विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 24, 2023

राजस्थान के कोटा में उमड़ा भक्तों का सैलाब, निकाली गई कांवड़ यात्रा

कोटा शहर के आस्था के बड़े केन्द्र शिवपुरी धाम में दर्शन के लिए भक्तों की भीड़ सुबह से ही देखने को मिली. यहां भक्तों ने 525 शिवलिंग की पूजा अर्चना की.

Read Time: 2 min
राजस्थान के कोटा में उमड़ा भक्तों का सैलाब, निकाली गई कांवड़ यात्रा
पुष्प वर्षा से जगह-जगह कांवड़ियों का स्वागत किया गया

सावन के तीसरे सोमवार को कोचिंग सिटी कोटा भोलेनाथ की भक्ति में लीन नज़र आई. हर-हर महादेव के नारों के साथ शिवालयों में भक्तों का सैलाब उमड़ा. कोटा के भीतरिया कुण्ड स्थित श्री सोमेश्वर महादेव मंदिर से भगवान श्री पिप्पलेश्वर महादेव मंदिर तक कांवड़ यात्रा निकाली गई. भोले की यात्रा में कांवड़ियों का उत्साह देखते ही बना. डीजे की धुन पर कांवड़ लेकर भक्त नाचते गाते हुए निकले. कोटा शहर के आस्था के बड़े केन्द्र शिवपुरी धाम में दर्शन के लिए भक्तों की भीड़ सुबह से ही देखने को मिली. यहां भक्तों ने 525 शिवलिंग की पूजा अर्चना की. शांति समृद्धि और खुशहाली की कामना की.

कांवड़ यात्रा का जगह-जगह हुआ स्वागत 
भीतरिया कुंड स्थित सोमेश्वर महादेव मंदिर से शुरू हुई कांवड़ यात्रा दादाबाड़ी छोटे चौराहे से तीन बत्ती, केशवपुरा, रंगबाड़ी मेन रोड होते हुए महावीर नगर तृतीय स्थित पिप्पलेश्वर महादेव मंदिर पहुंची. कावड़ यात्रा के स्वागत में 100 से अधिक स्वागत गेट लगाए गए. हजारों की संख्या में लोगों ने इस कावड़ यात्रा में भाग लिया, जिसमें, पुरुष, महिला और बच्चे शामिल रहे. पुष्प वर्षा से जगह-जगह कांवड़ियों का स्वागत किया गया.

शिवपुरी धाम में उमड़ा भक्तों का सैलाब
कोटा के थेगड़ा स्थित शिवपुरी धाम में 525 शिवलिंग हैं. जो इस मंदिर को खास बनाती हैं. भक्त एक साथ 525 शिवलिंग के दर्शन कर पाते हैं. यहां एक सहस्त्र शिवलिंग भी है, जो 11 फिट लंबा है. सावन के तीसरे सोमवार को यहां सुबह से भक्तों का मेला लगना शुरू हुआ. भक्तों ने जल, दुग्ध, पंचामृत, बिल्व पत्र से भगवान भोलेनाथ का अभिषेक किया. देशभर से कोटा में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए आने वाले कोचिंग छात्रों और उनके अभिभावकों के लिए भी शिवपुरी धाम आस्था का बड़ा केंद्र बनता जा रहा है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close