विज्ञापन
Story ProgressBack

जेल से बाहर आएंगे आसाराम, मिली इलाज की इजाजत लेकिन कोर्ट ने रखी ये शर्त

राजस्थान हाईकोर्ट ने आसाराम को जोधपुर के ही एक निजी आयुर्वेद अस्पताल में पुलिस सुरक्षा में दस दिन तक उपचार करवाने की अनुमति दी है. साथ ही कोर्ट ने कहा है कि कानून व्यवस्था बिगड़ने पर आसाराम को तत्काल जेल में वापस भेजा जाएगा.

Read Time: 3 min
जेल से बाहर आएंगे आसाराम, मिली इलाज की इजाजत लेकिन कोर्ट ने रखी ये शर्त
फाइल फोटो

Rajasthan News: आसाराम के ईलाज को लेकर एक नया अपडेट निकलकर सामने आया है. राजस्थान हाईकोर्ट जस्टिस दिनेश मेहता और जस्टिस विनीत कुमार माथुर आसाराम को जोधपुर के ही एक निजी आयुर्वेद अस्पताल में पुलिस सुरक्षा में दस दिन तक उपचार करवाने की अनुमति दी है. कोर्ट में आयुर्वेद विश्वविद्यालय करवड़ जोधपुर की ओर से जोखिम को देखते हुए उपचार से असमर्थतता जताने पर निजी अस्पताल में उपचार की अनुमति देते हुए पुलिस को निर्देश भी दिए हैं. निर्देश में कहा गया कि सुरक्षा के लिहाज से पहले वहां का निरीक्षण करें उसके बाद ही आसाराम को उपचार के लिए वहा भेजा जाए. 

जोधपुर में जताई उपचार होने की असमर्थता 

सुनवाई के दौरान अतिरिक्त महाधिवक्ता अनिल जोशी ने डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन आयुर्वेद विश्वविद्यालय करवड़ जोधपुर की ओर से भेजी रिपोर्ट को पेश किया. आयुर्वेद विश्वविद्यालय ने माधव बाग अस्पताल की ओर से बताए गए उपचार की सुविधा जोधपुर में होने की असमर्थता जताई. उन्होंने रिपोर्ट में कहा कि मरीज की उम्र 85 साल की है. ह्रदय संबंधी रोगी होने से जटिलता का जोखिम अधिक है. साथ ही कार्डियक यूनिट और आईसीयू यूनिट हमारे पास नहीं है. इसीलिए इलाज करना संभव नहीं है. ऐसी सुविधा यूनिवर्सिटी संजीवनी आयुर्वेद हॉस्पिटल में उपलब्ध है. 

असाराम के अधिवक्ता बोले

विश्वविद्यालय द्वारा उपचार से इंकार करने पर आसाराम की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता बीआर बाजवा ने कहा कि जोधपुर में डॉ अरूण कुमार त्यागी का अस्पताल आरोग्यधाम केंन्द्र वहां पर आसाराम का उपचार करवाया जा सकता है. जो पहले भी आसाराम का उपचार कर चुके हैं और वहां पर सभी सुविधाएं उपलब्ध हैं. इसके साथ ही माधव बाग अस्पताल के चिकित्सकों से भी सलाह प्राप्त कर सकते है. 

कानून व्यवस्था बिगड़ने पर तत्काल भेजा जाएगा जेल

कोर्ट ने सुनवाई के बाद कहा कि उम्र को देखते हुए उचित इलाज प्राप्त करना आवेदक का मौलिक अधिकार और जरूरत है. कोर्ट ने आवेदन को निस्तारित करते हुए पुलिस कस्टडी में आरोग्यधाम जोधपुर में 10 दिन तक आसाराम का उपचार करवाने की अनुमति प्रदान की है. कोर्ट ने पुलिस कमिश्नर को निर्देश दिए है कि सुरक्षा व्यवस्था को जांचने के लिए पहले नामित पुलिस अधिकारी वहां की व्यवस्थाओं की जॉच करेंगे. उसके बाद आसाराम का वहां उपचार किया जाएगा. 

आरोग्यधाम के आस-पास की सुरक्षा व्यवस्था में तैनात पुलिसकर्मी और सुरक्षा प्रदान करने का खर्चा जेल या पुलिस द्वारा आवेदक को बताया जाएगा. जो आवेदक या उसके प्रतिनिधि की ओर से जमा करवाया जाएगा. कानून व्यवस्था बिगड़ने पर आसाराम को तत्काल जेल में वापस भेजा जाएगा.

ये भी पढ़ें- Arvind Kejriwal Arrested: हाई वोल्टेज ड्रामा, भ्रष्टाचार का जश्न... केजरीवाल की गिरफ्तारी पर सामने आई भाजपा की पहली प्रतिक्रिया

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close