विज्ञापन

गलियारा, बालकनी और बरामदे में लगा दिए 5 हजार पौधे, अनूठे जज़्बे से घर को बना दिया 'हाउस ट्री '  

Rajasthan: मदन मोहन दाधीच के इस मकान को क्षेत्र के लोग ट्री हाउस के नाम से जानते हैं, क्योंकि पूरे मकान में जहां भी आपकी नजर जाएगी, चाहे वह गलियारा हो, बालकनी हो, बरामदा हो या फिर छत, आपको हर जगह केवल पौधे ही पौधे नजर आएंगे.

गलियारा, बालकनी और बरामदे में लगा दिए 5 हजार पौधे, अनूठे जज़्बे से घर को बना दिया 'हाउस ट्री '  
डीडवाना में एक शख्स ने घर में 5 हजार से ज्यादा पौधे लगा रखे हैं

House Tree In Didwana: डीडवाना के मदन मोहन दाधीच नाम के एक ऐसे शख्स हैं, जिनमें पर्यावरण संरक्षण का अनूठा जज्बा है. मदन मोहन दाधीच ने पौधारोपण को ही अपने जीवन का हिस्सा बना लिया है और अब तो उन्होंने अपने घर को ही ट्री हाउस में बदल दिया है. मात्र 1900 स्क्वायर फीट के अपने इस घर में मदन मोहन दाधीच ने 5,200 पौधों का हरा भरा गार्डन विकसित कर दिया है. यही नहीं उन्होंने पौधों के रूप में हिंदू संस्कृति के प्रतीकों को भी उकेरा. 

गलियारा,बालकनी बरामदा हर जगह पौधे ही पौधे 

आपने अलग-अलग किस्मों के फूलों और हरे-भरे पौधों से सजे खूबसूरत बाग-बगीचे खूब देखे होंगे. इन बगीचों में खिलखिलाते रंग बिरंगे फूल और पौधे न केवल पर्यावरण संरक्षण में अहम भूमिका निभाते हैं, बल्कि प्राकृतिक सुंदरता को भी बढ़ाते हैं. लेकिन आपको जो पौधे और फूल नजर आ रहे हैं, उनका प्लांटेशन किसी गार्डन में नहीं, बल्कि एक मकान में किया गया है. मात्र 1900 स्क्वायर फीट के इस मकान में मदन मोहन दाधीच ने अपनी कड़ी मेहनत से 5200 पौधे लगाने का कमाल कर दिखाया.

कड़ी मेहनत से 5200 पौधे लगाने का कमाल कर दिखाया

कड़ी मेहनत से 5200 पौधे लगाने का कमाल कर दिखाया

पूरे घर को बना दिया हाउस ट्री 

तस्वीरों में आपको जो मकान नजर आ रहा है, यह डीडवाना के पाढ़ाय माता मंदिर के पास रहने वाले सुंदरलाल बहड़ और मदन मोहन दाधीच का है. इस मकान को क्षेत्र के लोग ट्री हाउस के नाम से जानते हैं, क्योंकि पूरे मकान में जहां भी आपकी नजर जाएगी. चाहे वह गलियारा हो, बालकनी हो, बरामदा हो या फिर छत, आपको हर जगह केवल पौधे ही पौधे नजर आएंगे. अपने इस ट्री हाउस में उन्होंने विभिन्न किस्म के पौधे, फ्लावर और बेलें लगाई है. वहीं घर में ही वे सब्जियां भी उगाने लगे हैं, जिनका उपयोग में अपने घर के भोजन में करते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

धार्मिक प्रतीकों को पौधरोपण का एक जरिया बनाया

इन पौधों की देखभाल घर के सभी सदस्य मिलकर करते हैं. घर के 3 साल के बच्चे से लेकर 94 साल के बुजुर्ग सुंदरलाल बहड़ भी पौधों की देखभाल अपने परिवार के सदस्यों की तरह करते हैं. मदन मोहन दाधीच लोगों को पौधारोपण के लिए प्रेरित भी करते हैं.

इसके लिए उन्होंने धार्मिक प्रतीकों को पौधरोपण का एक जरिया बनाया है, ताकि लोग ज्यादा से ज्यादा पौधारोपण के लिए प्रेरित हो, इसके लिए मदन मोहन दाधीच ने हिंदू संस्कृति के प्रतीक त्रिशूल, ओम, स्वास्तिक, नवग्रह, सोलस मातृिका, शिवलिंग, सूर्य और चंद्रमा जैसी आकृतियां पौधों से उकेरी है. 

यह भी पढ़ें - जयपुर में 20 हजार KG मिलावटी रसगुल्ले जब्त, बदबू से भरा था कारखाना, चाशनी और दूध में तैर रहे थे कीड़े

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
भारतीय हॉकी टीम ने एशियन चैंपियंस ट्रॉफी में लहराया 5वीं बार अपना परचम, जुगराज सिंह ने कर दिया कमाल
गलियारा, बालकनी और बरामदे में लगा दिए 5 हजार पौधे, अनूठे जज़्बे से घर को बना दिया 'हाउस ट्री '  
Famous Rajasthani folk singer Mangey Khan dies at the age of 49 recently had surgery
Next Article
मशहूर राजस्थानी लोक गायक मांगे खान का 49 साल की आयु में निधन, हाल ही में हुई थी सर्जरी
Close