विज्ञापन

भारत के अगले मुख्य न्यायाधीश कौन? CJI चंद्रचूड़ ने कर दी इनके नाम की सिफारिश

DY Chandrachud: केंद्र सरकार को भेजे गए एक पत्र में मुख्य न्यायाधीश चंद्रचूड़ ने कहा कि वह 11 नवंबर को पद छोड़ रहे हैं. सरकार की मंजूरी मिलने पर न्यायमूर्ति खन्ना भारत के 51वें मुख्य न्यायाधीश होंगे. उनका कार्यकाल 6 महीने का है, जो 13 मई, 2025 को समाप्त होगा.

भारत के अगले मुख्य न्यायाधीश कौन? CJI चंद्रचूड़ ने कर दी इनके नाम की सिफारिश

Supreme Court Judge: भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने अपने उत्तराधिकारी के तौर पर सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश संजीव खन्ना के नाम की सिफारिश की है. केंद्र सरकार को भेजे गए एक पत्र में मुख्य न्यायाधीश चंद्रचूड़ (SC Judge Chandrachud) ने कहा कि चूंकि वह 11 नवंबर को पद छोड़ रहे हैं. ऐसे में न्यायमूर्ति खन्ना उनके उत्तराधिकारी होंगे. सरकार की मंजूरी मिलने पर न्यायमूर्ति खन्ना भारत के 51वें मुख्य न्यायाधीश होंगे. उनका कार्यकाल 6 महीने का है, जो 13 मई, 2025 को समाप्त होगा. 

14 साल तक हाईकोर्ट जज रहे जस्टिस खन्ना, फिर हुई पदोन्नति

जस्टिस संजीव खन्ना ने दिल्ली यूनिवर्सिटी के कैंपस लॉ सेंटर से कानून की पढ़ाई की. ग्रेजुएशन के बाद, उन्होंने 1983 में दिल्ली बार काउंसिल में एक वकील के रूप में रजिस्ट्रेशन कराया. दिल्ली हाईकोर्ट में 14 साल तक जज रहने के बाद वह सुप्रीम कोर्ट जज बनाए. इसके बाद साल 2019 में उन्हें सुप्रीम कोर्ट में पदोन्नत किया गया था.

Latest and Breaking News on NDTV

उच्च न्यायालयों में नियुक्ति के लिए भी की नामों की सिफारिश

इससे पहले जज डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाले सुप्रीम कोर्ट के कॉलेजियम ने आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय में न्यायाधीश की नियुक्ति के लिए भी सिफारिश भेजी थी. हाईकोर्ट में नियुक्ति के लिए केंद्र को 3 अधिवक्ताओं के नाम की सिफारिश भेजी है. तीन सदस्यीय कॉलेजियम में न्यायमूर्ति संजीव खन्ना और न्यायमूर्ति बीआर गवई भी शामिल थे. कॉलेजियम ने केरल उच्च न्यायालय में न्यायाधीश के रूप में नियुक्ति के लिए चार वरिष्ठ न्यायिक अधिकारियों के नामों की सिफारिश करने का फैसला किया.

यह भी पढ़ेंः राजस्थान उपचुनाव के लिए कांग्रेस ने चुनाव प्रभारी किए नियुक्त, देखें- किसे क्या जिम्मा मिला?

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
DA Hike: सरकार का केंद्रीय कर्मचारियों को दिवाली का तोहफा, DA में हुई 3 फीसदी की बढ़ोतरी
भारत के अगले मुख्य न्यायाधीश कौन? CJI चंद्रचूड़ ने कर दी इनके नाम की सिफारिश
Nayab Singh Saini  took oath as Haryana CM, These BJP leaders including Anil Vij became cabinet ministers
Next Article
दूसरी बार हरियाणा के सीएम बने नायब सिंह सैनी, अनिल विज समेत ये BJP नेता बने कैबिनेट मंत्री
Close