, आयरन, फाइबर, प्रोटीन के गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मददगार माने जाते हैं. बादाम वाला दूध पीने से दिमाग को तेज, इम्यूनिटी को बूस्ट और डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close