विज्ञापन
Story ProgressBack

करणपुर चुनाव हारने के बाद सुरेंद्रपाल सिंह ने दिया मंत्री पद से इस्तीफा, राज्यपाल ने कही यह बात...

राजस्थान के करणपुर विधानसभा सीट पर चुनाव संपन्न हो गया है. इस सीट पर मंत्री सुरेंद्रपाल सिंह की हार हुई है. अब उन्हें मंत्री पद से इस्तीफा भी दे दिया है.

Read Time: 4 min
करणपुर चुनाव हारने के बाद सुरेंद्रपाल सिंह ने दिया मंत्री पद से इस्तीफा, राज्यपाल ने कही यह बात...
सुरेंद्रपाल सिंह ने मंत्री पद से दिया इस्तीफा.

Rajasthan News: राजस्थान के करणपुर विधानसभा सीट (Karanpur Assembly Seat) पर 5 जनवरी को मतदान करवाया गया था. जबकि 8 जनवरी को करणपुर विधानसभा सीट का रिजल्ट घोषित किया गया. करणपुर सीट पर हुए चुनाव में जहां बीजेपी की ओर से सुरेंद्रपाल सिंह (Surendrapal Singh TT) मैदान में थे. जबकि कांग्रेस की ओर से रुपिंदर सिंह कुन्नर ((Rupinder Singh Kooner)) उतारे गए थे. बीजेपी की तरफ से सुरेंद्रपाल सिंह को जीताने के लिए उन्हें मंत्री बनाने का बड़ा दांव खेला गया था. लेकिन इसके बावजूद करणपुर की जनता ने सुरेंद्रपाल सिंह को स्वीकार नहीं किया और फैसला उनके खिलाफ सुना डाला. यानी सुरेंद्रपाल सिंह चुनाव हार गए. वहीं, अब चुनाव हारने के बाद सुरेंद्रपाल सिंह ने मंत्री पद से इस्तीफा (Surendrapal Singh Resign) दे दिया है. हालांकि, उनके पास मंत्री पद बचाने के लिए 6 महीने समय थे.

करणपुर सीट पर मतदान से पहले ही बीजेपी ने 30 दिसंबर को सुरेंद्रपाल सिंह को मंत्री घोषित किया और उन्होंने शपथ भी ग्रहण किया. इसके बाद 5 जनवरी को चुनावी मैदान में वह उतरे. लेकिन अब 10 दिन बाद चुनाव का रिजल्ट आया है तो सुरेंद्रपाल सिंह को मंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा है.

राज्यपाल को सौंपा इस्तीफा

सुरेंद्रपाल सिंह करणपुर सीट पर हार के बाद मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है. हालांकि उन्हें विभाग नहीं दिया गया था. लेकिन अब चुनाव हारने के बाद उन्होंने अपना इस्तीफा राज्यपाल कालराज मिश्र को सौंपा है. वहीं, उनका इस्तीफा राज्यपाल ने मंजूर भी कर लिया है. सुरेंद्रपाल सिंह का इस्तीफा मंजूर करने के बाद राजभवन द्वारा एक्स पर पोस्ट कर लिखा गया कि माननीय राज्यपाल श्री कलराज मिश्र जी ने मुख्यमंत्री श्री भजन लाल शर्मा जी द्वारा अग्रेषित राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री सुरेंद्र पाल सिंह टीटी के त्यागपत्र को तत्काल प्रभाव से स्वीकार कर लिया है.

सुरेंद्रपाल सिंह के पास थे 6 महीने

नियमों के मुताबिक, किसी भी कैबिनेट मंत्री के पास विधानसभा सदस्यता होना जरूरी होता है. हालांकि मंत्री पद की सदस्यता लेने के बाद से 6 महीने के अंदर विधानसभा की सदस्यता ग्रहण करनी होती है. ऐसे में सुरेंद्रपाल सिंह के पास अभी भी 6 महीने थे. लेकिन इसके लिए उनके पास विधायक बनने का विकल्प नहीं था. जब तक कोई विधानसभा सीट खाली नहीं होती तब तक उपचुनाव नहीं हो सकती. ऐसे में सुरेंद्रपाल के पास तत्काल कोई विकल्प नहीं रहा.

यह भी पढ़ेंः करणपुर सीट पर जीत के बाद रुपिंदर सिंह कुन्नर की पत्नी ने कह दी बड़ी बात, केंद्र सरकार ने...

करणपुर सीट पर रिजल्ट

बता दें, करणपुर विधानसभा सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी रुपिंदर सिंह कुन्नर को 94950 वोट मिले हैं. जबकि बीजेपी प्रत्याशी सुरेंद्रपाल सिंह टीटी को 83667 वोट मिले हैं. यानी रुपिंदर सिंह 11283 वोटों से जीत हासिल की है.

यह भी पढ़ेंः करणपुर सीट पर चुनाव के बाद बदल गई है राजस्थान विधानसभा की तस्वीर!

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close