विज्ञापन
Story ProgressBack

Udaipur: गर्मियों में और निखर आता है 'पूर्व का वेनिस', राजस्थान का इकलौता शहर जहां हर मौसम में आते हैं पर्टयक

Udaipur Venice Of The East: झील के आसपास और झील के भीतर कई द्वीपों को महलों, संगमरमर के मंदिरों, पारिवारिक मकानों, स्नान घाटों या चबूतरों के साथ विकसित किया गया. झील की लंबाई चार किलोमीटर है और इसकी चौड़ाई तीन किलोमीटर है. 30 फीट की गहराई के साथ, पिछोला झील में चार मुख्य द्वीप हैं जिनके नाम जग निवास, जग मंदिर, मोहन मंदिर और अर्सी विलास हैं.

Read Time: 3 min
Udaipur: गर्मियों में और निखर आता है 'पूर्व का वेनिस', राजस्थान का इकलौता शहर जहां हर मौसम में आते हैं पर्टयक
झील पिछोला

The City Of Lake Udaipur: भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनियां में झीलों की नगरी के नाम से प्रसिद्ध उदयपुर गर्मियों के मौसम में और अधिक गुलज़ार हो जाता है. यहां की खूबसूरत झीलें पर्यटकों को आकर्षित करती हैं और यहां पर गर्मियों के दिनों में देश-विदेश से हजारों की संख्या में पर्यटक इसकी और खींचे चले आते हैं. उदयपुर को इटली के शहर वेनिस की तर्ज़ पर 'पूर्व का वेनिस' कहा जाता है. राजस्थान में गर्मी की वजह से पर्यटक गर्मी के मौसम में काम आते हैं. लेकिन उदयपुर में हर मौसम में पर्टयक आते हैं. 

उदयपुर शहर की स्थापना का श्रेय मीठे पानी की पिछोला झील को ही जाता है. इसी की सुंदरता को देखकर महाराणा उदयसिंह द्वितीय ने उदयपुर शहर की स्थापना की थी. पिछोला झील का नाम पिछोली गांव में स्थित होने से पड़ा है जिसका निर्माण लाखा राजा के शासनकाल में पीछू चिड़ीमार बंजारे ने किया था.

झीलों से आकर्षित होकर बसाया उदयपुर

महाराणा उदय सिंह द्वितीय ने हरी-भरी पहाड़ियों के साथ ही पिछोला झील के आकर्षण से प्रभावित होकर झील के किनारे उदयपुर शहर की स्थापना की और इसके किनारे पर बडीपोल क्षेत्र में एक पत्थर की चिनाई बांध का निर्माण करके झील का विस्तार किया.

झील में हैं चार द्वीप 

झील के आसपास और झील के भीतर कई द्वीपों को महलों, संगमरमर के मंदिरों, पारिवारिक मकानों, स्नान घाटों या चबूतरों के साथ विकसित किया गया. झील की लंबाई चार किलोमीटर है और इसकी चौड़ाई तीन किलोमीटर है. 30 फीट की गहराई के साथ, पिछोला झील में चार मुख्य द्वीप हैं जिनके नाम जग निवास, जग मंदिर, मोहन मंदिर और अर्सी विलास हैं. झील के आसपास के सबसे प्रसिद्ध आकर्षणों में से एक है लेक पैलेस, जो झील के ठीक बीच में स्थित है, जो जग द्वीप पर बना है. 1628-1652 की अवधि के बीच जगत सिंह द्वारा निर्मित मोहन मंदिर और जग मंदिर अन्य द्वीप हैं जो देखने लायक हैं.

बंसी घाट से झील में चलती हैं नाव

सिटी पैलेस झील के आसपास का एक और प्रसिद्ध पर्यटक आकर्षण है जहां से बंसी घाट से झील के अन्य हिस्सों तक नावें चलती हैं. अर्सी विलास जो एक पक्षी अभयारण्य है और झील के पश्चिमी भाग पर सीतामाता खेल अभयारण्य झील के आसपास के अन्य आकर्षण हैं. विभिन्न स्थानों पर सजावटी मेहराबदार पुल झील को और भी सुंदर बनाते हैं. ये पुल उन स्थानों पर बनाए जाते हैं, जहां झील संकरी हो जाती है ताकि पानी किनारों तक पहुंच सके.

पिछोला झील उदयपुर शहर से सड़क मार्ग द्वारा पहुंचा जा सकता है. स्थानीय बसें, तांगा, ऑटो-रिक्शा और टैक्सियां आवश्यक परिवहन प्रदान करती हैं. उदयपुर, बदले में, स्वर्णिम चतुर्भुज सड़क नेटवर्क के माध्यम से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है, और यह राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच) 8 पर दिल्ली और मुंबई से 650 किलोमीटर की दूरी पर समान दूरी पर स्थित है. जयपुर, राजस्थान की राजधानी सड़क मार्ग से 6 घंटे और अहमदाबाद से उदयपुर के लिए 3.5 घंटे है. राजस्थान पर्यटन दिल्ली से नियमित बस सेवा संचालित करता है.

यह भी पढ़ें- राजस्थान के 5 जिलों में पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव, आंधी के साथ आज यहां होगी बारिश

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close