विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 25, 2023

कुछ ऐसा होगा आपका सोजत रोड स्टेशन, तीव्र गति से चल रही है कायाकल्प की तैयारी

मण्डल रेल प्रबंधक राजीव धनखड़ के मार्गदर्शन में सोजत रोड स्टेशन के कायाकल्प का कार्य तीव्र गति से किया जा रहा है. स्टेशन बिल्डिंग की डिजाइन फाइनल कर दी गई है और विभिन्न कार्यों हेतु टेन्डर कर दिए गए हैं.

Read Time: 3 min
कुछ ऐसा होगा आपका सोजत रोड स्टेशन, तीव्र गति से चल रही है कायाकल्प की तैयारी
सोजत रोड स्टेशन की मॉडल तस्वीर

अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत देश के 500 से अधिक स्टेशनों के विकास कार्यों का कामकाज शुरू हो गया है. इनमें अजमेर मंडल का सोजन रोड स्टेशन भी शामिल है, जिसके कायापलट की तैयारी तेज गति चल रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में एक साथ 500 से अधिक स्टेशनों के विकास कार्यों का शिलान्यास किया गया था. 

रिपोर्ट के मुताबिक मण्डल रेल प्रबंधक राजीव धनखड़ के मार्गदर्शन में सोजत रोड स्टेशन के कायाकल्प का कार्य तीव्र गति से किया जा रहा है. स्टेशन बिल्डिंग की डिजाइन फाइनल कर दी गई है और विभिन्न कार्यों हेतु टेन्डर कर दिए गए हैं. वरिष्ठ मण्डल इंजीनीयर श्री विपिन सिंह के अधीन इंजीनियरिंग विभाग की निगरानी में वर्तमान में आर पी एफ थाना शिफ्टिंग का कार्य चल रहा है. बताया जा रहा है कि वर्तमान आर पी एफ थाना बिल्डिंग के स्थान पर नई स्टेशन बिल्डिंग की मैन एंट्री होगी. साथ ही 3 प्लेटफॉर्म शेल्टर के निर्माण का कार्य भी जारी है.

वरिष्ठ मण्डल इंजीनीयर श्री विपिन सिंह के अधीन इंजीनियरिंग विभाग की निगरानी में वर्तमान में आर पी एफ थाना शिफ्टिंग का कार्य चल रहा है. बताया जा रहा है कि वर्तमान आर पी एफ थाना बिल्डिंग के स्थान पर नई स्टेशन बिल्डिंग की मैन एंट्री होगी. साथ ही 3 प्लेटफॉर्म शेल्टर के निर्माण का कार्य भी जारी है.

उल्लेखनीय है अमृत भारत  स्टेशन योजना के अंतर्गत विकसित किए जा रहे सोजत रोड स्टेशन पर 21.20 करोड़ रुपए की लागत से कई विकास कार्य किए जाएंगे. इसमें नए स्टेशन भवन का प्रावधान, अलग प्रवेश और निकास द्वार के साथ सर्कुलेटिंग क्षेत्र का विकास, ऑटो, दोपहिया और चार पहिया वाहनों के लिए अलग पार्किंग, यात्रियों को छोड़ने और लेने के लिए पोर्च का प्रावधान, प्लेटफॉर्म पर कोच इंडिकेशन बोर्ड का प्रावधान, फूड कोर्ट का प्रावधान, पुरुषों और महिलाओं के लिए अलग शौचालय शामिल है.

15npjte8

सोजत रोड स्टेशन की मॉडल तस्वीर

इसके अलावा सोजत रोड स्टेशन पर यात्रियों के लिए बेहतर प्रतीक्षा कक्ष का प्रावधान, पूरे स्टेशन भवन के आंतरिक सज्जा में सुधार, स्टेशन भवन के अग्रभाग का सुधार, अतिरिक्त प्लेटफार्म शेल्टर का प्रावधान, दिव्यांगजनों के लिए सुविधाओं के साथ-साथ नए शौचालय ब्लॉक और पानी बूथ का प्रावधान, बेहतर साइनेज का प्रावधान,  2 लिफ्ट, 12 मीटर चौड़ा फुट ओवर ब्रिज तथा बेहतर फर्नीचर की व्यवस्था भी संबंधित कार्य शामिल है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close