विज्ञापन
Story ProgressBack

Budget 2024: लक्षद्वीप को बड़ा टूरिज्म स्पॉट बनाएगी सरकार, निर्मला सीतारमण ने बजट में किया ऐलान

Nirmala Sitraraman Big Announcements: मालदीव के साथ बढ़े विवादों के बीच इंटरनेट पर लोगों लक्षद्वीप की सर्च करना शुरू कर दिया था. सरकार की यह घोषणा उद्देश्य लक्षद्वीप को भारत का बड़ा तटीय पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित करने का है.

Read Time: 2 min
Budget 2024: लक्षद्वीप को बड़ा टूरिज्म स्पॉट बनाएगी सरकार, निर्मला सीतारमण ने बजट में किया ऐलान
फाइल फोटो.

Modi Government's Interim Budget: संसद में मोदी सरकार का अंतरिम बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने ऐलान है कि हिंद महासागर तट पर मौजूद लक्षद्वीप को भारत का एक बड़ा टूरस्टि स्पॉट बनाने का ऐलान किया है. पिछले कुछ दिनों से चर्चा में आए टूरिस्ट स्पॉट मालदीव से महज 700 किलोमीटर दूर स्थित लक्षद्वीप केरल के कोच्चि से 440 किलोमीटर दूर है.

36 छोटे-छोटे द्वीपों का समूह लक्षद्वीप में 12 एटोल, तीन रीफ, पांच जलमग्न बैंक और दस बसे हुए द्वीप हैं. साल 2011 की जनगणना के अनुसार, यहां की आबादी महज 64,473 है, जहां 96 फ़ीसदी आबादी मुसलमानों की है.
Latest and Breaking News on NDTV

गौरतलब है मालदीव के नेताओं द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ दिए गए आपत्तिजनक बयानों के बाद लक्षद्वीप ज्यादा चर्चा में आया है. इस विवाद देशी और विदेशी दोनों पर्यटकों ने लक्षद्वीप के खूबसूरत तटों की ओर रूख करना शुरू कर दिया और अब अंतिरम बजट में सरकार ने लक्षद्वीप को बड़ा टूरिस्ट स्पॉट बनाने की घोषणा की है. 

मालदीव के साथ बढ़े विवादों के बीच इंटरनेट पर लोगों लक्षद्वीप की सर्च करना शुरू कर दिया था. सरकार की यह घोषणा उद्देश्य लक्षद्वीप को भारत का बड़ा तटीय पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित करने का है.

भारत का सबसे छोटा संघ राज्यक्षेत्र लक्षद्वीप एक द्वीपसमूह में कुल 36 द्वीप हैं. लक्षद्वीप एक जिले के साथ-साथ एक संघ राज्य क्षेत्र भी है, जहां 12 एटोल, तीन रीफ, पांच जलमग्न बैंक और दस बसे हुए द्वीप हैं. 32 वर्ग किमी क्षेत्र वाले लक्षद्वीप की राजधानी कवरत्ती प्रमुख शहर भी है. पूरे लक्षद्वीप का क्षेत्रफल 32.69 वर्ग किमी है. 2011 की जनगणना के अनुसार केंद्र शासित प्रदेश की साक्षरता दर 91.82% है. 

ये भी पढ़ें

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close